home page

Cheque Rules : जानिए बैंक चेक के पीछे की साइड कब करना होता है साइन, वरना हो सकती है मुश्बित

Bank Cheque Rules : आजकल भी कुछ लोग बड़ी पेमेंट करने के लिए बैंक चेक का इस्तेमाल करते है। अगर आप भी चेक का इस्तेमाल करते है तो ये खबर आपके लिए खास है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई बार छोटी-छोटी गलतियां भी बड़ी मुश्बित में डाल देती है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगे कि बैंक चेक के पीछे की साइड कब साइन करने होते है। आइए जानते है नीचे आर्टिकल में.

 | 
Cheque Rules : जानिए बैंक चेक के पीछे की साइड कब करना होता है साइन, वरना हो सकती है मुश्बित

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : मौजूदा समय में ज्यादातर लोग डिजिटल माध्यम से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर(Transfer money from one account to another) करते हैं. कई बैंक ऐसी सुविधा भी देते हैं जिससे आप लाखों रुपये की राशि बैंक में गए बिना ही ट्रांसफर(Transfer without going to the bank) कर सकते हैं. लेकिन इन सबके बावजूद चेक से भुगतान कम नहीं हुआ है.

आज भी बड़े पैमाने पर चेक के जरिए कई बड़े वित्तीय ट्रांजेक्शन(large financial transactions) किए जाते हैं. अगर आप भी चेक के जरिए लेनदेन करते हैं तो आपको इससे जुड़े नियमों की जानकारी होना जरूरी है. कई बार आप देखते हैं कि किसी छोटी सी गलती की वजह से चेक बाउंस हो जाता है. कभी-कभी आपकी एक छोटी सी गलती भी आर्थिक परेशानी(small mistake financial problems) में डाल सकती है. यहां हम आपको चेक से जुड़े कुछ जरूरी नियमों के बारे में आपको बता रहे हैं.

Aaj Ka Rashifal : आज के इन राशि वालों को हर कार्य में मिलेगी सफलता, जानिए 12 राशियों का राशिफल

कौनसे चेक के पीछे किया जाता है साइन?

ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि चेक के पीछे साइन कब किया जाता है. बता दें कि सभी तरह के चेक के पीछे साइन नहीं किया जाता है. पीछे की तरफ साइन सिर्फ़ बियरर्स चेक के लिए ही जरूरी होता है. जबकि ऑर्डर चेक के पीछे साइन करने की कोई जरूरत नहीं होती है. बियरर्स चेक वह होता है जिसे आपको बैंक में जाकर जमा कराना होता है. इसमें किसी व्यक्ति का नाम नहीं होता है इसलिए इसके पीछे साइन करना जरूरी है.

Supreme Court ने किराएदारों के हक में सुनाया फैसला, अब टाइम से किराया देने की कोई फिक्र नहीं

इसलिए करवाते हैं बियरर्स चेक के पीछे साइन :

अगर आप कोई बियरर्स चेक काट लेते हैं और गलती से वह चोरी हो जाता है तो इससे आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. इस चेक में किसी व्यक्ति का नाम नहीं होता है इसलिए बैंक आपसे इसके पीछे साइन करवाता है. पीछे साइन किए बिना बैंक बियरर्स चेक को स्वीकार नहीं करता है. इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि इस चेक के जरिए किया जाने वाला ट्रांजेक्शन आपकी सहमति से हुआ है और इसमें किसी तरह की गलती होने पर उसके लिए बैंक जिम्मेदार नहीं होगा.