home page

IPL 2024 : कोहली का बला घूमेगा लगेंगे छक्के हो जायगी बले बले , गेल-डिविलियर्स का भी टूट जायगा रिकॉर्ड, जाने

IPL 2024 : बता दें की विराट कोहली रॉयल चैलैंजर्स बैंगलुरु (RCB) की टीम में खेल रहे है| कयास लगाय जा रहे है की कोहली टीम के तीसरे मैच में बड़ी उपलब्धि प्राप्त कर सकते है बता दिन की RCB ने अपने पिछले मैच में पंजाब किंग्स को हराया था| वहीं कोलकाता नाईट राइडर्स ने हैदराबाद को मात देकर 17वें सीज़न की शुरुआत अपनी विजय के साथ की| आइए जानते है पूरी खबर विस्तार से निचे खबर में...

 | 
IPL 2024 : कोहली का बला घूमेगा लगेंगे छक्के हो जायगी बले बले , गेल-डिविलियर्स का भी टूट जायगा रिकॉर्ड, जाने       

HARYANA NEWS HUB, (ब्यूरो) : रॉयल चैलैंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली टीम के तीसरे मैच में एक खास उपलब्धि अपने नाम कर सकते हैं। आरसीबी और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच शुक्रवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आईपीएल 2024 का 10वां मुकाबला खेला जाएगा। आरसीबी ने अपने पिछले मैच में पंजाब किंग्स को हराया था, जबकि केकेआर ने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को मात देकर 17वें सीजन की शुरुआत जीत के साथ की थी। कोहली अगर केकेआर के खिलाफ तीन छक्के लगाने में सफल रहे तो वह आईपीएल में किसी फ्रेंचाइजी के लिए सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। 

AI फील्ड दे रही है ML से जुड़ी नौकरियां पाने का मौका, जानिए क्या है सैलरी?


गेल के नाम से सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड-
आईपीएल (IPL) में किसी एक टीम के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड आरसीबी के ही पूर्व सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। गेल ने आरसीबी के लिए 85 मैच खेले और इस दौरान उनके बल्ले से 239 छक्के निकले हैं। दूसरे नंबर पर इसी टीम के लिए खेलने वाले एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) का नाम है जिन्होंने आरसीबी के लिए 156 मैचों में 238 छक्के लगाए थे। पूर्व कप्तान कोहली तीसरे स्थान पर हैं। कोहली अबतक आरसीबी के लिए 239 मैच खेल चुके हैं और उनके बल्ले से 237 छक्के निकले हैं। यानी अगर कोई तीन छक्के लगा देते हैं तो वह गेल और डिविलियर्स को पछाड़कर किसी टीम के लिए सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। 


आईपीएल में एक टीम के लिए सबसे ज्यादा छक्के-
खिलाड़ी                         टीम                                मैच                 छक्के
क्रिस गेल                        आरसीबी                        85                   239
एबी डिविलियर्स               आरसीबी                        156                 238
विराट कोहली                 आरसीबी                         239                237
कीरोन पोलार्ड                 मुंबई इंडियंस                  189                 223
रोहित शर्मा                     मुंबई इंडियंस                  200                 210
महेंद्र सिंह धोनी                चेन्नई सुपर किंग्स             222                209

AI फील्ड दे रही है ML से जुड़ी नौकरियां पाने का मौका, जानिए क्या है सैलरी?

छह खिलाड़ियों ने ही लगाए हैं 200 से अधिक छक्के-
आईपीएल इतिहास में सिर्फ छह खिलाड़ी ही ऐसे हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में किसी एक टीम के लिए 200 से अधिक छक्के लगाए हैं। गेल, डिविलियर्स, कोहली, कीरोन पोलार्ड(Gayle, De Villiers, Kohli, Kieron Pollard,),  रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी ही इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीं, कोहली के पास एक और इतिहास रचने का मौका होगा। अगर कोहली गेल को पीछे छोड़ने में सफल रहे तो वह दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज होंगे जिसने एक टीम के लिए खेलते हुए 240 छक्के लगाए हैं। 


रसेल के पास भी एलीट लिस्ट में शामिल होने का अवसर-
केकेआर के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल (KKR all-rounder Andre Russell) के पास भी किसी टीम के लिए 200 या उससे अधिक छक्के लगाने की लिस्ट में शामिल होने का अवसर रहेगा। रसेल 2014 से केकेआर से जुड़े हुए हैं और अगर वह शुक्रवार को आरसीबी के खिलाफ तीन छक्के लगा देते हैं तो रसेल इस एलीट लिस्ट (Elite List) में शामिल होने वाले सातवें बल्लेबाज होंगे। रसेल ने केकेआर के लिए 106 आईपीएल मैचों में 197 छक्के लगाए हैं। रसेल के पास इसके अलावा इस टूर्नामेंट में 100 विकेट पूरे करने का भी अवसर होगा। रसेल के नाम अबतक 97 विकेट हैं और अगर वह तीन विकेट लेने में सफल रहे तो आईपीएल में विकेटों का शतक पूरा कर लेंगे। रसेल आईपीएल (Russell Ipl) में यह उपलब्धि हासिल करने वाले 10वें गेंदबाज होंगे।