home page

RBI ने 100 और 500 रुपये के नोट को लेकर जारी किया ताजा अपडेट

Indian Money : हर किसी के पास 100 और 500 रुपये के नोट मिल ही जाते है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक हाल ही में एक लेटस्ट अपडेट दिया है। यह तो आप भी जानते है कि पिछले साल ही 2 हजार के नोट को बंद किया था, जिसके बाद से ही मार्केट में निकली नोटों की सप्लाई तेजी से बढ़ी है। इसके कारण आरबीआई ने 100 और 500 के नोट को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। अगर आपके पास भी है तो जल्दी चेक कर लें असली है या नकली-

 | 
RBI ने 100 और 500 रुपये के नोट को लेकर जारी किया ताजा अपडेट

HARYANA NEWS HUB : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)  ने पिछले साल 2000 रुपये के गुलाबी नोट (pink note) को चलन से बाहर किया है, देश में जालसाजों ने 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के नकली नोट की सप्लाई बढ़ा दी है। आए दिन लोग नकली नोट का शिकार बन रहे हैं। जालसाज अब इतने प्रोफेशनल तरीके (professional methods) से नकली नोट बनाते हैं कि पहली नजर में कोई भी व्यक्ति उस नोट को नहीं पहचान सकता। तो ऐसी स्थिति में आप कैसे अपने पास रखे 100, 200 और 500 रुपये के नोटों में असली और नकली का फर्क कर सकते हैं, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।


 
100 रुपये के नकली नोट की पहचान-

Petrol Diesel Price : डीजल-पेट्रोल की कीमत में होगी तगड़ी गिरावट, जानिए आज के ताजा दाम

100 रुपये के असली नोट को आप सी थ्रू रजिस्टर (see through register) के द्वारा पहचान सकते हैं। 100 रुपये के नोट पर यह एक फ्लोरल डिजाइन की तरह होता है, जो वॉटरमार्क के बगल में वर्टिकल बैंड (Vertical band next to watermark) पर बनी होती है। इसपर ‘100’ लिखा होता है, लेकिन आपको यह तब दिखता है जब आप इसे लाइट में देखते है।


इसके अलावा आप नोट को वॉटरमार्क में हल्के शेड में गांधी जी की तस्वीर को भी देख सकते हैं। यहीं पर आपको

100 लिखा हुआ भी मिलता है, जिसे थोड़ा टेढ़ा करने पर साफ देखा जा सकता है।


इसके अलावा आप नोट पर लगे 2mm के सुरक्षा धागे पर भारत और RBI लिखा भी देख सकते हैं। अलग-अलग ऐंगल से देखने पर यह नीले और हरे रंग में दिखाई देता है। इसके अलावा अगर आप मैग्निफाइंग ग्लास से महात्मा गांधी और वर्टिकल बैंड के बीच में देखेंगे तो आपको RBI और 100 लिखा मिलेगा।

 
200 रुपये के नकली नोट की पहचान-


200 रुपये के असली नोट में आपको देवनागरी में 200 लिखा होगा। इसके अलावा बीच में महात्मा गांधी की फोटो होगी। असली नोट में आपको माइक्रो लेटर्स में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ‘200’ लिखा मिलेगा।


200 रुपये के असली नोट पर आपको सुरक्षा धागा पर ‘भारत’ और RBI लिखा हुआ मिलेगा। नोट के दाईं ओर पर आप Ashoka Pillar emblem बना देख सकते हैं।


इसके अलावा आप इलेक्‍ट्रोटाइप (200) वॉटरमार्क को भी ध्यान में रख सकते हैं। 200 रुपये के नए नोट में जो नंबर पैनल है ऊपर बाएं तरफ और नीचे दाईं तरफ होते है और ये नंबर छोटे से बढ़ते आकार में प्रिंट हुए होते हैं।

 

HARYANA NEWS : अंबानी परिवार ने हरियाणा के इस जिले को 75वें गणतंत्र दिवस पर दिया तोफा , बनाएंगे स्मार्ट सिटी.....


500 रुपये के  नकली नोट की पहचान-


200 रुपये की तरह 500 रुपये के नोट पर भी बीच में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की फोटो छपी है और देवनागरी में 500 लिखा है। 500 रुपये के नोट में आपको रंगीन सुरक्षा धागा लगा मिलेगा, जो नोट को झुकाकर देखने पर हरे रंग से नीला रंग का हो जाता है।

इस नोट पर भी आपको 500 काइलेक्ट्रोटाइप वॉटरमार्क लगा मिल जाएगा। इस नोट में भी आपको दाईं तरफ अशोक स्तम्भ का चिन्ह दिख जाएगा। इस नोट में नेत्रहीन व्यक्तियों के लिए महात्मा गांधी के चित्र और अशोक चिन्ह की उभरी हुई बनी है।