home page

लोन लेने के लिए खराब CIBIL Score ही नहीं, इस मुसीबत का भी करना होगा सामना

CIBIL Score News : आप सभी को ये तो पता ही होगा कि जब भी हम लोन लेने के लिए जाते है तो पहले हमारा सिबिल स्कोर चैक किया जाता है। सिबिल स्कोर के हिसाब से ही हमें लोन दिया है। अगर आपको सिबिल स्कोर खराब है तो आपको किसी भी बैंक में लोन नहीं दिया जाएगा। लेकिन अब आपको लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर के साथ एक और समस्या का सामना करना होगा। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से।

 | 
लोन लेने के लिए खराब CIBIL Score ही नहीं, इस मुसीबत का भी करना होगा सामना

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : जब भी आप कभी बैंक लोन या क्रेडिट कार्ड(Credit Card) बनवाने के लिए गए होंगे आपने क्रेडिट स्कोर(credit score) का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन अब लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए ही नहीं बल्कि क्रेडिट स्कोर की जरुरत आपको नौकरी के लिए भी पड़ने वाली है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है(credit score is not good) तो एग्जाम पास करने के बावजूद भी आपको नौकरी नहीं मिलेगी। आइए जानते हैं क्या है पूरा माजरा…

नहीं मिलेगी नौकरी!

दरअसल, अभी तक आपको क्रेडिट स्कोर की जरुरत लोन या कार्ड लेने के लिए ही पड़ती थी। लेकिन अब नौकरी के लिए आपका क्रेडिट स्कोर बेहतरीन होना बहुत जरुरी है। यह बात किसी प्राइवेट कंपनी की नहीं हो रही, बल्कि सरकारी बैंकों ने अपने आवेदकों को सिर्फ खराब क्रेडिट स्कोर(bad credit score) की वजह से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

जल्दी शादी करने के लिए प्रेमी जोड़े ने कर दी ये गलती, High Court ने कहा दोनो पर होगा कार्रवाई

बैंक जैसे वित्तीय संस्थानों(financial institutions like banks) का मानना है कि एक कर्मचारी तभी बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग(financial planning) कर सकता है, जब वह खुद इसका महत्व समझता होगा। इसके लिए बैंकों ने बाकायदा मानक बनाने शुरू कर दिए हैं। अगर तय मानक से कम क्रेडिट स्कोर(credit score news) रहेगा बैंक ऐसे कैंडिडेट की एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

ये है पूरा मामला :

जॉब पोर्टल टीमलीज(Job Portal TeamLease) के वाइस प्रेसिडेंट धृति प्रसन्न महंता(Vice President Dhriti Prasanna Mahanta) का कहना है कि बैंकों के लिए सिलेक्शन प्रोसेस वाली संस्था इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (Institute of Banking Personal Selection) ने अपनी रिक्रूटमेंट पॉलिसी(Recruitment Policy) में बदलाव किया है। बैंकों को अब ऐसे अप्लीकेंट चाहिए जिनका क्रेडिट स्कोर एक मानक को पूरा करता हो।

कितना क्रेडिट स्कोर होगा जरुरी :

बैंकों ने कहा है कि जिन आवेदकों का क्रेडिट स्कोर 650 से नीचे है, उन्हें बैंक पीओ यानी प्रोबेशनरी ऑफिसर(probationary officer) और क्लर्क पद के लिए योग्य नहीं माना जाएगा। बैंकों का मानना है कि उनके पास काफी संवेदनशील फाइनेंशियल जानकारियां होती हैं और इसे हैंडल करने के लिए वित्तीय रूप से जिम्मेदार ट्रैक रिकॉर्ड वाले कर्मचारियों की जरूरत है।

Liquor : भारत में इस राज्य की महिलाएं सबसे ज्यादा करती है शराब का सेवन, जानिए

विदेशी बैंकों ने भी शुरू की प्रक्रिया :

डिजिटल लेंडिंग कंसल्टेंट पारिजात गर्ग(Digital Lending Consultant Parijat Garg) के मुताबिक, न सिर्फ भारतीय बैंकों(Indian Bank) बल्कि मल्टीनेशनल कंपनियों(multinational companies) ने भी अपने यहां हायरिंग में सिबिल स्कोर को देखना शुरू कर दिया है। सिटीबैंक, ड्यूश बैंक, टी-सिस्टम जैसे संस्थान भी नौकरी देने के लिए सिबिल स्कोर देख रहे हैं।