home page

UP में हर परिवार का बनेगा नया कार्ड, CM Yogi ने किया ऐलान

UP News : हाल ही में एक अपडेट के जरिए पता चला है कि अब यूपी के लोगों के लिए एक नया कार्ड बनाया जाएगा। ये कार्ड हर परिवार हर परिवार का बनेगा। इस कार्ड को बनाने के लिए योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस कोर्ड के बारे में.

 | 
UP में हर परिवार का बनेगा नया कार्ड, CM Yogi ने किया ऐलान

HARYANA NEWS HUB : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ( Chief Minister Yogi Adityanath ) ने अपनी सरकार के एक नए कार्यक्रम की घोषणा( Program announcement ) बुधवार को विधानसभा में की। राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार( Government of Uttar Pradesh ) जल्द ही फैमिली आईडी कार्ड( family id card ) के नाम से एक नया कार्यक्रम शुरू करेगी। 

अब पत्नी बेच सकती है पति की संपत्ति, High Court ने दिया अधिकार
 

इस कार्यक्रम के तहत हर परिवार का अपना एक कार्ड होगा। इस कार्ड के जरिये केन्द्र और प्रदेश सरकार( state government ) की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाया जाएगा जो अभी तक इन योजनाओं के लाभ से वंचित रहे हैं। इनमें मुख्य रूप से सात योजनाओं पर फोकस किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस योजना का काम प्रगति पर है और अब तक 6 करोड़ 64 लाख परिवारों के ब्यौरे की फीडिंग की जा चुकी है। इस कार्यक्रम के तहत प्रदेश के हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार सुनिश्चत किया जाएगा। 

इस नोट को छापने के लिए RBI को आती है सबसे ज्यादा लागत, जानिए पूरी डिटेल

पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी बन रहा उत्तर प्रदेश :

मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या तीर्थ विकास परिषद, श्रीदेवीपाटन तीर्थ विकास परिषद, ब्रज तीर्थ विकास परिषद, विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद, शुक्रतीर्थ विकास परिषद, चित्रकूटधाम तीर्थ एवं नैमिषारण्य धाम तीर्थ विकास परिषद का गठन कर धार्मिक स्थलों के विकास को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाया जा रहा है। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कॉरीडोर पूरा हो चुका है। मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा का 100 साल बाद पुनः प्रतिष्ठापन हुआ है।


सोरों-सूकर क्षेत्र का विकास आदि अद्भुत कार्य हुए हैं। कहीं रामायण परिपथ, कहीं बौद्ध परिपथ, आध्यात्मिक परिपथ, शक्तिपीठ परिपथ, कृष्ण-ब्रज परिपथ, बुंदेलखंड परिपथ, महाभारत परिपथ पर सरकार कार्य कर रही है। इसी का परिणाम है कि पिछले साल 6.30 करोड़ श्रद्धालुओं ने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के दर्शन किए।