home page

इंटरनेशनल फ्लाइट के दौरान नशे में था पायलट ! एयर इंडिया ने किया गुस्सा, जानिए पूरी बात ​​​​​​​

Air India News : टाटा ग्रुप (tata group) की एयरलाइन एयर इंडिया (Airline Air India) का एक प्लेन पिछले सप्ताह फुके से दिल्ली आया था। फ्लाइट (flight) के बाद ब्रेथलाइजर टेस्ट (breathalyzer test) में पायलट के शराब होने की पुष्टि हुई। इसके बाद कंपनी ने पायलट की सेवाएं समाप्त कर दी हैं एयर इंडिया के एक कैप्टन (captain) ने ड्रिंक कर फ्लाइट ऑपरेट (opraite) किया। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि वह ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में फेल हो गया। इसके बाद कंपनी ने उसे नौकरी से निकालने का फैसला लिया। यही नहीं, उस पायलट के खिलाफ एफआईआर (FIR) भी दर्ज कराने की प्रक्रिया चल रही है आइए जानते है न्यूज़ में पूरी जानकारी....

 | 
 इंटरनेशनल फ्लाइट के दौरान नशे में था पायलट ! एयर इंडिया ने किया गुस्सा, जानिए पूरी बात 

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : Air India Pilot Fired एयर इंडिया ने अपने एक पायलट को काम से निकाल दिया है। इस पायलट ने एक इंटरनेशल फ्लाइट (international flight) के दौरान शराब का सेवन किया था। यह बात फ्लाइट के भारत पहुंचने के बाद हुए टेस्ट में पता चली, जिसके बाद कंपनी ने यह एक्शन (action) लिया। पिछले सप्ताह की यह फ्लाइट थाईलैंड (thailand) के फुके (fuke) से दिल्ली के लिए थी। टाटा ग्रुप की एयरलाइन इसे लेकर बेहद सख्त रुख अपनाया है और पायलट के खिलाफ एफआईआर करने पर भी विचार कर रही है

यह पायलट एक नए कैप्टन के लिए ट्रेनिंग फ्लाइट (training flight) कर रहा था। इस मामले को लेकर एयरलाइन के एक सूत्र ने कहा कि इस तरह की घटनाओं में हमारी नीति जीरो टॉलरेंस की है। हमने सख्त कार्रवाई की है। घटना की गंभीरता को देखते हुए हमने न केवल पायलट की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं, उसके खिलाफ एफआईआर कराने की तैयारी भी की जा रही है। शराब के नशे में फ्लाइट का संचालन करना एक अपराध है Directorate General of Civil Aviation (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) को इसकी जानकारी दे दी गई है आइए जानते है पूरी जानकारी न्यूज़ में विस्तार से...

AI फील्ड दे रही है ML से जुड़ी नौकरियां पाने का मौका, जानिए क्या है सैलरी?


क्या है वाकया :

एयर इंडिया की एक फ्लाइट है फुकेट से दिल्ली की। इसी इंटरनेशनल फ्लाइट को लेकर वह कैप्टन दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड किया था। यहां लैंड करने के बाद पायलट का बीए टेस्ट हुआ। इसमें उसका पॉजिटिव (positive) रिपोर्ट आया। मतलब कि उन्होंने अल्होकल या शराब का सेवन किया है। टाटा ग्रुप के इस एयरलाइन ने अब पायलट को नौकरी से बर्खास्त करने का फैसला किया है।

AI फील्ड दे रही है ML से जुड़ी नौकरियां पाने का मौका, जानिए क्या है सैलरी?
 


कैप्टन के खिलाफ एफआईआर भी :

हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने खबर दी है कि एयर इंडिया मैनेजमेंट (managment) उस पायलट के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने की प्रक्रिया में है। हालांकि इस मामले पर एयर इंडिया की टिप्पणियों की प्रतीक्षा है। पर बताया जाता है कि कंपनी ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को सूचित कर दिया है।

AI फील्ड दे रही है ML से जुड़ी नौकरियां पाने का मौका, जानिए क्या है सैलरी?
 


बर्दास्त के काबिल नहीं :

एयरलाइन के सूत्रों ने बताया कि वह इन चीजों को कतई बर्दाश्त नहीं करते हैं। दोषी कैप्टन के खिलाफ बहुत कड़ी कार्रवाई की गई है। उस कैप्टन की न केवल सेवा समाप्त कर दी गई है, बल्कि उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की भी योजना बना रहे हैं, क्योंकि शराब के नशे में उड़ान भरना एक आपराधिक कृत्य है।

AI फील्ड दे रही है ML से जुड़ी नौकरियां पाने का मौका, जानिए क्या है सैलरी?
 


पायलट नए कैप्टन को ट्रेंनिंग देता था :

जिस पायलट पर कार्रवाई हुई है, वह नए कैप्टन को ट्रेनिंग देता था। उल्लेखनीय है कि भारत में डोमेस्टिक फ्लाइट्स में तो शराब नहीं परोसा जाता है। लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट में शराब परोसा जाता है। इसलिए इंटरनेशनल फ्लाइट में तो ड्यूटी खत्म करने वाले पायलटों को अनिवार्य तौर पर बीए टेस्ट किया जाता है। इस टेस्ट के दौरान कुछ पायलट बीए पॉजिटिव भी पाए जाते हैं। साल 2023 के शुरुआती छमाही में 33 पायलट और 97 क्रू मेम्बर्स बीए टेस्ट को पास करने में विफल रहे थे।

टेस्ट फेल करने पर क्या होता है :

कोई पायलट यदि पहली बार बीए टेस्ट में असफल होता है तो उसका लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया जाता है। इसके बाद भी यदि वह ब्रेथ एनलाइजर टेस्ट फेल करता है तो तीन साल के लिए लाइसेंस निलंबित कर दिया जाता है। तीसरी बार तो पायलट का लाइसेंस ही रद्द कर दिया जाता है।

AI फील्ड दे रही है ML से जुड़ी नौकरियां पाने का मौका, जानिए क्या है सैलरी?