home page

Petrol Diesel Price : डीजल-पेट्रोल की कीमत में होगी तगड़ी गिरावट, जानिए आज के ताजा दाम

Petrol Diesel : आजकल मार्केट में डीजल-पेट्रोल के वाहनों का ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। लेकिन डीजल-पेट्रोल की कीमते 7वें आसमान को छू रही है। दरसअल, हाल ही में एक खबर आई है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीजल-पेट्रोल की कीमतो में तगड़ी गिरावट आएगी, चलिए जानते है खबर में आज के ताजा दाम-
 | 
Petrol Diesel Price : डीजल-पेट्रोल की कीमत में होगी तगड़ी गिरावट, जानिए आज के ताजा दाम

HARYANA NEWS HUB : भारत में इन दिनों पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की कीमतें सातवें आसमान पर चल रही हैं, जिससे आम लोगों की जेब का बजट बुरी तरह से डगमगाता जा रहा है। अगर आप भी पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही हैं।
माना जा रहा है कि सरकार वित्तीय बजट पेश करते समय पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तगड़ी गिरावट कर सकती है जो किसी बूस्टर डोज की तरह होगा। पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के भाव में तगड़ा इजाफा लोकसभा चुनाव में मास्ट स्ट्रोक भी शामिल हो सकता है, जो हर किसी के लिए वरदान साबित होगा। देश के शहरों में कितने रुपये में पेट्रोल डीजल बिक रहा है, यह जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल ध्या से पढ़ लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

RBI ने सिबिल स्कोर को लेकर जारी की गाइडलाइन, लागू किए ये 5 नए नियम


इन शहरों में जानिए पेट्रोल-डीजल का रेट
यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 96.47 रुपये, जबकि डीजल 89.56 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। इसके अलावा अलीगढ़ में पेट्रोल 96.71 रुपये, जबकि 89.78रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है। प्रयागराज पेट्रोल 97.38 रुपये, जबकि डीजल 90.65 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया। मथुरा में पेट्रोल 96.28 रुपये, जबकि डीजल 89.49 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया। इसके अलावा वाराणसी में  पेट्रोल 96.89 रुपये, जबकि डीजल 90.68 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया।
यूं जानें पेट्रोल डीजल के दाम


आपके शहरे में पेट्रोल-डीजल की कीमत कितनी चल रही है, यह आसानी से जान सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अब आप SMS कर पेट्रोल डीजल की कीमतों को घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।  RSP और अपने शहर का कोड लिख भेजें 9224992249 नंबर पर, बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP और शहर के कोड को लिखकर 9223112222 नंबर पर क्लिक करना होगा। फिर आपको SMS के जरिए सारी जानकारियां दे दी जाएंगी। एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व शहर का कोड इस नंबर 9222201122 पर लिखना होगा।
जानिए कब जारी होती हैं कीमतें
जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें प्रति दिन सुबह जारी की जाती हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ वैश्विक मार्केट में तेल की के दाम के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट निर्धारित करती हैं।