home page

Income Tax : आयकर विभाग ने इस सरकारी बैंक को 564.44 करोड़ रुपए का लगाया जुर्माना, जाने ग्राहक की जेब पर क्या होगा असर

Income tax department : हाल ही में एक अपडेट के जरिए पता चला है कि आयकर विभाग की और से इस सरकारी बैंक पर बड़ा एक्सन लिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयकर विभाग ने इस सरकारी बैंक पर  564.44 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। ऐसे में इस सरकार बैंक के ग्राहकों की जेब पर क्या असर पड़ेगा आइए जानते है नीचे आर्टिकल में.

 | 
Income Tax : आयकर विभाग ने इस सरकारी बैंक को 564.44 करोड़ रुपए का लगाया जुर्माना, जाने ग्राहक की जेब पर क्या होगा असर

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : अब इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट ने पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) पर 564.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। सरकारी बैंक की तरफ से आयकर व‍िभाग की तरफ से जुर्माना लगाए जाने के बाद कहा गया क‍ि वह इस आदेश के खिलाफ आयकर आयुक्त(Income Tax Commissioner ), राष्ट्रीय फेसलेस अपील केंद्र (NFAC) के सामने अपील दायर करने की प्रक्रिया में है।

जुर्माने के ख‍िलाफ अपील करेगा बैंक :

बैंक की तरफ से शेयर बाजार(Share Market) को दी गई जानकारी में कहा गया क‍ि उसे आयकर विभाग(Income tax department news), आकलन इकाई से असेसमेंट ईयर 2018-19 से संबंधित आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 270ए (Income Tax Act Section 270A) के तहत आदेश प्राप्त हुआ है।

इसमें विभिन्‍न नियमों के उल्लंघनों पर 564.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आदेश में कहा गया कि बैंक का मानना है कि उसके पास इस मामले में अपनी स्थिति को उचित रूप से साबित करने के लिए पर्याप्त तथ्यात्मक और कानूनी आधार हैं।

Zero Balance Account : ये बैंक दे रहा है खास सुविधा, जीरो बैलेंस होने पर निकाल सकते है 10 हजार रुपए

ग्राहकों पर क्‍या असर पड़ेगा?

बैंक की तरफ से कहा गया 'इसलिए उम्मीद है कि पूरी जुर्माने की राश‍ि मांग कम हो जाएगी। ऐसे में बैंक की वित्तीय, संचालन या अन्य गतिविधियों पर क‍िसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा।' जानकारों के अनुसार इस तरह की जुर्माना राश‍ि बैंक पर लगाए जाने से बैंक के कामकाज या ग्राहकों पर इसका क‍िसी तरह का असर नहीं पड़ेगा। इस मामले में बैंक की तरफ से अपील क‍िये जाने के बाद आयकर व‍िभाग की तरफ से फैसला क‍िया जाएगा। अब यह अपील के बाद तय होगा क‍ि बैंक को जुर्माने की राश‍ि में से कुछ छूट म‍िलती है या नहीं।

Cheque Rules : जानिए बैंक चेक के पीछे की साइड कब करना होता है साइन, वरना हो सकती है मुश्बित

बैंक का शेयर :

गुरुवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी हरे न‍िशान के साथ बंद हुए। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्‍स 655 अंक की तेजी के साथ 73,651 अंक पर बंद हुआ। इस दौरान बैंक ऑफ इंड‍िया का शेयर बीएसई पर 3.79 प्रत‍िशत चढ़कर 137 रुपये पर पहुंच गया।

इसके अलावा न‍िफ्टी 50 पर भी बैंक ऑफ इंड‍िया के स्‍टॉक में तेजी देखी गई। आयकर व‍िभाग की तरफ से की गई इस कार्रवाई के बाद बैंके शेयर में अगले कारोबारी सत्र सोमवार में एक्‍शन देखने को मि‍ल सकता है।