home page

PM Kisan 16th Installment : इस दिन किसानों को खाते में आएगा 16वीं किस्त का पैसा

PM Kisan 16th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है।  जल्दी ही करोड़ों किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा आने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने किसानों के खाते में अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर करने की शुरुआत करने वाले हैं।आइए जान लेते है कि कब आएगा खाते में 16वीं किस्त का पैसा...

 | 
PM Kisan 16th Installment : इस दिन किसानों को खाते में आएगा 16वीं किस्त का पैसा

HARYANA NEWS HUB : देश के किसानों के लिए खुशखबरी है। भारत के किसानों को लंबे समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) का इंतजार है। किसानों के लिए अब खुशखबरी है। किसानों का 16वीं किस्त का इंतजार अब खत्म हो गया है। सरकार ने इसकी तारीख का औपचारिक ऐलान कर दिया गया है।

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण

इस बार 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। इस किस्त के तहत करीब 18 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि जारी की जाएगी। किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। किसानों के खाते में ये राशि हर 4 महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों में भेजी जाती है। ये राशि किसानों के खाते में डीबीटी के जरिए ट्रांसफर की जाती है। अभी तक किसानों के खाते में 15 किस्तों का पैसा आ चुका है। अब किसानों को 16वीं किस्त जारी होने का इंतजार है।

इस दिन पीएम मोदी जारी करेंगे 16वीं किस्त 

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे। इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। पीएम किसान योजना को 24 फरवरी 2019 को किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था। पीएम मोदी ने 15 नवंबर, 2023 को सभी पात्र किसानों को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त  जारी की थी। पीएम ने झारखंड दौरे के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत 8 करोड़ से अधिक किसानों को 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जारी की थी।

Drink : आप भी शराब के साथ खाने का शोक रखते है तो ये 4 चीजें आपके लिए हो सकती है मौत का कारण

जल्दी से पूरे कर लें ये जरूरी काम

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत ई-केवाईसी (e-KYC) करवाना भी बहुत जरूरी  है। बता दें कि धोखाधड़ी को रोकने के लिए और अपात्र किसानों की पहचान करने के लिए ई-केवाईसी को शुरू किया गया है। वहीं अगर आप तय समय तक भू-सत्यापन नहीं करवाते हैं, तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। नियमों के तहत इस काम को करवाना जरूरी है। अगर आपने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवाया है, तो भी आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।