home page

Da hike : 31 जनवरी के बाद कर्मचारियों के अकाउंट हो जाएगें फुल, मिलेंगे पूरे 3 बड़े तोहफे

7th pay commission : हाल ही में कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आपको बता दें कि इस महीने की 31 तारीख के बाद कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे मिलेंगे। इन तोहफों से केंद्रीय कर्मचारियों के अकाउंट पैसे से फुल हो जाएगें। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
Da hike : 31 जनवरी के बाद कर्मचारियों के अकाउंट हो जाएगें फुल, मिलेंगे पूरे 3 बड़े तोहफे

Haryana News Hub : आपको बता दें की आने वाले तीन महीने केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले कर देगा। कर्मचारियों के लिए 1 नहीं, 2 नहीं बल्कि पूरे 3 तोहफे मिलने जा रहे हैं. इससे उनकी सैलरी (Salary) में जबरदस्त उछाल( There was a jump in the salaries of employees ) देखने को मिलेगा. साल 2024 कर्मचारियों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. क्योंकि, साल की पहली छमाही में कई बड़े बदलाव होंगे.

लोकसभा चुनाव (Loksabha elections) हैं तो सरकार का भी पूरा ध्यान इनकी तरफ रहेगा. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी कन्फर्म हो चुका है. अब बस इसके ऐलान का इंतजार है. जैसे ही इसका ऐलान होगा, उसके बाद दो और गुड न्यूज उनके लिए कन्फर्म हो जाएंगी.

प्रॉपर्टी पर हो चुका है कब्जा, कोर्ट के झंझट में नहीं चाहते पड़ना, अपनाएं Supreme Court का ये तरीका

महंगाई भत्ते (DA) में होगा इजाफा :

सबसे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को अगला महंगाई भत्ते में इजाफे का तोहफा मिलेगा. हालांकि, इसके लिए मार्च 2024 तक इंतजार करना होगा. जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स नंबर्स कन्फर्म कर चुके हैं कि अब कम से कम केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

नवंबर AICPI इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैं. दिसंबर का नंबर अभी बाकी है. महंगाई भत्ते में अब तक 4 फीसदी का उछाल आ चुका है. मौजूदा डीए की दर 46 फीसदी है, AICPI आंकड़ों को देखें तो महंगाई भत्ते का स्कोर 49.68 फीसदी पहुंच चुका है. इंडेक्स इस वक्त 139.1 अंक पर है.

ट्रैवल अलाउंस (TA) में आएगा उछाल :

दूसरा तोहफा ट्रैवल अलाउंस (Travel allowance) के तौर पर मिलेगा. डीए बढ़ने के साथ ही ट्रैवल अलाउंस (TA) में भी उछाल आने की संभावना है. ऐसे में पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस मिलाकर डीए की बढ़ोतरी और भी ज्यादा हो सकती है. अलग-अलग पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस को जोड़ा जाता है. हायर TPTA सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपए है. ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपए + DA मिलता है. वहीं, दूसरी जगहों के लिए ये दर 1800 रुपए + DA है. 

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी होगा रिविजन :

तीसरा और सबसे बड़ा तोहफा HRA- हाउस रेंट अलाउंस के तौर पर मिलेगा. इसमें भी रिविजन अगले साल होना है. HRA में रिविजन की अगली दर 3 फीसदी होगी. दरअसल, नियमों के मुताबिक, महंगाई भत्ते के 50 फीसदी क्रॉस होने पर इसका रिविजन होगा. फिलहाल 27, 24, 18 फीसदी की दर से HRA दिया जाता है. इसे शहरों की कैटेगरी Z, Y, X में बांटा गया है. महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा तो HRA भी बढ़कर 30, 27, 21 फीसदी हो जाएगा. 

UP ka mausam : यूपी के इन जिलों में पड़ेगी भयंकर ठंड, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेंगे ये 3 तोहफे :

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा, ट्रैवल अलाउंस में उछाल और HRA रिविजन तीनों अगले साल मार्च तक होने की उम्मीद है. आमतौर पर जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान सरकार मार्च में करती है. ऐसे में मार्च 2024 में ही ये तय होगा कि महंगाई भत्ता कितना मिलेगा. अगर DA 50 फीसदी को क्रॉस कर जाता है तो HRA में 3 फीसदी का रिविजन हो जाएगा. वहीं, ट्रैवल अलाउंस में भी ग्रेड के हिसाब से बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.