home page

Property Documents : प्रोपर्टी रजिस्ट्री असली है या नकली, ऐसे करें मिनटों में पहचान

How to find property documents real or fake : ऐसे में आप जमीन या प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं तो आपको भी धोखाधड़ी से बचने के लिए असली व नकली रजिस्‍ट्री में अंतर करना आना चाहिए, आइए जानते है कि कैसे आप पता कर सकते है कि प्रोपर्टी रजिस्ट्री असली है या नकली।
 | 
Property Documents : प्रोपर्टी रजिस्ट्री असली है या नकली, ऐसे करें मिनटों में पहचान

Haryana News Hub : प्रॉपर्टी में निवेश करना इन्वेस्टमेंट के बेहतर विकल्पों में से एक है. जमीन या घर खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. क्योंकि आजकल जमीन घोटालों के कई मामले सामने आ रहे हैं. कई बार घोटालेबाज लोग एक ही जमीन की कई रजिस्ट्री करवाकर लोगों के साथ ठगी करते हैं. ऐसे घोटालों से बचने के लिए जरूरी है कि आपको असली और नकली रजिस्ट्री के बीच फर्क पता होना चाहिए.


कैसे करें फर्जी रजिस्ट्री की पहचान
जब भी लोग जमीन खरीदते हैं तो आमतौर पर केवल खतौनी या रजिस्ट्री के ही दस्तावेज को बारीकी ससे देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल ये दोनों दस्तावेज ही जरूरी नहीं होते. केवल इन दस्तावेजों से आप ये पता नहीं कर सकते हैं कि जमीन या संपत्ति पर किसका मालिकाना हक़ है.

धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको नई रजिस्ट्री के साथ पुरानी रजिस्ट्री पर भी ध्यान देना चाहिए. जिस व्यक्ति से आप जमीन खरीद रहे हैं उसने किसी और से वह जमीन ली है, उसके पास मालिकाना हक़ कैसे आया इन सभी बातों के बारे में पहले ही पता कर लें.

जमीन की कैटेगरी ?
जमीन खरीदने से पहले ये देखें कि जो जमीन आप खरीद रहे हैं वो कहीं सरकारी तो नहीं. इसके लिए आप चकबंदी के अभिलेख 41 व 45 के द्वारा भूमि की वास्तविकता की जांच कर सकते हैं. क्योंकि कई बार लोग रेलवे, वन विभाग की जमीन को भी अपनी बताकर बेच देते हैं.

जमीन से जुड़े कानूनी विवाद के बारे में पता करें
कई बार वसीयत या डबल रजिस्ट्री के केस कोर्ट में लंबित होती है. इसलिए जब भी आप जमीन खरीदें तो यह देख लें कि उस पर किसी प्रकार का कोई केस पेंडिंग तो नहीं है. इस बारे में तहसील से जमीन के डाटा नंबर से और भू-स्वामी के नाम से पता चल सकता है.