home page

बैंक के Savings account से पा सकते है FD वाला ब्याज, अपनाएं ये टिप्स

FD News : आपने देखा होगा कि बहुत से लोग ब्याज लेने के लिए बैंक में एफडी कराते है लेकिन सेविंग्स अकाउंट से भी आप एफडी वाला ब्याज ले सकते है। इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती है। आपको बता दें इस फायदा लेने के लिए आपको बैंक में जाकर सिर्फ एक ये सर्विस शुरू करानी होगी। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इसके बारे में डिटेल से.

 | 
बैंक के Savings account से पा सकते है FD वाला ब्याज, अपनाएं ये टिप्स

HARYANA NEWS HUB : बैंक में सेविंग्‍स अकाउंट( savings account ) सभी का होता है. इसी के जरिए हम लेन-देन के सारे काम करते हैं. सेविंग्‍स अकाउंट( savings account news ) में आपके पैसों पर समय-समय पर आपको ब्‍याज भी मिलता है, लेकिन ये ब्‍याज बहुत ज्‍यादा नहीं होता. 2.5% से 4% के आसपास होता है. अलग-अलग बैंक सेविंग्‍स अकाउंट पर अलग-अलग ब्‍याज( Interest on savings account )देते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आप अपने सेविंग्‍स अकाउंट पर फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट( FD interest on savings account ) पर मिलने वाले ब्‍याज का फायदा भी ले सकते हैं?

UP में 11905 करोड़ के खर्च से बनाए जाएंगे 7 नए हाईवे, जाने लोकेशन


बैंक सेविंग्स या करंट अकाउंट( current account ) पर ग्राहकों को एक फैसिलिटी देते हैं, जिसका नाम है- ऑटो स्वीप फैसिलिटी ( Auto Sweep Facility ). अगर आपके सेविंग्‍स अकाउंट में अच्‍छी खासी रकम रहती है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसमें आपको डबल बेनिफिट्स मिलेंगे.

पहला आप अकाउंट को सेविंग की तरह इस्‍तेमाल करते रहेंगे और जब चाहे तब इससे रकम का लेन-देन कर सकते हैं और दूसरा फायदा आपको अकाउंट पर एफडी वाला ब्‍याज( FD interest on account ) भी मिलेगा. लेकिन इसका फायदा लेने के लिए आपको यह सर्विस इनेबल करानी होती है. जानिए क्‍या है ऑटो स्‍वीप फैसिलिटी.

जानें क्‍या ऑटो-स्वीप फैसिलिटी :

किसी सेविंग्‍स अकाउंट में ऑटो-स्वीप फैसिलिटी( Auto-sweep facility in savings account ) को जुड़वा लेने पर आपके अकाउंट में एक ऑटोमेटेड फीचर( automated feature ) जुड़ जाता है. इसमें सेविंग्‍स अकाउंट में एक लिमिट तय कर दी जाती है.

उस लिमिट से अधिक रकम होने पर वो अपने आप फिक्‍स्‍ड‍ डिपॉजिट यानी एफडी में कन्‍वर्ट( convert to FD ) हो जाती है और उतने अमाउंट पर आपको एफडी का ब्‍याज( interest on FD ) मिलता है. वहीं अकाउंट में उस लिमिट से कम बैलेंस होने पर FD वाला पैसा अपने आप सेविंग अकाउंट में लौट आता है. इस तरह आप अपने एक ही अकाउंट पर सेविंग अकाउंट और एफडी दोनों का फायदा मिलता रहता है.

ऑटो-स्वीप फैसिलिटी के फायदे :

आमतौर पर सेविंग अकाउंट पर जो ब्‍याज मिलता है वो एफडी के मुकाबले काफी कम होता है, लेकिन एफडी पर आपको 5 से 7% भी ब्‍याज मिल सकता है. ऐसे में ऑटो स्वीप फैसिलिटी जुड़वाने पर आप सेविंग अकाउंट पर एफडी के जरिए अच्‍छा रिटर्न ले सकते हैं.

जब आप कोई एफडी करवाते हैं तो उसमें एक निश्चित अवधि तक ब्‍याज जमा करना पड़ता है. अगर आप बीच में एफडी तुड़वाते हैं तो आपको पेनल्‍टी देनी होती है. लेकिन सेविंग अकाउंट में ये एफडी जुड़ने के कारण आप ऐसे किसी बंधन में नहीं रहते. आप कभी भी अपने अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं.

UP News : सासु मां के सोते ही ससुर के पास चली जाती थी बहू और फिर मनाते रंगरलियां, फिर एक दिन...

कैसे चालू होगी यह सर्विस?

बैंक अपने कस्टमर्स को यह सर्विस प्रोवाइड कराने के लिए अलग-अलग मीडियम देते हैं. हम यहां SBI के ग्राहकों के लिए यह फैसिलिटी चालू कराने के मेथड बता रहे हैं. एसबीआई ग्राहक इसे इंटरनेट बैंकिंग और YONO ऐप के जरिए चालू कर सकते हैं. जानिए इसका प्रोसेस-


इंटरनेट बैंकिंग पर साइन इन करके मेनू से फिक्स्ड डिपॉजिट ऑप्शन पर जाएं.


ड्रॉप डाउन मेनू से "More" ऑप्शन पर क्लिक करने से ऑटो स्वीप फैसिलिटी पेज खुलेगा. यहां इसके लिंक पर क्लिक करें. 


इसके बाद यह फीचर जिस अकाउंट में चाहिए, उसे चुनें और अपना अमाउंट फिक्स करें. यहां आपको डिपॉजिट का टाइम फ्रेम भी चुनना होगा.


इसके बाद OK पर क्लिक करके इसे सबमिट कर दें. आपको यहां पर OTP डालनी होगी या फिर ट्रांजैक्शन पिन/पासवर्ड डालना होगा. आपका बैंक अगले कुछ वर्किंग डेज़ में यह सर्विस इनेबल कर देगा.

UP News : सासु मां के सोते ही ससुर के पास चली जाती थी बहू और फिर मनाते रंगरलियां, फिर एक दिन...

YONO ऐप पर यह फीचर कैसे करेंगे इनेबल :

मोबाइल ऐप पर जाएं और मेनू से "e-fixed deposit" का ऑप्शन खोलें.
यहां मेनू से मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट का ऑप्शन चुनें और जिस अकाउंट में फीचर इनेबल कराना हो, उसे सेलेक्ट करें. 
सबमिट करें. इसके बाद आपसे OTP या फिर ट्रांजैक्शन पिन/पासवर्ड डालने को कहा जाएगा. बैंक की ओर से प्रोसेस पूरा होने पर आपके अकाउंट में यह फीचर इनेबल हो जाएगा.