home page

China Tempest : साउथ चाइना में आया बहुत ही भयंकर तेज हवाओं के साथ तूफ़ान, 7 लोगों की हुई मौत

Southern Jiangxi In China : दोस्तों बता दें कि चाइना के साउथ जियांग्शी प्रांत में भयंकर तूफान आया मिली जानकारी के अनुसार चाइना के मौसम डिपार्टमेंट के द्वारा यह तूफ़ान इतना भयानक था की इससे तूफ़ान के कारण कम से कम 7 लोगों की मौत हो चुकी है इनमें से तीन लोग नींद में ही अपने ऊंचे अपार्टमेंट से हवा के साथ बाहर उड़ गए 31 मार्च से शुरू हुए मौसम ने नानचांग और जिउजियांग सहित नौ शहरों (Nine cities including Nanchang and Jiujiang) को अपनी चपेट में ले लिया है आइए जानते है पूरी जानकारी न्यूज़ में विस्तार से...
 
 | 
China Tempest : साउथ चाइना में आया बहुत ही भयंकर तेज हवाओं के साथ तूफ़ान, 7 लोगों की हुई मौत 

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : capital nanchang हाल ही में मिली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ चीन के दक्षिणी जियांग्शी प्रांत में भयंकर तूफान आया इस भयंकर तूफ़ान में कम से कम 7 लोगों की मौत होने का दावा रखा है

इनमें से तीन लोग नींद में ही अपने ऊंचे अपार्टमेंट से हवा के साथ बाहर उड़ गए रविवार को, भयंकर तूफान के कारण प्रांतीय राजधानी नानचांग (capital nanchang) में एक ऊंची इमारत के दो अपार्टमेंटों में दरवाजे के आकार की खिड़कियां टूट गईं आइए जानते है पूरी जानकारी न्यूज़ में विस्तार से....

RBI Update : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया को 500 के नोट को लेकर बढ़ी और मुश्किलें, जानिए ?


 

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, तीन लोगों को छेद के माध्यम से उनके बिस्तर से खींच लिया गया, जिससे उनकी मौत हो गई।

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि पूरे प्रांत में अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है और 552 लोगों को आपातकालीन स्थिति से निकाला गया है। उन्होंने यह भी कहा कि 2,751 घर क्षतिग्रस्त हो गये।

RBI Update : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया को 500 के नोट को लेकर बढ़ी और मुश्किलें, जानिए ?

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि बिजली चमकने, तेज बारिश और गोल्फ की गेंदों के आकार के ओले गिरने के साथ, एक दशक से भी अधिक समय में सबसे भीषण शक्तिशाली तूफान के कारण 150 मिलियन युआन (21 मिलियन डॉलर) का आर्थिक नुकसान हुआ है।

चीन के मौसम ब्यूरो ने स्थानीय पवन पैमाने पर श्रेणी I तूफान के बराबर स्तर 12 तक की गति वाली हवाओं की चेतावनी जारी की थी।

ऐसी तीव्रता की हवाएँ आम हैं जब टाइफून, जैसा कि चीन और पूर्वी एशिया में अन्य जगहों पर तूफान कहा जाता है, ज़मीन पर आते हैं लेकिन ज़मीन से घिरे जियांग्शी जैसे अंतर्देशीय में शायद ही कभी पाए जाते हैं।

RBI Update : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया को 500 के नोट को लेकर बढ़ी और मुश्किलें, जानिए ?

चीन के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमानकर्ता ने दक्षिणपूर्वी चीन के कई इलाकों में अपनी उच्चतम गंभीर संवहनशील मौसम चेतावनी सलाह को नारंगी रंग में रखा है क्योंकि बुधवार को भी तेज हवाएं, ओलावृष्टि और तूफान जारी रहेगा।

राज्य मीडिया ने बताया कि पूर्वानुमानकर्ता ने मंगलवार को 2013 के बाद से गंभीर संवहनशील मौसम के लिए पहला ऑरेंज अलर्ट जारी किया। चीन में गंभीर संक्रामक मौसम के लिए तीन स्तरीय, रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें नारंगी रंग सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है, उसके बाद पीला और नीला होता है।