home page

Iran-Israel War : इस्राइल ने लिया बदला ईरान के एयरपोर्ट पर किया मिसाइल अटैक, जानिए पूरी रिपोर्ट

Iran-Israel War :  बता दें कि  एक ईरानी न्यूज़ एजेंसी ने दावा किया है कि ईरान (IRAN) के एक शहर इस्फहान के एयरपोर्ट (Isfahan Airport) में धमाके की आवाज सुनाई दी है| हालाँकि न्यूज़ में यह दावा नही किया गया है की विस्फोट किस वजह से हुआ है| वहीं आपको बता दें कि ईरान के न्यूक्लियर ठिकाने (Iran's nuclear sites) इसी शहर में स्थित है| आइए जानते है पूरी जानकारी निचे खबर में विस्तार से...

 | 
Iran-Israel War :  इस्राइल ने लिया बदला ईरान के एयरपोर्ट पर किया मिसाइल अटैक, जानिए पूरी रिपोर्ट

HARYANA NEWS HUB, (ब्यूरो) : बीते दिनों ईरान ने इस्राइल पर मिसाइलों और ड्रोन्स (missiles and drones) से हमला किया था। अब खबर आई है कि इस्राइल ने भी पलटवार किया है और ईरान पर मिसाइलों से हमला किया है। अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों के हवाले से अमेरिकी मीडिया ने यह जानकारी दी है। ईरान के एयरपोर्ट पर तेज धमाके की आवाज सुनी गई है। ईरान की फारस न्यूज एजेंसी ने भी दावा किया है कि ईरान के शहर इस्फहान के एयरपोर्ट (Airport of Isfahan city of Iran) में धमाके की आवाज सुनी गई है। हालांकि विस्फोट की वजह का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है। गौरतलब है कि ईरान के कई परमाणु ठिकाने इस्फहान प्रांत में ही स्थित हैं, जिनमें ईरान में यूरेनियम संवर्धन (uranium enrichment)  का प्रमुख केंद्र भी यहीं पर मौजूद है। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान के हवाई क्षेत्र में कई फ्लाइट्स के मार्ग बदले गए हैं।  

Buxar News : बक्सर में लगी भयानक आग, बिजली की चिंगारी से गेहूं के बीघे जलकर हुए राख, चार झूलसे, एक की मौत

बीते दिनों ईरान ने बोला था इस्राइल पर हमला-
बीते दिनों ईरान ने इस्राइल पर 300 से ज्यादा मिसाइलों और ड्रोन्स से हमला किया था। हालांकि ये मिसाइलें और ड्रोन्स इस्राइल की हवाई सुरक्षा को नहीं भेद पाईं थी। दरअसल ईरान के दमिश्क स्थित दूतावास (Embassy of Iran in Damascus) पर हमला हुआ था। इस हमले में ईरान की सेना के दो शीर्ष कमांडर्स (two top commanders) समेत सात लोगों की मौत हुई थी। ईरान ने इस हमले का आरोप इस्राइल पर लगाया था। इसी हमले के जवाब में ईरान ने इस्राइल पर हमला किया था। हमले के बाद ईरान ने चेतावनी दी थी कि अगर इस्राइल ने उन पर हमला किया तो वे और ताकत के साथ पलटवार करेंगे।

Buxar News : बक्सर में लगी भयानक आग, बिजली की चिंगारी से गेहूं के बीघे जलकर हुए राख, चार झूलसे, एक की मौत

पूरे पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंका-
ईरान और इस्राइल के बीच तनाव का यह मामला संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी उठा था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में इस्राइल ने मांग की थी ईरान की सेना को आतंकी संगठन घोषित किया जाए। वहीं ईरान ने इस्राइल को चेताया था कि अगर उसने ईरान पर हमले की कोशिश की तो उसके नतीजे गंभीर होंगे। ईरान ने अमेरिका से भी दोनों देशों के बीच न आने की चेतावनी दी थी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव (United Nations Secretary General)  ने दोनों देशों से अपील की थी कि वे शांति से मामला निपटाएं क्योंकि पश्चिम एशिया एक और युद्ध झेलने की स्थिति में नहीं है। कई विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि अब इस्राइल हमास युद्ध के बाद इस्राइल ईरान तनाव से पूरे अरब क्षेत्र में तनाव बढ़ सकता है। 

Buxar News : बक्सर में लगी भयानक आग, बिजली की चिंगारी से गेहूं के बीघे जलकर हुए राख, चार झूलसे, एक की मौत

संयुक्त राष्ट्र में ईरान ने इस्राइल को दी पलटवार की धमकी-
इस्राइल के हमले से पहले संयुक्त राष्ट्र में ईरान के विदेश मंत्री ने इस्राइल को धमकी देते हुए कहा कि इस्राइल को इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। ईरान के विदेश मंत्री ने वैश्विक समुदाय (global community) से भी अपील की कि वे इस्राइल को रोकें। हालांकि अब इस्राइल के हमले के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ने की आशंका बढ़ गई है।