home page

Rajasthan Weather : जानें राजस्थान में कल से कैसा रहेगा मौसम, मौसम विभाग ने दिया ताजा अपडेट

Weather Update : आपका बता दें कि यूपी के साथ राजस्थान का मौसम भी इन दिनों बदलवा हुआ है। दरअसल यूपी, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के साथ राजस्थान में भी बारिश का कहर जारी है। बता दें कि मौसम विभाग ने कहा है कि ऐसा लोकल चक्रवात के दबाव की वजह से हो रहा है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है कि कल से राजस्थान का मौसम कैसा रहने वाला है।

 | 
Rajasthan Weather : जानें राजस्थान में कल से कैसा रहेगा मौसम, मौसम विभाग ने दिया ताजा अपडेट

HARYANA NEWS HUB : राजस्थान के इन इलाकों में कई दिनों से मौसम( Rajasthan weather ) बदला हुआ है | आज भी सीकर, चूरू और झुंझुनू में 30 से 40 किमी रफ्तार के साथ धूलभरी हवाएं चलती रही। दोपहर को झुंझुनूं व चूरू के कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई वहीं सीकर में तेज हवा के साथ बारिश हुई।

 

तेज अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश की वजह से रबी की फसलों में काफी नुकसान( Loss in Rabi crops ) माना जा रहा है। तेज हवा के साथ हुई ओलावृष्टि के कारण गेंहू-जौ की फसलें( How much damage is caused to wheat and barley crops due to hailstorm? ) खेतों में पसर गई।

 

सीकर जिले में शनिवार को दोपहर बाद घने बादलों के साथ लक्ष्मणगढ़-फतेहपुर क्षेत्र के कई गांवों में बारिश हुई। शाम पांच बजे तेज हवा के साथ 15 से 20 मिनट तक जोरदार बारिश हुई इसके अलावा रामगढ़ शेखावाटी में तेज बारिश के साथ चने के आकार में ओले गिरे।( How will the weather be in Rajasthan tomorrow? ) जिले के तापमान में चक्रवात के असर से न्यूनतम तामपान में दूसरे दिन साढ़े चार डिग्री तक बढ़ोतरी रही। शनिवार को न्यूनतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया गया। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 295 व न्यूनतम 19 डिग्री दर्ज किया गया।

ITR भरते समय न करें ये गलती, नहीं आएगा इनकम टैक्स का नोटिस

चुरू मौसम अपडेट :

चुरू जिले में शनिवार को कई इलाकों में हल्की बारिश के साथ ओले गिरे। तारानगर, सरदारशहर व सिद्धमुख के ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 15 मिनट ओले गिरे इसके अलावा जिला मुख्यालय पर दो-तीन बार बूंदाबांदी व हल्की बारिश हुई। दोपहर में तेज हवा के साथ घने बादल छाए रहे। तारानगर में शाम सात बजे करीब 20 मिनट तक बारिश हुई।

इस दौरान चने के आकार के ओले भी गिरे। तेज हवा के ओलों की मार से सरसों की फसल जमीन पर बिछ गई व फलियां टूट गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 28.9 व न्यूनतम 17.8 डिग्री रहा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31.3 व न्यूनतम 15.6 डिग्री था। आज जिले का मौसम शुष्क रहेगा व हल्के बादल छाए रहेंगे।

चेक बाउंस को लेकर Supreme Court का नोटिस जारी, इतने समय तक नहीं होगी जेल

झुंझुनू मौसम अपडेट :

झुंझुनू जिले में शनिवार को दिन में धूलभरी हवा चली। शाम को कुछ इलाकों में हल्की बरसात हुई। इस दौरान बिसाऊ क्षेत्र के महनसर व आस-पास के क्षेत्र में ओले गिरे। सुबह दो किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली जो दोपहर में 11 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच गई।

दो दिन के लिए सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ का असर शनिवार रात को खत्म हो गया। अब मौसम ( rajasthan ka mausam ) साफ रहेगा हालांकि पड़ोसी जिलों में हुई बरसात व ओलावृष्टि से दो दिन तक तापमान में हल्का बदलाव होगा। पिलानी स्थित मौसम विज्ञान केंद्र पर शनिवार को अधिकतम तापमान 27.9 से बढ़कर 30.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 14.5 से बढ़कर 18.2 डिग्री हो गया।


मौसम विभाग ( imd news ) के अनुसार फिलहाल शेखावाटी सहित प्रदेशभर में रविवार को भी कई स्थानों पर लोकल चक्रवात का दबाव रहेगा। इस दौरान तेज हवा के साथ कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक( Director of Meteorological Department ) राधेश्याम शर्मा के अनुसार सोमवार से एक बार फिर मौसम साफ होने की संभावना है।

चेक बाउंस को लेकर Supreme Court का नोटिस जारी, इतने समय तक नहीं होगी जेल