home page

RBI ने इन रुपयों को लेकर दिया बड़ा अपडेट, अगर आपके पास भी है तो जरूर जाने

RBI Update : हाल ही में आरबीआई की और से एक ताजा अपडेट सामने आया है। आपको बता दें कि आरबीआई ने पांच और दस रुपए के सिक्के को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। अगर आपके पास भी ये सिक्के है तो आपके लिए ये खबर खास है। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
RBI ने इन रुपयों को लेकर दिया बड़ा अपडेट, अगर आपके पास भी है तो जरूर जाने

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : आपके साथ भी ऐसा शायद हुआ होगा कि जब आपने किसी को भी 10 रुपए का सिक्का(10 rupee coin) दिया हो और उसने लेने से मना कर दिया होगा। और जब आपने उससे पूछा कि क्यों नहीं ले रहे है। और आपको जवाब मिला कि सरकार ने इसका चलन बंद कर दिया(The government stopped its practice) है। वह कभी जारी ही नहीं किया गया है। यानी वह नकली है।


यह स्थिति बहुत बार आपको परेशानी में डाल सकती है। ऐसे में मन में सवाल आता है कि क्या सच में ऐसा कुछ हुआ है, और नहीं तो इस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? साथ ही क्या इसको लेकर भारत में कोई नियम बनाए गए हैं? चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कौन जारी करता है सिक्के?

RBI News : जानिए RBI ने कौन-से लोगों को दी है 500 और 1000 रुपये के नोट एक्सचेंज कराने की सुविधा ?

भारत में 10 रुपये के सिक्के(10 rupee coins) के अलावा, 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 20 रुपये के सिक्के चलन में हैं। ये सभी सिक्के RBI द्वारा जारी किए जाते हैं और एक से ज्यादा डिजाइन के साथ बाजार में आ सकते हैं। ऐसे में सभी तरह के सिक्के मान्य हैं और कोई इसे नकली कहकर लेने से मना नहीं कर सकता है।

सिर्फ इस सिक्के को किया गया है बैन :

RBI के मुताबिक, अब तक सिर्फ 25 पैसे या उससे कम कीमत के सिक्कों को बैन किया गया है और इनका प्रचलन बंद कर दिया गया है। वहीं, 50 पैसे के सिक्के जारी नहीं किए जाते, लेकिन ये सिस्टम में अभी भी मौजूद हैं और इन्हें लेने से कोई व्यक्ति मना नहीं कर सकता है।

Bhiwani Board : हरियाणा बोर्ड की रद्द परीक्षाएं का नया शेड्यूल हुआ जारी, अब परीक्षा होगी दोबारा आयोजित

सिक्का लेने से मना करने पर क्या करें?

अगर कोई व्यक्ति या दुकानदार 10 रुपये के सिक्के को लेने से मना कर दें तो ऐसी स्थिति में उसके खिलाफ शिकायत दर्ज की जा सकती है और दुकानदार को सख्त कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। NCIB (नेशनल क्राइम इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो) के मुताबिक, भारतीय मुद्रा अधिनियम और आइपीसी की धारा 489(A) से 489(E) के तहत इसके खिलाफ FIR दर्ज कराई जा सकती है। साथ ही, तत्काल सहायता के लिए पुलिस को भी कॉल किया जा सकता है।