home page

जानें शिवरात्रि यानि शिव की रात के दौरान चीजे चढ़ाने की किर्या, 90 प्रतिशत लोगो को नही पता पूजा करने का सही तरीका

Shivratri : दोस्तों बता दे कि शिवरात्रि यानि शिव की रात शिव के लिए बहुत बड़ी होती है हर मनोकामना अगर आप भी अपनी मनोकामना को पूरा करना चाहते है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकती है जिन्हें करने से शिव के भगतो की हर मनोकामना पूर्ण हो सकती है शिवलिंग पर इन 4 चीजों को चढ़ाने से पूरी होती है आइये जानते है शिव की इन 4 चीजो के बारे में न्यूज़ में विस्तार से-
 
 | 
जानें शिवरात्रि यानि शिव की रात के दौरान चीजे चढ़ाने की किर्या, 90 प्रतिशत लोगो को नही पता पूजा करने का सही तरीका 

HARYANA NEWS HUB : शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का व्रत भोले भंडारी की आराधना का सबसे खास समय होता है। महाशिवरात्रि पर कई विशेष उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो सकती है। शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का व्रत भोले भंडारी की आराधना का सबसे खास समय होता है। महाशिवरात्रि को भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह दिवस माना जाता है।
इस दिन भक्त व्रत रखते हैं और भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करते हैं। इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी और शिव भक्तों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं. देशभर के शिव मंदिरों में भी इस त्योहार की तैयारियां चल रही हैं. महाशिवरात्रि पर कई खास उपाय बताए गए हैं, माना जाता है कि इनसे भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो सकती है। आइए जानते हैं किस उपाय से धन की कमी नहीं होती।

ITR भरते समय न करें ये गलती, नहीं आएगा इनकम टैक्स का नोटिस

महादेव के पसंदीदा पौधे
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शंकर को कुछ पेड़-पौधे बेहद प्रिय हैं। महाशिवरात्रि से पहले उन पेड़-पौधों को लगाने से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं। धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण ये पौधे लाते हैं सौभाग्य ।
बेलपत्र
भगवान शिव को बेलपत्र अत्यंत प्रिय है। बेलपत्र के बिना भोले भंडारी की पूजा पूरी नहीं होती है। अगर आप भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि से पहले अपने घर में बेलपत्र का पौधा लगाएं।

ITR भरते समय न करें ये गलती, नहीं आएगा इनकम टैक्स का नोटिस

नशा
भगवान शिव की पूजा में भांग और धतूरा चढ़ाया जाता है। मान्यता है कि महाशिवरात्रि से पहले धतूरे का पेड़ लगाने से भगवान शिव भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। इस महाशिवरात्रि से पहले आप अपने घर के आसपास धतूरे का पौधा लगाकर भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए लेकिन धतूरा ही एक ऐसा कांटेदार पौधा है जिसके लगाने से समृद्धि बढ़ती है।
मोगरा
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन मोगरा का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है। मोगरे के फूल माता पार्वती को अत्यंत प्रिय हैं। माता पार्वती की पूजा में मोगरे के फूल अवश्य चढ़ाने चाहिए।

ITR भरते समय न करें ये गलती, नहीं आएगा इनकम टैक्स का नोटिस