home page

Zero Balance Account : ये बैंक दे रहा है खास सुविधा, जीरो बैलेंस होने पर निकाल सकते है 10 हजार रुपए

Zero Balance Account News : अगर आपके पास खाते में जीरो बैलेंस है और आपको 10 हजार रुपए की जरूरत है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपका इस बैंक में खाता है तो आप 10 हजार रुपए निकाल  सकते है। जीरो बैलेंस होने पर भी। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इसके बारे में डिटेल से।

 | 
Zero Balance Account : ये बैंक दे रहा है खास सुविधा, जीरो बैलेंस होने पर निकाल सकते है 10 हजार रुपए

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : अगर आपके सेविंग अकाउंट में पैसे नहीं हैं(there is no money in the savings account), तो भी आप बैंक से 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका जन-धन अकाउंट(Jan Dhan Account) होना चाहिए। जन-धन अकाउंट की शुरूआत(Launch of Jan-Dhan account) केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2017 में की थी।


प्रधानमंत्री जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana) के तहत बैंक अकाउंट खुलवाने पर कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं जैसे चेक बुक, पासबुक, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस आदि मिलती है। इन सबके साथ ही कस्टमर्स को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। इसकी मदद से आप जरूरत पड़ने पर बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बावजूद पैसे निकाल सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना :

इस स्कीम तहत जीरो बैलेंस (Zero Balance Account) पर बैंक अकाउंट खोले जाते हैं। अगर आपके अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं है, तो भी आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होता है। इस स्कीम में इंश्योरेंस सहित कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। जीरो बैलेंस पर चलने वाले इस अकाउंट ने करोड़ों लोगों को सेविंग्स अकाउंट, बीमा और पेंशन जैसे लाभ आसानी से दिलवाने में मदद की है। 

Share Market : 335.65 रूपए से 10% रिकॉर्ड हाई तक गिरा मुकेश अंबानी की कंपनी का शेयर, जानिए क्या है कारण

ऐसे मिलेंगे 10 हजार रुपये :

जन-धन योजना के तहत आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बाद भी 10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिल जाएगी। ये सुविधा कम वक्त के लोन की तरह है। ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका जन-धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर केवल 2 हजार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की मिलती है। इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है। 

ओवरड्राफ्ट पर लगता है ब्याज :

ओवरड्राफ्ट की सुविधा लेने पर आपको बैंक को मामूली ब्याज चुकाना पड़ता है। मगर इससे निम्न आय वर्ग के कस्टमर्स की छोटी-मोटी जरूरतें आसानी से पूरी होती रहती हैं। उन्हें किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ता। बिना किसी अतिरिक्त दस्तावेज और फाइल बनवाने का झंझट उठाए बिना आप इस पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

खाता कैसे खुलवाएं :

जन धन खाता खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना जरूरी है। खाता खुलवाने की न्यूनतम 10 वर्ष है। इतना ही नहीं आप पुराने सेविंग अकाउंट को भी जन धन में बदवा सकते हैं।

कृषि योग्य भूमि बेचने पर कितना लगता है टैक्स, जानिए income tax rules

जन धन अकाउंट में ये मिलती हैं सुविधाएं :

इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है। 


आपको इस पर आपको जीरो बैलेंस होने पर 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।


अकाउंट खुलवाने के तुरंत बाद आप 2000 रुपये ओवरड्राफ्ट का लाभ ले सकते हैं।


इस अकाउंट को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है।


इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है।