home page

Weather Update : कड़ाके की ठंड के बीच इन राज्यों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Updates : पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे (extreme cold and dense fog) का सितम जारी है। लेकिन हाल ही में मौसम विभाग ने इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि इन राज्यों में भयंकर बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। आईए जानते है आपके जिले के मौसम का हाल-

 | 
Weather Update : कड़ाके की ठंड के बीच इन राज्यों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

HARYANA NEWS HUB : देशभर में इस वक्त कड़ाके की सर्दी (harsh winter) ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा हुआ है। ठंड के साथ ही घने कोहरा और शीतलहर (dense fog and cold wave) भी लोगों को बहुत ही ज्यादा परेशान करती हुई दिख रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों में अभी ऐसा ही मौसम देखने को मिलने वाले है।
बीते दिनों राजधानी दिल्ली में तेज धूप निकलने के बाद लोगों को ठंड से राहत मिली है। धूप निकलने के बाद हर किसी का चेहरा खिल उठा था। आईएमडी के मुताबिक, 28 जनवरी से 31 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर,लद्दाख (Jammu and Kashmir, Ladakh) में अलग-अलग जगहों पर भयंकर सर्दी के साथ ही भारी बारिश की भी चेतवानी कर दी गई है।


इतना ही नहीं इन दोनों राज्यों के कुछ इलाकों में बर्फबारी होने की  भी संभावना जताई गई है। यूपी की बात करें तो यहां भी भीषण ठंड खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है।
शीतलहर और घना कोहरा कहर बरपा रहा है। यूपी के कई जिलों से इस समय  हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है। लोग सर्दी से बचने के लिए ऊनी कपड़ों, अलाव और हीटर का इस्तेमाल करते हुए दिख रहे हैं। मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में सर्दी को देखते हुए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

दिल्ली में मौसम का हाल
राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आज यानी रविवार (28 जनवरी) को अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है। हालांकि, हल्का कोहरा भी छाया हुआ  भी सुबह के वक्त देखने को मिलेगा।
बिहार में मौसम का हाल
आईएमडी ने यूपी और बिहार में घने कोहरे और कोल्ड डे को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, बिहार में घना कोहरा देखने को मिल सकता है।


इन जगहों पर होगी बर्फबारी
मौसम विभाग ने आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी होने की बात कही है, जबकि 29 जनवरी से 1 फरवरी तक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है।
इन राज्यों में बारिश की संभावना
पश्चिमी विक्षोभ के कारण 31 जनवरी से 2 फरवरी तक पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई गई है।
घना कोहरा
उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और बिहार राज्यों में 31 जनवरी तक रात और सुबह के समय घना कोहरा लोगों को परेशान कर सकता है।