home page

Baltimore Bridge Collapse : 'बाल्टीमोर ब्रिज हादसे से हो सकती है भारत में कोयले की कमी, जानिए पूरी अपडेट

Baltimore Bridge Collapse : बता दें की अमेरिकी थर्मल (American Thermal)  कोयले का एक मुख्य आयातक भारत पुल ढहने के बाद अपनी आपूर्ति श्रेणी में चुनोतियों का सामना कर रहा है| अमेरिका स्थित एक व्यापारी ने बताया की इस घटना के कारण भारत में कोयले की कमी होने की आशंका है| आइए जानते है पूरी घटना के बारे में विस्तार से निचे खबर में...

 | 
Baltimore Bridge Collapse : 'बाल्टीमोर ब्रिज हादसे से हो सकती है भारत में कोयले की कमी, जानिए पूरी अपडेट

HR NEWS HUB, (ब्यूरो) : अमेरिका के बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट (Francis Scott in Baltimore)  पुल के ढहने की गूंज पूरे भारतीय कोयला और पेटकोक बाजारों में सुनाई दे रही है। इससे आपूर्ति शृंखला में व्यवधान और मूल्यों पर असर पड़ने की चिंता पैदा हो गई है। एसएंडपी ग्लोबल कमोडिटी इनसाइट्स (S&P Global Commodity Insights) के अनुसार, एक जहाज की टक्कर से कोयला निर्यात के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बाल्टीमोर हार्बर के माध्यम से परिचालन स्थगित हो गया है।

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब स्टेशन पर ही मिलेगी कन्फर्म टिकट

अमेरिकी थर्मल कोयले (American thermal coal) का एक प्रमुख आयातक भारत पुल ढहने के बाद अपनी आपूर्ति शृंखला में चुनौतियों का सामना कर रहा है। अमेरिका स्थित एक व्यापारी के अनुसार, इस घटना से आर्क कोल के शिपमेंट के प्रतिबंधित होने और भारतीय आयातकों के लिए रसद बाधाएं पैदा होने की उम्मीद है।


एक ब्रोकर ने एसएंडपी (s & P) को बताया, "यह घटना आर्क कोल से एनएपीपी शिपमेंट (NAPP Shipment) को प्रतिबंधित करेगी और भारत के लिए आपूर्ति शृंखला में कई समस्याएं पैदा करेगी। यूरोप में थर्मल कोयले पर इसका असर पड़ेगा। भारत पर इसका बड़ा प्रभाव पड़ेगा। पेटकोक की कीमतों में उछाल देखकर ऐसा लग रहा है!"

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब स्टेशन पर ही मिलेगी कन्फर्म टिकट

हालांकि, भारतीय बाजार के कारोबारियों की मूल्य निर्धारण पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में  मिश्रित राय है। एक भारतीय व्यापारी ने कहा, "अधिकारियों को यह आकलन करने में 6-7 दिन लगेंगे कि घटना से कितना मलबा है और कितना ड्राफ्ट जमा है। क्योंकि अगर ड्राफ्ट कम है तो यह समस्या हो सकती है। अधिकारियों को मलबा हटाने में 10-15 दिन लग सकते हैं, इसलिए इसका मतलब है कि इस अवधि के दौरान जहाजों की आवाजाही नहीं होगी।" बाल्टीमोर बंदरगाह (port of baltimore), अमेरिकी थर्मल कोयला निर्यात के लिए एक प्रमुख लोडिंग स्थान है। यह भारत की ऊर्जा मांगों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।