home page

विराट कोहली की बराबरी करेगा कप्तान केएल राहुल, ODI सीरीज जीत के लिए लगाना होगा पूरा जोर

आपको बता दें कि कप्तान केएल राहुल का साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतकर विराट कोहली के क्लब में शामिल होने का सुनहरा मौका है. बता दें कि  साउथ अफ्रीका  में टीम इंडिया 6 में से अभी तक सिर्फ एक वनडे जीत पाई है. आईए नीचे पढ़े पूरी अपडेट...
 | 
विराट कोहली की बराबरी करेगा कप्तान केएल राहुल, ODI सीरीज जीत के लिए लगाना होगा पूरा जोर

Haryana News Hub : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे मैच आज यानी गुरुवार (21 दिसंबर) को पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जाएगा. पहला मैच जीतने के बाद भारतीय टीम को दूसरे वनडे में हार का सामना करना पड़ा. फिलहाल 3 मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. टीम इंडिया इस मुकाबले को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी. केएल राहुल यदि वनडे सीरीज जीतने में सफल हो जाते हैं तो वह दिग्गज विराट कोहली के विशिष्ट क्लब में शामिल हो जाएंगे. भारत ने साउथ अफ्रीका में अभी तक सिर्फ एक बार वनडे सीरीज जीती है. भारत के लिए साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीता आसान नहीं है, इसके लिए टीम इंडिया को पूरा जोर लगाना होगा.


विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारत ने 2017-18 में साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ उसके घर में 6 मैचों की वनडे सीरीज 5-1 से जीती थी. राहुल के पास अब विराट के क्लब में शामिल होने का सुनहरा मौका है. विराट कोहली के बाद केएल राहुल (KL Rahul) साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन सकते हैं. टीम इंडिया की यह साउथ अफ्रीका में 7वीं वनडे सीरीज है. भारतीय टीम मेजबानों के खिलाफ उसके घर में पिछली 6 में से सिर्फ एक ही वनडे सीरीज जीत सकी है.


केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया 0-3 से गंवा चुकी है सीरीज-
भारत ने साउथ अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज 1992-93 में खेली थी. तब से लेकर अब तक भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसके घर में छह वनडे सीरीज खेली है जिसमें से टीम इंडिया को सिर्फ एक सीरीज में जीत मिली है. 5 वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका ने बाजी मारी है. केएल राहुल पिछली हार का हिसाब भी बराबर करना चाहेंगे. राहुल ने सबसे पहले साउथ अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाली थी. राहुल की कप्तानी में भारत को साउथ अफ्रीका दौरे पर 2021/22 में 0-3 से वनडे सीरीज गंवानी पड़ी थी.


भारत बनाम साउथ अफ्रीका वनडे हेड टू हेड-
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक 93 वनडे मैच खेले गए हैं जहां प्रोटियाज टीम का पलड़ा भारी है. साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ अभी तक 51 वनडे जीते हैं जबकि टीम इंडिया को 39 मैचों में जीत नसीब हुई है. भारतीय टीम ने पहला वनडे 8 विकेट से जीता था वहीं साउथ अफ्रीका ने दूसरे वनडे में वापसी करते हुए टीम इंडिया को 8 विकेट से मात दी थी. पहले वनडे में पेसर अर्शदीप सिंह ने 5 विकेट हॉल अपने नाम किए थे वहीं दूसरे वनडे में साउथ अफ्रीका के ओपनर टॉनी डी जॉर्जी ने शतकीय पारी खेलकर भारत से जीत छीन ली थी.