home page

IPL 2024 auction : ये 6 करोड़पति खिलाड़ी आईपीएल में मचाएंगे धमाल, एक हार्दिक पांड्या का रिप्लेसमेंट

IPL 2024 Auction : आईपीएल की बोली में कुछ खिलाड़ियों पर करोड़ों की बोली लगी। आईपीएल की बोली में हैरान कर देने वाली राशि पाने वाले इन खिलाड़ियों पर सभी की नजरे रहेगी। आईए जानते हैं इन खिलाड़ियों की सूची विस्तार से नीचे खबर में...

 | 
IPL 2024 auction : ये 6 करोड़पति खिलाड़ी आईपीएल में मचाएंगे धमाल, एक हार्दिक पांड्या का रिप्लेसमेंट 

HR NEWS HUB, ब्युरो : आईपीएल (IPL) की बोली में हैरान कर देने वाली राशि पाने वाले कुछ खिलाड़ियों पर सभी की निगाह रहेंगी। इनमें गुजरात टाइटंस की ओर से 10 करोड़ में लिए गए ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉन्सन के अलावा 8.4 करोड़ में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से लिए गए समीर रिजवी, 7.2 करोड़ में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से लिए कुमार कुशाग्र, पांच करोड़ में मुंबई इंडियंस की ओर से लिए गए दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएट्जी, 4.8 करोड़ रुपये में मुंबई की ओर से लिए गए श्रीलंकाई तेज गेंदबाज नुवान थुसारा (Sri Lankan fast bowler Nuwan Thusara) पर विशेष निगाहें होंगी।

USA : अमेरिका में भी टिकटोक पर बैन, सदन से पास हुआ बिल


यही नहीं भारतीय मूल के न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर रचिन रवींद्र (New Zealand all-rounder Rachin Ravindra) (1.8 करोड़, सीएसके) और 50 लाख में गुजरात की ओर से लिए गए अफगानिस्तान के ऑलराउंडर अजमतुल्लाह ओमरजई भी अपने प्रदर्शन से आकर्षण का केंद्र बन सकते हैं। ओमरजई को तो गुजरात में हार्दिक पांड्या का रिप्लेसमेंट (Replacement of Hardik Pandya)  माना जा रहा है। उन्होंने कम समय में दिखाया है कि क्यों आने वाले समय में वह एक दिग्गज ऑलराउंडर बनने की क्षमता रखते हैं। आइए इस बार डेब्यू कर धमाल मचा सकने की क्षमता रखने वाले खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं..


मेरठ के समीर से उम्मीदें-
मेरठ के समीर रिजवी (Sameer Rizvi of Meerut) ने यूपी प्रीमियर लीग में अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था, लेकिन उन्होंने खुद यह उम्मीद नहीं की थी कि सीएसके उन्हें इतनी बड़ी राशि में लेगा। समीर का रणजी ट्रॉफी में प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा, लेकिन आईपीएल के मंच के जरिए वह अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। देहरादून में धीमी पिच पर सैयद मुश्ताक अली टी20 मैच में रिजवी ने तमिलनाडु के वरुण चक्रवर्ती, आर साई किशोर और वाशिंगटन सुंदर (R Sai Kishore and Washington Sundar) की स्पिन तिकड़ी के खिलाफ 46 गेंदों पर नाबाद 75 रन बनाकर उत्तर प्रदेश को लगभग अकेले ही जीत दिलाई थी।

USA : अमेरिका में भी टिकटोक पर बैन, सदन से पास हुआ बिल


स्पेंसर की गेंदों से गुजरात को उम्मीद-
स्पेंसर जॉन्सन ऑस्ट्रेलिया (spencer johnson australia) के लिए भारत के खिलाफ बीते वर्ष इंदौर में एक वनडे खेले। आठ ओवर में 61 रन देने के बाद उनके बारे में यह किसी ने नहीं सोचा था कि आईपीएल की बोली में उन पर 10 करोड़ लगा दिए जाएंगे। उनकी खासियत उनकी लंबाई (छह फुट चार इंच) और उनकी गेंदों की उछाल और कोण हैं। 28 वर्षीय यह तेज गेंदबाज अब टी 20 सर्किट पर सबसे अधिक मांग वाले खिलाड़ियों में से एक है, जिनके पास बीबीएल में ब्रिस्बेन हीट के लिए स्ट्राइक गेंदबाज होने के अलावा वह द हंड्रेड, एमएलसी और ग्लोबल टी20 कनाडा का भी हिस्सा हैं।


कुशाग्र छोड़ सकते हैं प्रभाव-
लसिथ मलिंगा की तरह गेंदबाजी करने वाली नुवान थुसारा ने इसी माह बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली है। मुंबई ने गेराल्ड कोएट्जी को भी लिया है। कोएट्जी ने भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। वह अपनी गति से विचलित करते हैं। झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र को लेने के लिए दिल्ली और सीएसके (CSK) में जबरदस्त होड़ थी। दिल्ली के निदेशक सौरव गांगुली (Director Sourav Ganguly) उनसे काफी प्रभावित हैं। कुशाग्र ने पिछले साल देवधर ट्रॉफी और बाद में ट्रायल में कैपिटल्स के क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली को प्रभावित किया था। फिर विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने नंबर छह पर बल्लेबाजी करते हुए 37 गेंदों में 67 रन बनाकर झारखंड को महाराष्ट्र के खिलाफ 355 रन बनाने में मदद की थी।

USA : अमेरिका में भी टिकटोक पर बैन, सदन से पास हुआ बिल


कॉन्वे चोटिल, अब रचिन पर जिम्मेदारी-
बोली से पहले यह चर्चा थी कि रचिन रवींद्र पर खूब धनवर्षा होगी, लेकिन उनके हिस्से में 1.8 करोड़ रुपये आए। साथी डेवन कॉन्वे के चोटिल होने के बाद वह सीएसके की योजनाओं का बड़ा हिस्सा होंगे।रवींद्र पावर-हिटर नहीं हैं, लेकिन ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के साथ शीर्ष पर खतरनाक बल्लेबाजी कर सकते हैं। यह 24 वर्षीय खिलाड़ी उपयोगी स्पिनर भी साबित हो सकता है, जो सीएसके के गेंदबाजी आक्रमण को और पैना करेगा। खासकर चेन्नई की पिचें स्पिन के अनुकूल रहती हैं।


ओमरजई गुजरात के नए 'हार्दिक पांड्या'-
वहीं अफगानिस्तान के ओमरजई (Omarzai of Afghanistan) हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में गुजरात के लिए ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे। 23 साल के ओमरजई किसी भी बल्लेबाजी क्रम पर खेल सकते हैं और पावरप्ले में नई गेंद को स्विंग करा सकते हैं। सचिन तेंदुलकर भी पिछले साल विश्व कप के दौरान ओमरजई की स्विंग गेंदबाजी से इतने प्रभावित हुए कि उन्हें भुवनेश्वर कुमार और प्रवीण कुमार की याद आ गई। बल्ले के साथ ओमरजई का हालिया फॉर्म भी उत्साहजनक है। उन्होंने पल्लेकल में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में करियर की सर्वश्रेष्ठ नाबाद 149 रन की पारी खेली और बांग्लादेश प्रीमियर लीग में रंगपुर राइडर्स (Riders) के लिए भी रन बनाए। उन्होंने बीपीएल और पीएसएल (पेशावर जाल्मी) में बाबर आजम के साथ मिलकर काम किया है।

USA : अमेरिका में भी टिकटोक पर बैन, सदन से पास हुआ बिल


नुवान तुषारा, मुंबई के नए 'मलिंगा'-
लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपने स्लिंगी एक्शन से बल्लेबाजों को कई बार परेशान किया है, जो पिछले कुछ वर्षों में आईपीएल में एक चिर परिचित दृश्य रहा है। अब एक और श्रीलंकाई स्लिंगर के लिए मुंबई की जर्सी में खेलने का समय आ गया है। 29 वर्षीय नुवान तुषारा इससे पहले कभी आईपीएल का हिस्सा नहीं रहे हैं, लेकिन एलपीएल और पीएसएल (PSL) में खेल चुके हैं। वह पहले ही SA20 में MI केपटाउन में इस फ्रेंचाइजी के साथ काम कर चुके हैं और मुंबई सेट-अप में अपना रास्ता आसान कर चुके हैं। इसके अलावा मुंबई के बॉलिंग कोच लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) से भी उन्हें काफी फायदा मिलने वाला है।