home page

Liquor : ये है भारत में पियक्कड़ों की पसंदीदा शराब, पीने वाले कर रहे है बेहद पसंद

Alcohol : आप सभी को पता ही होगा की हमारे देश में शराब पीने वालों की कोई कमी नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर दिन शराब पीने वालों की शंख्या बढ़ती ही जा रही है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि शराब पीने वालों की सबसे पसंदीदा शराब कौन सी है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगे। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इसके बारे में डिटेल से. 

 | 
Liquor : ये है भारत में पियक्कड़ों की पसंदीदा शराब, पीने वाले कर रहे है बेहद पसंद

HARYANA NEWS HUB : आज हम जिस शराब की बात करने वाले हैं वो एक व्हिस्की है, जिसे दुनिया की बेस्ट व्हिस्की( best whiskey ) का अवार्ड मिला है. सबसे बड़ी बात कि ये ब्रांड पूरी तरह से भारतीय है. जबकि, शराब के उत्पादन( wine production )और उसके निर्माण में पश्चिमी देशों का वर्चस्व सदियों से रहा है.

भारत में बनी इस व्हिस्की ने दुनिया भर में अपना परचम फहराया. उसने दुनिया में सर्वश्रेष्ठ( best wine in the world ) होने का तमगा अपने नाम किया है. ये व्हिस्की कोई और नहीं बल्कि इंद्री है. इंद्री हरियाणा की पिकाडिली डिस्टिलरीज( Piccadilly Distilleries of Haryana ) का गौरवशाली घरेलू सिंगल माल्ट ब्रांड है. इंद्री ने एक बार फिर दुनिया की सबसे बेहतरीन व्हिस्कियों( The world's best whiskey ) के बीच अपना नाम दर्ज कराया है. 

इंद्री ट्रिनी( Indri Trini ) ने अमेरिका के प्रसिद्ध एल्को-बेव प्लेटफॉर्म( Alco-Bev Platform ), वाइनपेयर की ओर से दिया जाने वाला बेस्ट ‘न्यू वर्ल्ड’ व्हिस्की का खिताब जीता है. इससे पहले इंद्री के दिवाली कलेक्टर एडिशन को 2023 में दुनिया की सबसे बड़ी व्हिस्की प्रतियोगिताओं में से एक में डबल गोल्ड बेस्ट का अवार्ड मिला था. इस प्रतियोगिता में हर साल दुनिया भर से व्हिस्की की 100 से ज्यादा किस्में पार्टिसिपेट करती हैं.

सम्मान से मिली मजबूती :

इंद्री को मिला यह सम्मान भारत सहित विदेशी बाजारों में इसे सबसे तेजी से बढ़ते भारतीय सिंगल माल्ट ब्रांडों में मजबूती से स्थापित करता है. इंद्री इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल एकमात्र भारतीय ब्रांड है. 2021 में लॉन्च होने के बाद से, इंद्री-ट्रिनी लगातार लोगों के बीच लोकप्रिय हो रही है. इस व्हिस्की की खासियत ये है कि इसे लॉन्च हुए अभी मात्र दो साल ही हुए हैं. इस बीच इसने 14 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम कर लिए हैं. पिकाडिली डिस्टिलरीज नाम की कंपनी ने इसे साल 2021 में हरियाणा में पहली बार लॉन्च किया था.

Property Rules : जानिए किराएदार का प्रॉपर्टी पर कब हो जाता है कब्जा, मकान मालिक जानें ट्रांसफर ऑफ प्रॉपर्टी एक्ट

इंद्री ट्रिनी बनी ‘न्यू वर्ल्ड व्हिस्की’ :

पिछले 12 महीनों के दौरान ग्राहकों की पसंद को ध्‍यान में रखते हुए दुनिया भर की सैकड़ों व्हिस्की का टेस्‍ट लिया गया. इसी टेस्‍ट के आधार पर वाइनपेयर व्हिस्की की प्रत्येक श्रेणी में से एक असाधारण बोतल का चुनाव करता है. अंतिम रैंकिंग तैयार करते वक्त व्हिस्की की कीमत के आधार पर उसके टेस्ट, बैलेंस, डेप्थ और कॉम्पलेक्सिटी को ध्यान में रखा जाता है. इसके आधार पर यह प्लेटफॉर्म हर साल की शुरुआत में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की की एक सूची जारी करता है. इस वर्ष, सूची में इंद्री ट्रिनी को सर्वश्रेष्ठ ‘न्यू वर्ल्ड’ व्हिस्की के रूप में सम्मानित किया गया है. 

भारत की पहली ट्रिपल-कास्क सिंगल माल्ट :

इंद्री-ट्रिनी भारत की पहली ट्रिपल-कास्क सिंगल माल्ट व्हिस्की है. इसका उत्पादन हरियाणा के इंद्री गांव में स्थित एक डिस्टिलरी में किया जाता है. ‘ट्रिनी’ नाम उन तीन प्रतिष्ठित कास्क की तिकड़ी के नाम पर रखा गया है जिनमें व्हिस्की को मेच्योर किया जाता है. ये तीन कास्क इन-एक्स-बोर्बोन, एक्स-फ़्रेंच वाइन और पीएक्स शेरी हैं.

ट्रिपल कास्क एक बेमिसाल टेस्ट प्रोफाइल प्रदान करते हैं, जो केरेमेलाइज्ड पाइनएपल, वेनिला, ब्लैक टी, किशमिश, शहद और मीठे फल के स्वाद की झलक पेश करते हैं. इसे विशेष रूप से राजस्थान के बेहतरीन जौ का उपयोग करके तैयार किया जाता है. पिकाडिली डिस्टिलरीज के संस्थापक, सिद्धार्थ शर्मा कहते हैं, “यह इस क्षेत्र की प्राचीन परंपराओं को हमारी ओर से एक खास श्रद्धांजलि है.”

पिकाडिली ने बताया प्रेरणादायक :

सिद्धार्थ शर्मा ने कहा, “भारतीय व्हिस्की उद्योग दुनिया के नक्शे में बेहद शानदार तरीके से उभर रहा है. बदलाव के इस दौर में अग्रणी भूमिका निभाने पर इंद्री को बेहद गर्व है. दुनिया भर के उपभोक्ताओं और आलोचकों के बीच भारतीय सिंगल माल्ट और इंद्री की बढ़ती लोकप्रियता कई मायनों में बेहद खास है.

Instagram और Facebook के सर्वर हुए ठप , बंद हुई मेटा की सर्विसेज, लोग हुए परेशान

वाइनपेयर की ओर से प्राप्त ये सम्मान, वास्तव में हमारे लिए बहुत ही प्रेरणादायक है. एकमात्र भारतीय सिंगल माल्ट व्हिस्की के रूप में वैश्विक स्तर पर यह सम्मान प्राप्त करना बहुत ही सुखद अनुभव है. यह सम्मान बेहतरीन क्वालिटी वाली व्हिस्की तैयार करने के हमारे संकल्प को और मजबूती प्रदान करता है. हमारे इन्हीं प्रयासों के चलते इंद्री आज ग्राहकों की सबसे पसंदीदा व्हिस्की बन गई है.” 

ये व्हिस्की भारत में अलग अलग राज्यों में अलग-अलग कीमत पर बिकती है. इंद्री सिंगल मॉल्ट इंडियन व्हिस्की को अगर आप उत्तर प्रदेश में खरीदते हैं तो ये आपको 3100 रुपये के आस पास मिलेगी. जबकि, अगर आप इसे महाराष्ट्र में खरीदते हैं तो ये आपको 5100 रुपये के आसपास मिलेगी. फिलहाल ये शराब भारत के 19 राज्यों और दुनिया के 17 देशों में उपलब्ध है.