home page

UP Weather : यूपी वालों जान लो होली के दिन कैसा रहने वाला है मौसम

UP Mausam : आप सभी को पता ही होगा कि पिछले कुछ दिनों से यूपी का मौसम साफ बना हुआ है। लेकिन कुछ इलाके ऐसी भी जहां पर हल्की हल्की बारिश हुई है। जिससे ठंड का अहसास किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको होली के दिन मौसम कैसा रहने वाला है आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में.

 | 
UP Weather : यूपी वालों जान लो होली के दिन कैसा रहने वाला है मौसम

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : आपको बता दें कि मार्च के दूसरे सप्ताह में मौसम अपना रंग पल-पल बदल रहा है। बात करें सुबह और शाम के मौसम की तो ठंडक का अहसास हो रहा है और दोपहर में तेज धूप अपनी आंखें दिखा रही है। मौसम विभाग ने 16 मार्च(today's weather) को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम(Weather in Eastern UP) में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं जताई है।

आने वाले 4 दिनों में मौसम का मिलाजुला रूप देखने को मिलेगा। 15 मार्च  को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहा। बात करें आज के मौसम की तो ये साफ रहेगा। मौसम में धीरे-धीरे न्यूनतम तापमान(minimum temperature) में बदलाव देखने को मिल रहा है। इस बदलाव के साथ रात के समय में ठंडक की कमी भी हो रही है।

कई जिलों में बारिश का अलर्ट : 

जल्दी शादी करने के लिए प्रेमी जोड़े ने कर दी ये गलती, High Court ने कहा दोनो पर होगा कार्रवाई

17 और 18 मार्च को भी प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई गई है। मौसम विभाग ने अनुमान जताता है कि 19 मार्च से राजय्  में मौसम अपने तेवर बदल सकता है। 19 मार्च को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है।

पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है।मौसम विभाग ने 20 मार्च को भी प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई है। कुछ जगहों पर बौछारें हो सकती है। पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश होने के संभावना है। 20 मार्च को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। 

कैसा रहा तापमान :

प्रदेश में धीरे धीरे न्यूनतम तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है। मेरठ में 14.0℃, आगरा ताज में 16.7℃, अलीगढ़ में 16.4℃,मुजफ्फरनगर में 13.6℃, कानपुर सिटी में 14.4℃, फतेहपुर में 13.2℃ न्यूनतम तापमान,नजीबाबाद में 12.0℃ दर्ज किया गया है। अब न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी होने से रात के समय ठंडक में कमी आने लगी है।

किसानों की बढ़ी चिंता :

यूपी में मौसम के अनुमानित पूर्वानुमान के साथ किसानों की चिंता बढ़ गई है।  किसानों की फसल तैयार है और अगर ऐसे में बारिश हो जाती है, तो किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। बारिश की संभावन को देखते हुए किसानों को तैयारी करने की सलाह दी जा रही है जिससे पूर्व में तैयारी करके हानि होने से बचा जा सका। 

Liquor : भारत में इस राज्य की महिलाएं सबसे ज्यादा करती है शराब का सेवन, जानिए

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल :

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य भारत के कई हिस्सों में आंधी, बिजली और आंधी के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है। IMD ने 16 मार्च को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग हल्की बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।  उत्तर पूर्वी भारत में 16 से 20 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।