home page

Ram Mandir : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त में करें यह खास कामए, मिलेगा लाभ

Ram Mandir : बता दें कि राम मंदिर पुराण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त पर यह काम करने पर आपको श्री राम का आशीर्वाद प्राप्त होगा। बता दें कि जो लोग अयोध्या नहीं पहुंचे पा रहे हैं। वे लोग घर बैठकर इन मंत्रो का जाप करें और श्री राम का पूजन करने से होगा लाभ। आईए जानते हैं ऐसे शुभ मुहूर्त के बारे में...

 | 
Ram Mandir : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त में करें यह खास कामए, मिलेगा लाभ

 HARYANA NEWS HUB : आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है जिसका उत्साह पूरे देश में देखने को मिल रहा है. एक लंबे इंतजार के बाद प्रभु श्रीराम अपने भव्य और दिव्य मंदिर में विराजने जा रहे हैं. राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए देशभर के विद्वानों और शीर्ष ज्योतिषियो से इसका शुभ मुहूर्त निकलवाया है. लेकिन, जो लोग अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं (People who are not able to go to Ayodhya), वो लोग घर बैठे किन मंत्रों का जाप और श्रीराम का पूजन कैसे करें. तो आइए जानते हैं.


रामलला प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त-

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा आज अतिसूक्ष्म मुहूर्त में होने जा रही है. जो दोपहर 12 बजकर 29 मिनट और 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक 84 सेकंड का है. यह कार्यक्रम पौष माह के द्वादशी तिथि को अभिजीत मुहूर्त,(Abhijeet Muhurta) इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश में होगा. 

अगर अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं तो घर बैठे कैसे करें पूजन-

पंडित दीपक मालवीय के मुताबिक, आज यह 84 सेकंड का मुहूर्त बहुत ही शुभ है. जो लोग इस मुहूर्त मे  पूजन करेंगे उनको इसका लाभदायक फल प्राप्त होगा. इसलिए, जिस दौरान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी उस 84 सेकंड में सभी लोगों को प्रभु राम की स्तुति करनी  चाहिए. साथ ही साथ सुंदरकांड के अलावा रामचरितमानस (Ramcharitmanas) का भी पाठ करना चाहिए. पंडित जी के मुताबिक, 84 सेकंड का अल्प समय होता है. इस दौरान रामायण के सभी पाठ करना संभव नहीं है. इसलिए, श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के समय 'श्री राम चंद्र कृपाल भजमन' (Shri Ram Chandra Kripal Bhajman) का पाठ जरूर करें. ऐसा करने से सभी का कल्याण होगा.  

 

उन्होंने आगे बताया कि, यह 84 सेकंड का बहुत ही शानदार मुहूर्त है जिससे न केवल राष्ट्र, बल्कि राज सत्ता के शिखर पर बैठे लोगों को भी लाभ प्राप्त होगा. इस इस मुहूर्त से भारत का चौमुखी विकास भी होगा इसमें कोई संदेह नहीं है. आज के दिन भगवान राम के आदर्श आचरण का पालन लोगों को करना चाहिए और किसी भी तरह के तरह के गलत कार्य से बचना चाहिए.