home page

MMSY : महिलाओं के लिए खुशखबरी, अब इस योजना के तहत हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana : बता दें कि सरकार ने महिलाओं की सहयता करने के लिए बहुत सारी स्कीम चलाई हुई है। अगर आप भी लाभ उठा रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में सरकार ने महिलाओं के लिए एक स्कीम और लागू की है। जिसके तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये मिलेगें, आइए जानते है खबर में आवेदन करने के लिए आवश्क दस्तावेजो के बारे में-

 | 
MMSY : महिलाओं के लिए खुशखबरी, अब इस योजना के तहत हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, ऐसे करें आवेदन

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) :  केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए काफी बड़ा ऐलान किया गया है। वहीं वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए महिला सम्मान स्कीम  (Mahila Samman Scheme) का ऐलान किया है। सीएम महिला सम्मान स्कीम के तहत वित्तीय वर्ष 2024 से 2025 से दिल्ली की हर 18 साल से ज्यादा आयु की महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपये दिए जाएंगे।

18 साल से ज्यादा की महिलाएं को मिलेंगे 1,000 रुपये
दिल्ली सरकार के द्वारा एक क्रांतिकारी स्कीम को लाया गया है। इस स्कीम का नाम सीएम महिला सम्मान स्कीम (Mahila Samman Scheme) है। इस स्कीम के तहत 18 साल से ज्यादा की हर एक महिला को मंथली 1 हजार रुपये दिए जाएंगे। दिल्ली के सीएम ने इसे 10वें बजट के समय पेश किया था।

Weather Alert : दिल्ली में मौसम ने ली एक बार फिर से करवट, बारिश के साथ तेज आंधी; येलो अलर्ट जारी

 जानें किसको मिलेगा स्कीम का लाभ
अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं आपके पास दिल्ली का वोटर आईडीकार्ड है तभी आप सीएम महिला सम्मान स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। आपको दिल्ली सरकार की तरफ से हर महीने 1 हजार रुपये दिए जाएंगे। सरकार ने 2024 से 2025 से महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण के लिए 2 हजार रुपये का प्रावधान दिया गया है।

जानें किसको मिलेगा स्कीम का लाभ
अगर आप दिल्ली के किसी सरकारी संस्थान में काम करते हैं या फिर आप किसी भी प्रकार का टैक्स भरते हैं तो आपको इस स्कीम का लाभ प्राप्त नहीं होगा। इशके अलावा यदि आप दिल्ली सरकार के तहत किसी भी पेंशन का लाभ उठा रहे हैं तो भी आपको स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

Weather Alert : दिल्ली में मौसम ने ली एक बार फिर से करवट, बारिश के साथ तेज आंधी; येलो अलर्ट जारी

किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत
वहीं अगर आप इस स्कीम का लाभ उठाने की सोच रहे हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक खाते की सारी डिटेल होनी चाहिए। इस स्कीम के आवेदन प्रक्रिया लोकसभा चुनाव के बाद शुरु हो जाएगी।

सेल्फ डेक्लेरेशन लेटर होना चाहिए
बजट में सीएम ने योजना का ऐलान करने के बाद कहा कि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को सेल्फ डेक्लेरेशन लेना देना होगा। जिसमें ये साफ तौर पर लिखा होना चाहिए कि वह किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देते हैं और वह सरकारी कर्मचारी नहीं है तो इस स्कीम से करीब 45 से 50 लाख महिलाओं को लाभ होगा।