home page

Credit Card वालों के लिए जरूरी अलर्ट, न करें ये गलती वरना चढ़ जाएगा कर्जा

Credit Card : अगर आप भी क्रेडिट का का यूज करते है तो ये खबर आपके लिए खास है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बहूत फायदे होते है। लेकिन कई बार ये इसके नुकसान हो जाते है। ऐसे में आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि आपको ये काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना आप कर्जे में डूब जाएंगे। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इसके बारे में डिटेल से.

 | 
Credit Card वालों के लिए जरूरी अलर्ट, न करें ये गलती वरना चढ़ जाएगा कर्जा

HARYANA NEWS HUB : क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल( credit card use ) करने की कई वजहें हो सकती हैं। यह कुछ ऐसा भी है क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के फायदे भी बहुत मिलते हैं। पेमेंट के लिए एक्स्ट्रा टाइम( extra time ) मिलना ही नहीं, रिवार्ड्स पॉइन्ट्स के जरिए पैसे कमाना और ई-कॉमर्स वेबसाइट( e-commerce website ) पर मिलने वाली डील का फायदा उठाया जा सकता है। हालांकि, क्रेडिट कार्ड के कुछ लुभावने लगने वाले फीचर ही आपको कर्ज के जाल में फंसा सकते हैं।

FD पर ये 5 बैंक दे रहे हैं 9 प्रतिशत से भी ज्यादा ब्याज

एटीएम से पैसा निकालना :

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से पैसा निकालने( withdraw money from atm ) के लिए भी किया जाता है। हालांकि, ठीक इसी जानकारी के साथ अनजान यूजर्स एक बड़ी गड़बड़ कर बैठते हैं।


क्रेडिट कार्ड( Credit Card ) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भूलकर भी एटीएम से पैसा न निकालें। दरअसल, इस सुविधा के साथ सबसे बड़ी असुविधा यह जुड़ी है कि निकाली गई राशि पर ब्याज की मोटी रकम चुकानी पड़ती है।


क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर शॉपिंग का बिल चुकाने के लिए तो एक महीने का समय मिलता है लेकिन ऐसा एटीएम से पैसा निकालने के लिए नहीं होता।


एटीएम से निकाले गए पैसे को चुकाने के लिए किसी तरह का कोई समय नहीं मिलता। यानी निकासी के दिन के साथ ही ब्याज लगना शुरू हो जाता है।

UP में यहां पर बनेगी मक्के से शराब, इस प्रकार किसान करेंगे कमाई
 

बैलेंस ट्रांसफर :

एक साथ दो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बैलेंस ट्रांसफर फीचर के बारे में भी जानकारी होगी। बैलेंस ट्रांसफर का मतलब हुआ कि आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के लिए दूसरे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं।


हालांकि, आपको यहां समझने की जरूरत होगी कि बैलेंस ट्रांसफर के लिए चार्ज देने होते हैं। एक कार्ड का इस्तेमाल दूसरे के बिल को चुकाने के लिए करना सिबिल स्कोर को खराब करने की वजह बन सकता है।


बैलेंस ट्रांसफर फीचर का इस्तेमाल किसी बड़ी फाइनेंशियल जरूरत के समय ठीक हो सकती है। हालांकि, ऐसा बार-बार करना एक बड़े नुकसान की वजह बन सकता है।