home page

UP Ka Mausam : उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि, तूफान और बारिश का अलर्ट हुआ जारी, जाने ताजा अपडेट

UP Ka Mausam Latest Update : हाल ही में उत्तर प्रदेश वालों के लिए मौसम विभाग का एक ताजा अपडेट जारी हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि 3 मार्च तक यूपी में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
UP Ka Mausam : उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि, तूफान और बारिश का अलर्ट हुआ जारी, जाने ताजा अपडेट

HARYANA NEWS HUB : यूपी में पश्चिमी विक्षोभ( western disturbance ) के चलते मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल चुका है। प्रदेश में मंगलवार को प्रयागराज और झांसी, जालौन में बारिश के साथ-साथ ओले भी गिरे हैं जिससे किसान की रबी की फसलों( Farmer's Rabi crop )को नुकसान भी पहुंचा है। वही मौसम विभाग( weather department )के अनुमान के मुताबिक 28 फरवरी को 20 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना( chance of rain ) जताई गई है।

UP में यहां पर बनेगी मक्के से शराब, इस प्रकार किसान करेंगे कमाई
 


मौसम विभाग के मुताबिक बारिश से फरवरी महीने की विदाई होगी । वही मार्च के पहले सप्ताह में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि की भी कई जिलों में संभावना है। बे-मौसम बारिश( unseasonal rain ) की वजह से गेहूं की फसल को कहीं फायदा पहुंचा है तो वहीं ओलावृष्टि और तेज हवाओं से नुकसान भी हुआ है। दलहनी और तिलहन की फसल के लिए यह बारिश काफी नुकसान पहुंचा रही है।

 इन जिलों में बारिश का अलर्ट :

उत्तर प्रदेश का मौसम( Uttar Pradesh weather ) पल-पल बदल रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बाराबंकी, लखनऊ ,बहराइच ,गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती सहित 20 जिलों में बादल छाए हुए हैं। वहीं इन इलाकों में बारिश की भी संभावना है। 28 और 29 फरवरी को यूपी के बस्ती, सिद्धार्थ नगर, गोंडा ,बलरामपुर, श्रावस्ती ,बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर ,हरदोई, फर्रुखाबाद ,कन्नौज, कानपुर देहात ,कानपुर नगर, उन्नाव ,लखनऊ, रायबरेली ,अमेठी, अयोध्या ,सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत ,मेरठ ,गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुध नगर ,बुलंदशहर ,अलीगढ़, एटा, आगरा ,मैनपुरी, इटावा इलाके में ब्रजपात के साथ-साथ आंधी और कई जगहों पर ओले गिरने की संभावना भी जताई गई है।

FD पर ये 5 बैंक दे रहे हैं 9 प्रतिशत से भी ज्यादा ब्याज

1 से 3 मार्च तक यूपी के मौसम में होगा बड़ा बदलाव :

मार्च की शुरुआत में भी बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। एक मार्च से लेकर 3 मार्च तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ज्यादातर जिलों में बारिश( Rain in Uttar Pradesh districts ) की संभावना जताई गई है। इस दौरान दिन में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा जबकि रात में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी।

FD पर ये 5 बैंक दे रहे हैं 9 प्रतिशत से भी ज्यादा ब्याज

ओलावृष्टि से इन जिलों में फसलों को हुआ भारी नुकसान :

ओलावृष्टि की वजह से यूपी के झांसी और जालौन में मंगलवार को रबी फसलों को बड़ा नुकसान पहुंचा है। झांसी की सड़कों पर ओले की  सफेद चादर बिछ गई। वहीं जालौन में भी बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है। प्रयागराज में भी बारिश हुई है जिसके चलते गेहूं, सरसों और आलू की फसल को नुकसान पहुंचा है।