home page

Liquor : जाने शराब पीने के बाद कितनी देर तक रहती है शरीर में, क्या कहती है रिसर्च

Alcohol News : हमारे देश में हर रोज की लाखों करोड़ो बोतले खाली होती है। इनकी शंख्या कम नहीं हो बल्कि हर रोज बढ़ती जा रही है। लेकिन क्या किसी को ये पता है कि एक बार शराब पीने के बाद वो हमारे शरीर में कितनी देर तक रहती है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है कि क्या कहती है इसके बारे में रिसर्च।

 | 
Liquor : जाने शराब पीने के बाद कितनी देर तक रहती है शरीर में, क्या कहती है रिसर्च

HARYANA NEWS HUB : जब भी शराब हमारे शरीर के अंदर जाती है तो इंसान का व्यवहार बदलने लगता है। शराब की मात्रा( amount of alcohol ) ज्यादा होने के साथ ही आवाज बदलने लगती है और कुछ देर बाद चलने में दिक्कत हो जाती है। फिर जब धीरे धीरे शराब का नशा उतरता( how to get rid of alcohol addiction ) है तो स्थिति सामान्य होती है। लेकिन, कुछ घंटों तक शराब का असर( How long does the effect of alcohol last ) रहता है।

बैंक के Savings account से पा सकते है FD वाला ब्याज, अपनाएं ये टिप्स

ऐसे में सवाल है कि आखिर शराब पीने के बाद एल्कोहोल कितने वक्त तक आपके शरीर( How long does alcohol stay in the body ) में रहता है और कब तक अपना असर दिखाता है। 5, 7, 10 या कितने घंटे बाद तक शराब शरीर में मौजूद रहती है?( For how many hours does alcohol remain present in the body? ) तो जानते हैं इन सवालों का जवाब।

शरीर में कैसे कैसे असर दिखाती है शराब?

शराब शरीर में कितनी देर तक रहती है, इसकी जानकारी लेने से पहले आपको बताते हैं कि आखिर शराब शरीर में जाकर क्या-क्या करती है और किस तरह असर दिखाती है। दरअसल, जब शराब पीते हैं तो शराब शरीर में जाने के 30 सेकेंड बाद ब्लड स्ट्रीम में मिल जाती है और इसके बाद शरीर में ट्रेवल करती है।

इसके बाद ये पेट में जाती है और कुछ देर में पसीने और सांस के माध्यम से बाहर आ जाती है। हालांकि, कुछ मात्रा पेट में रह जाती है। इसके बाद 90 फीसदी मात्रा लिवर, आंतों में जाती है और फिर इसके पचने का काम शुरु हो जाता है। 

कितनी देर बॉडी में रहती है शराब?

अब बात करते हैं कि आखिर शराब कितने समय तक बॉडी में रहती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, शराब पीने के बाद एल्कोहॉल की मात्रा 72 घंटे तक भी शरीर में रहती है। इसके अलावा ये शराब की मात्रा, शराब की क्वालिटी, शराब के पीने का तरीका आदि पर निर्भर करता है कि शराब कब तक आपके शरीर में रहेगी। वहीं, जिस तरह से आप टेस्ट करवा रहे हैं, उसका तरीका भी शराब की अलग अलग उपलब्धता बताता है। 

UP School Time Change : यूपी के स्कूलों का बदला समय, जानिए नया टाइम टेबल


बता दें कि अगर ब्लड टेस्ट के जरिए एल्कोहॉल चेक किया जाए तो करीब 6 घंटे तक ही शरीर में शराब की मात्रा दिखाई देगी। इसके अलावा अगर सांस का टेस्ट करवाएंगे तो 12 से 24 घंटे तक शराब की मात्रा दिखाई देगी। इसके अलावा यूरिन टेस्ट में 72 घंटे तक शराब की मात्रा नजर आती है। इसके अलावा लार के टेस्ट से पता करें तो 12 से 24 घंटे तक शरीर में शराब की मात्रा के बारे में पता चलता है। ऐसे में टेस्ट के अलग अलग तरीके बॉडी में शराब की उपलब्धता को बताते हैं।