home page

Tourist Places : दोस्तों के साथ एंजॉय के लिए बेस्ट हैं भारत की ये 6 जगहें, दूर-दूर से आते है लोग

Budget Friendly Tourist Places in India : अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना रहे है लेकिन आपको कोई जगह पसंद नही आ रही है तो ये खबर आपके काम की है आज हम आपको भारत की 6 खुबसुरत जगहों के बारे में बताने जा रहे है। जहां घूमकर आप मजे कर सकते है। सबसे हैरान का देने वाली और खुशी की बात तो यह है कि यहां जाने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नही है क्योंकि ये बजट फ्रैंडली डेस्टिनेशन्स है। 

 | 
Tourist Places : दोस्तों के साथ एंजॉय के लिए बेस्ट हैं भारत की ये 6 जगहें, दूर-दूर से आते है लोग

HARYANA NEWS HUB : भारत बड़ा ही सुंदर देश है जहां विदेशों से भी सैलानी (tourists from abroad also) आए साल घूमने आते है। भारत देश में ऐसी एक से बढ़कर एक घूमने की जगहें हैं जहां जीवन में एक बार तो जरूर जाना चाहिए. खासकर बुढ़ापा आने से पहले इन ट्रेवल डेस्टिनेशंस (Best Tourist places) की सैर जरूर करनी चाहिए. वैसे भी कहते हैं ना जीवन में कुछ साथ दे या ना दे लेकिन अनुभव जरूर देते हैं. किसी स्थान के बारे में पढ़ लेना भर काफी नहीं है बल्कि वहां पंहुचकर अपनी आंखों से देखना, खुद महसूस करना और यादें संझोकर साथ लेकर आने का लुत्फ ही कुछ और होता है. ऐसी ही भारत की कुछ जगह (Travel Destinations) हैं जहां घूमने का खर्च भी कम आता है और रोमांच व आनंद (thrill and joy) भी भरपूर मिलता है. 

ये है कम खर्च में घूमने  वाली  जगहें 

अब पत्नी बेच सकती है पति की संपत्ति, High Court ने दिया अधिकार


1. नैनीताल (Nainitaal) 


नैनीताल घूमने के लिए देश-विदेश से पयर्टक आते हैं जो इस जगह की खूबसूरती देख मंत्रमुग्ध हो जाते हैं. इस जगह की एक खासियत यह भी है कि यह भारत के बेहतरीन हिल स्टेशनों (Hill Station) में से एक है जहां हर तरफ पहाड़ और पेड़ हैं. प्रकृति की यह गोद आपको प्रफुल्लित कर देगी. 

2. लद्दाख (Ladakh)

लद्दाख (Ladakh) भारत की ऐसी जगह है जहां जाने पर खर्च तो कम आता है लेकिन रोमांच और अभूतपूर्व अनुभव को समेटने के लिए आपकी झोली छोटी पड़ सकती है. अपने जवानी के दिनों में उठाइए बाइक और बिल्कुल फिल्मों की तरह निकल पड़िए 'घूमे-घूमे बंजारे' गाना सुनते हुए लद्दाख की सड़कों पर.  

अब पत्नी बेच सकती है पति की संपत्ति, High Court ने दिया अधिकार


3. केरल (Kerala) 

केरल का मुन्नार हो या फिर नदियों और म्यूजियम की सैर, इस जगह आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी किताब की कहानी के पात्र हैं. केरल (Kerala) में ना सिर्फ आपको खूबसूरत जगह देखने को मिलेंगी बल्कि यहां का खाना भी बेहद स्वादिष्ट होता है. खर्च कम से कम हो इसके लिए ट्रेन से जाएं, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सैर करें और सीमित दिनों का ट्रिप प्लान करें. 

4. तुंगनाथ (Tungnath)

यदि आप बूढ़े होने से पहले एडवेंचर का मजा लेना चाहते है तो तुंगनाथ (Tungnath) के ट्रेक पर निकल सकते हैं. उत्तराखंड में आप तुंगनाथ के अलावा बद्रीनाथ, केदारनाथ, वैली ऑफ फ्लावर्स और चोपटा के ट्रेक पर भी निकल सकते हैं. 


5. भानगढ़ (Bhangarh) 

भानगढ़ (Bhangarh) जो कि राजस्थान में है वहां के किले के बारे में तो आपने सुना ही होगा. दिन के समय यहां की सैर जरूर करें. आपको यहां सुंदर नजारों के साथ-साथ मन में हलचल कर देने वाली अनेक गाथाएं भी लोगों से सुनने को मिलेंगी. साथ ही, राजस्थान (Rajasthan) के अलग-अलग टूरिस्ट डेस्टिनेशंस (Tourist Destinations) पर भी जाया जा सकता है. 

अब पत्नी बेच सकती है पति की संपत्ति, High Court ने दिया अधिकार

6. पंचगनी (Panchgani)


महाराष्ट्र स्थित पंचगनी (Panchgani) में दोस्तों के साथ घूमने जाया जा सकता है. यहां आप फार्म्स में घूम सकते हैं, बोटिंग और पैराग्लाइडिंग भी कर सकते हैं. एक्सप्लोर करने के लिए यह एक अच्छी जगह है और खर्च भी यहां बहुत ज्यादा नहीं आता है.