home page

Weather Update : बारिश और गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने दिया ताजा अपडेट, जाने

Mausam Update : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर भारत के बहुत से इलाकों में गर्मी ने कहर मचाना शुरू कर दिया है। अप्रैल महीने में है जून की गर्मी जितना एहसास होने लगा है। ऐसे में मौसम विभाग ने गर्मी, लू और बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। ऐसे में आइए जानते है नीचे आर्टिकल में.

 | 
Weather Update : बारिश और गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने दिया ताजा अपडेट, जाने

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : आपको बता दें कि उत्तर पूर्वी में तूफान और बारिश का शिलशिला जारी है। इसी को देखते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (weather update) ने मध्य, उत्तरी मैदानी इलाकों(northern plains) और दक्षिणी भारत के कई इलाकों में इस गर्मी में लू के दिनों की लंबी संख्या की चेतावनी दी है। मौसम विभाग(weather department taza update) ने कहा है कि अप्रैल में गर्मी की लहरों का सबसे बुरा असर गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिम मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में होने का अनुमान है।

 

7 अप्रैल को आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश :

 

मौसम विभाग(weather department) ने कहा है कि मध्य भारत, उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत के कई इलाकों में दो से आठ दिनों तक लू चलने का अनुमान है। मौसम विभाग (today Weather) के अनुसार पूर्वोत्तर भारत में 7 अप्रैल तक बारिश और तूफान की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

3 से 5 अप्रैल के दौरान मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर की स्थिति बनी रहने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने ‘ऑरेंज अलर्ट’(‘Orange Alert’) जारी किया और अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर के कई राज्यों में “भारी से बहुत भारी” बारिश का अनुमान लगाया है।

Bhiwani Board : हरियाणा बोर्ड की रद्द परीक्षाएं का नया शेड्यूल हुआ जारी, अब परीक्षा होगी दोबारा आयोजित

इस तरीख से चलेगी लू : 

मौसम विभाग ने कई दक्षिण भारतीय राज्यों में लू की चेतावनी जारी की है। IMD ने 4 अप्रैल तक आंध्र प्रदेश में लू चलने की भविष्यवाणी की है। IMD ने 2 अप्रैल तक तेलंगाना में लू चलने की भविष्यवाणी की है। इसके अतिरिक्त, आईएमडी ने 2 से 4 अप्रैल तक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में लू चलने की भविष्यवाणी की है।

जानिये दिल्ली एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम का हाल : 

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi Ka Mausam) के मौसम की बात करें तो यहां बुधवार रात को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। सोमवार को भी उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली तेज हवाओं के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। मौसम विभाग (today weather) के अनुसार मंगलवार को भी हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है।

RBI News : जानिए RBI ने कौन-से लोगों को दी है 500 और 1000 रुपये के नोट एक्सचेंज कराने की सुविधा ?

5 और 5 अप्रैल को यहां होगी बारिश : 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। 2 और 3 अप्रैल को और फिर 5 और 6 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और हल्की बर्फबारी संभव है। केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है। विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।