home page

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब स्टेशन पर ही मिलेगी कन्फर्म टिकट

 indian railway : बता दें कि हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ देश भर में यात्रियों के लिए खुशखबरी आई हैं क्योंकि पहले की तरह रेल यात्रियों को परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा क्योंकि पहले से रेल यात्रियों के लिए नई सुविधा का ऐलान किया है बता दे कि भारतीय रेलवे ने  यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए नई टिकट व्यवस्था लागू करने का फैसला किया है आइए जानते है खबर में पूरी जानकारी न्यूज़ में विस्तार से...
 
 | 
Indian Railway  : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब स्टेशन पर ही मिलेगी कन्फर्म टिकट

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : बता दें कि भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए काफी अच्छी और सुविधाजनक फैसला लिया है जिसमें यात्रियों को थोड़ी सी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और हाल ही में यात्रियों की सुविधा के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल की ओर से नई टिकटिंग व्यवस्था शुरू की गई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस नए सिस्टम के तहत यात्री बिना किसी कागजी टिकट के सीधे अपने मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक कर सकेंगे आइए जानते है पूरी जानकारी....

इस आधुनिक सिस्टम के तहत यात्रियों को स्टेशन पर लगे क्यूआर कोड (QR CODE) की सुविधा भी मिलेगी, जिससे वे यूपीएस मोबाइल ऐप (UPS MOBILE APP) के जरिए जल्दी और आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे.

इससे एक तरफ जहां यात्रियों का समय बचेगा वहीं दूसरी तरफ उन्हें लंबी कतारों में इंतजार नहीं करना पड़ेगा. आपको खड़े होने की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा.

इस तरह आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं :

आपको सही प्रविष्टियों के साथ यूटीएस एप्लिकेशन में पंजीकरण और लॉगिन करना होगा।

अब आपको बुक टिकट मेनू का विकल्प दिखाई देगा, जहां आप क्यूआर कोड बुकिंग का भी चयन कर सकते हैं।

अब आपको उस गंतव्य का चयन करना होगा जहां आप जा रहे हैं और आवश्यक फ़ील्ड भरें। इसके बाद आपका टिकट आसानी से बुक हो जाएगा.