home page

इस नोट को छापने के लिए RBI को आती है सबसे ज्यादा लागत, जानिए पूरी डिटेल

RBI News : आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत से लोगों के मन ये सवाल होता है कि आखिर एक नोट छापने के लिए कितना खर्च आता होगा। बहुत से लोग सोचते है सबसे ज्यादा खर्च 500 के नोट को छापने के लिए आता है अगर आप भी ऐसा सोचते है तो आपका ये सोचना गलत है। आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि कौन से नोट को छापने के लिए सबसे ज्यादा खर्च आता है।

 | 
इस नोट को छापने के लिए RBI को आती है सबसे ज्यादा लागत, जानिए पूरी डिटेल

HARYANA NEWS HUB : क्या आप जानते हैं…जो नोट या करेंसी इस वक्त आप पर्स में रखकर घूम रहे हैं उसकी छपाई के लिए भी पैसे लगते हैं? जी हां करेंसी की छपाई( expenses for printing money ) के लिए भी RBI को अच्छा खासा प्रिंटिंग कॉस्ट( printing cost ) देना पड़ता है. बढ़ती महंगाई( rising inflation) में अब नोटों का प्रिंटिंग कॉस्ट भी बढ़ गया है. आईये आपको बताते हैं कि 10 रुपये से लेकर 2000 रुपये के नोट पर कितना प्रिंटिंग कॉस्ट( How much printing cost on notes ) लगता है.

बता दें, पेपर और इंक की कीमतों में भी उछाल देखने को मिला है. ऐसे में इसी वजह से प्रिंटिंग कॉस्ट भी बढ़ गई है. वहीं, RBI को सबसे ज्यादा प्रिंटिंग कॉस्ट 500 या 2000 रुपये की बजाए 200 रुपये की नोट पर देना पड़ता है.

अब पत्नी बेच सकती है पति की संपत्ति, High Court ने दिया अधिकार

10 और 200 रुपये की नोट की छपाई है महंगी :

जितनी छोटी करेंसी उतनी ज्यादा प्रिंटिंग कॉस्ट. यानि कि 10 रुपये की नोट पर सबसे ज्यादा प्रिंटिंग कॉस्ट लगती है. यानि 50 रुपये से ज्यादा पैसे 10 रुपये की नोट छापने में लगते हैं. इसी तरह 200 रुपये की नोट की छपाई के लिए सबसे ज्यादा RBI को खर्च करना पड़ता है. इसकी वजह ये है कि 2000 और 500 रुपये की नोट के मुकाबले 200 रुपए की नोट ज्यादा इस्तेमाल होती है. इसलिए इनकी प्रिंटिंग कॉस्ट भी हाई रहती है.

अब पत्नी बेच सकती है पति की संपत्ति, High Court ने दिया अधिकार

इतनी लगती है प्रिंटिंग कॉस्ट :

RTI के मुताबिक, 10 रुपये की छोटी नोट की छपाई के लिए 1 हजार नोट छापने के लिए RBI को 960 रुपये देने होते हैं. इस तरह एक नोट की प्रिंटिंग कॉस्ट 96 पैसे हो जाती है. वहीं, 20 रुपये की 1 हजार नोट छापने के लिए 950 रुपये लगते है. यानि एक नोट की कॉस्ट 95 पैसे होती है. इसी तरह 500 रुपये की एक हजार नोट छापने के लिए 2290 रुपये लगते हैं.