home page

Holika Dahan time : जानिए होलिका दहन का पूजन व मुहूर्त का सही तरीका

Holika Dahan time : सनातन धर्म में होली एक मुख्य त्योहार के रूप में मनाया जाता है| होली का त्यौहार पूरे भारत में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है होली  भाईचारे और आपसी प्रेम के साथ सद्भावना का प्रतीक माना जाता है। इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं जिससे सब में आपसी प्रेम बढ़ता है। आईए जानते हैं होलिका दहन का सही मुहूर्त व पूजा करने का तरीका...

 | 
 Holika Dahan time : जानिए होलिका दहन का पूजन व मुहूर्त का सही तरीका

HR NEWS HUB : होली हिंदू धर्म का प्रमुख पर्व है। बसंत का महीना लगने के बाद से ही इसका इंतजार शुरू हो जाता है। फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात होलिका दहन किया जाता है और इसके अगले दिन होली मनाई जाती है। हिंदू धर्म के अनुसार होलिका दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना गया है। (It is considered a symbol of the victory of goodness.) होली एक सांस्कृतिक, धार्मिक और पारंपरिक त्योहार है। पूरे भारत में इसका अलग ही जश्न और उत्साह देखने को मिलता है। होली भाईचारे, आपसी प्रेम और सद्भावना का त्योहार है। इस दिन लोग एक दूसरे को रंगों में सराबोर करते हैं। घरों में गुझिया और पकवान बनते हैं। लोग एक दूसरे के घर जाकर रंग-गुलाल लगाते हैं और होली की शुभकामनाएं देते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं इस साल होली की सही तारीख और शुभ मुहूर्त क्या है...

पूर्णिमा तिथि-
फाल्गुन पूर्णिमा (Phalgun purnima) को होलिका दहन और इसके अगले दिन होली मनाई जाती है। इस साल फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 09 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी। वहीं इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगा।

Lok Sabha Election 2024 : जानें `अबकी बार 400 पार' का नारा क्यों दिया भाजपा ने, क्या है वजह?


होलिका दहन 2024-
24 मार्च को होलिका दहन है। इस दिन होलिका दहन (Holika Dahan) के लिए शुभ मुहूर्त देर रात 11 बजकर 13 मिनट से लेकर 12 बजकर 27 मिनट तक है। ऐसे में होलिका दहन के लिए आपको कुल 1 घंटे 14 मिनट का समय मिलेगा।

कब है होली 2024?
होलिका के अगले दिन होली मनाई जाती है, इसलिए इस साल 25 मार्च को होली है। इस दिन देशभर में धूमधाम से होली मनाई जाएगी।

Lok Sabha Election 2024 : जानें `अबकी बार 400 पार' का नारा क्यों दिया भाजपा ने, क्या है वजह?

होलिका दहन पूजा की विधि-
होलिका दहन की पूजा करने के लिए सबसे पहले स्नान करना जरूरी है।
स्नान के बाद होलिका की पूजा वाले स्थान पर उत्तर या पूरब दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं।
पूजा करने के लिए गाय के गोबर से होलिका और प्रहलाद (Holika and Prahlad) की प्रतिमा बनाएं।
वहीं पूजा की सामग्री के लिए रोली, फूल, फूलों की माला, कच्चा सूत, गुड़, साबुत हल्दी,.मूंग, बताशे, गुलाल नारियल, 5 से 7 तरह के अनाज और एक लोटे में पानी रख लें।
इसके बाद इन सभी पूजन सामग्री के साथ पूरे विधि-विधान (law and order) से पूजा करें। मिठाइयां और फल चढ़ाएं।
होलिका की पूजा के साथ ही भगवान नरसिंह की भी विधि-विधान से पूजा करें और फिर होलिका के चारों ओर सात बार परिक्रमा करें।