home page

क्या 29 फरवरी के बाद नहीं चलेगा Fastag, जानें ताजा अपडेट

Fastag News : आप सभी को पता ही होगा जब गाड़ियों पर Fastatg नहीं थे तो टोल टैक्स पर लंबी-लंबी लाइन लगती थी। फिर सरकार ने गाड़ियों पर Fastatg लगा दी तो जाम से छुटकारा मिल गया था। लेकिन अब फिर कहा जा रहा है कि 29 फरवरी के बाद Fastatg काम नहीं करेगा। ये सही है या फिर गलत आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इसके बारे में डिटेल से.

 | 
क्या 29 फरवरी के बाद नहीं चलेगा Fastag, जानें ताजा अपडेट

HARYANA NEWS HUB : Fastag को लेकर बड़ी खबर आई है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया( National Highway Authority of India ) ने फास्टैग केवाईसी अपडेट( KYC update ) करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. NHAI ने  फास्टैग केवाईसी अपडेट( fastag kyc update ) कराने के लिए एक महीने का समय और दे दिया है. पहले केवाईसी कंप्लीट( KYC complete ) करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 थी.

अब 29 फरवरी तक फास्टैग की केवाईसी पूरी करवाई जा सकती है. इससे पहले 15 जनवरी को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण( National Highway Authority ) ( NHAI ) ने कहा था कि बैंक अधूरे केवाईसी वाले फास्टैग( Fastag with incomplete KYC ) को 31 जनवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय कर देंगे, भले ही उनमें वैध राशि मौजूद हो.

बैंक के Savings account से पा सकते है FD वाला ब्याज, अपनाएं ये टिप्स

इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर वाहनों की निर्बाध आवाजाही को संभव बनाने के लिए एनएचएआई ने ‘एक वाहन, एक  फास्टैग’ पहल लागू की है. इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही  फास्टैग के इस्तेमाल या एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग जोड़ने को हतोत्साहित करना है.

इतनी बढ़ गयी है डेडलाइन :

समाचार एजेंसी भाषा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एनएचएआई ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्‍ट में केवाईसी की समयसीमा को बढाने की जानकारी दी है. एचएचएआई ने लिखा, ”फास्टैग उपयोगकर्ताओ! एक वाहन – एक फास्टैग पहल को लागू करने और अपने फास्टैग के लिए केवाईसी को अपडेट करने की समय सीमा 29 फरवरी 2024 तक बढ़ा दी गई है.”

इस तरीके से करवा सकते हैं KYC :

आप https//  fastag. ihmcl.com/ पर जाएं, इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से लॉगइन करें. इसके बाद डैशबोर्ड मेन्यू में माय प्रोफाइल विकल्‍प दिखेगा, इसे ओपेन करें. माय प्रोफाइल ऑप्शन में केवाईसी सब-सेक्शन में जाएं, जहां पर जरूरी जानकारी जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और फोटो अपलोड करें. इसके बाद सबमिट कर दें. इस तरह केवाईसी हो जाएगा.

UP School Time Change : यूपी के स्कूलों का बदला समय, जानिए नया टाइम टेबल

एप्प के ज़रिये भी होगा ये काम :

वाहन चालक ने जिस कंपनी का  फास्टैग ले रखा है, उसका  फास्टैग वॉलेट ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करें. फिर फास्टैग में दर्ज मोबाइल नंबर से लॉगइन कर माय प्रोफाइल में जाएं, जहां केवाईसी पर क्लिक करें और जरूरी पेपर अपलोड कर दें. इस तरह आप भी आसानी से केवाईसी करा सकते हैं.