home page

Liquor : पियक्कड़ 1 महीने शराब छोड़ दे तो शरीर में दिखने लगेगा ये असर

alcohol : ये सभी को पता है कि शराब पीने से हमारी सेहत और शरीर दोनों का नुकसान हो रहा है। लेकिन फिर भी हर रोज पता नहीं कितने करोड़ की शराब पी जाते है। अगर देखा जाए तो आजकल शराब लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गई है। क्योंकि खुशी हो गम बस शराब ही चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि अगर हर रोज पीने वाला इंशान अगर एक महीना शराब छोड़ दे तो उसके शरीर में क्या बदलाव दिखेगा। आइए जानते है नीचे आर्टिकल में.

 | 
Liquor : पियक्कड़ 1 महीने शराब छोड़ दे तो शरीर में दिखने लगेगा ये असर

HARYANA NEWS HUB : आजकल बड़ी या छोटी पार्टी या किसी भी तरह के फंक्शन में शराब का इस्तेमाल आम बात है। लेकिन कुछ लोगों कि आदत होती है कि वो हर दिन ड्रिंक( drink every day ) करते ही हैं। ऐसे लोग जिन्हें रोजाना शराब( Liquor )पीने की लत है उनके लिए हम लाए हैं। आज कुछ खास।

वैसे लोग जो हर दिन शराब पीते हैं वह एक महीने के लिए शराब छोड़कर देखें उन्हें इसके परिणाम देखकर काफी ज्यादा हैरानी होगी। द्वारका के मणिपाल हॉस्पिटल के सलाहकार डॉ। संजय गुप्ता का कहना है कि जो व्यक्ति 2-3 दिन के अंतराल पर शराब पीते हैं उन्हें मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर( high blood pressure ) और डायबिटीज का शिकार( victim of diabetes ) हो सकते हैं। 

एक हफ्ते में एक दिन से ज्यादा शराब पीते है :

ग्रेटर नोएडा( Greater Noida ) के 'शारदा हॉस्पिटल' के डॉक्टर और एमडी प्रोफेसर डॉ। श्रेय श्रीवास्तव के मुताबिक जो लोग रोजाना 500 मिलीलीटर से अधिक शराब पीते हैं। वह उनके सेहत पर बहुत बुरा असर करता है। यूएसए के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज़्म के मुताबिक यदि आप सप्ताह में एक दिन या 5 दिन पीते हैं तो इसका मतलब आप काफी ज्यादा शराब पीते हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक है। 

Haryana News : हरियाणा सरकार काटेगी इन लोगों के राशन कार्ड, जानिए वजह

एक महीने के लिए शराब छोड़ने वाले :

'उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स' के संस्थापक-निदेशक डॉ। शुचिन बजाज के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति को ज्यादा शराब पीने की आदत है। इसकी वजह से उन्हें शारीरिक, सामाजिक, पारिवारिक दिक्कतें हो रही है। उन्हें इसे छोड़ने का विचार करना चाहिए। रिश्ते पर शराब पीने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है ऐसे में आपको इसे छोड़ने के बारे में सोचना चाहिए।  ऐसे में शराब को हमेशा के लिए छोड़ने पर विचार करना जरूरी है। यदि आप एक महीने के लिए शराब छोड़ दें तो आपके शरीर का क्या होगा? अधिक जानने के लिए हम विशेषज्ञों के पास पहुंचे। हालांकि शराब छोड़ने के साइडइफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

एक महीने के लिए शराब बंद करने से लीवर का फंक्शन बेहतर हो सकता है। लीवर की बीमारी का खतरा कम हो सकता है। दिल की बीमारी का खतरा कम रहता है। इन सब बीमारी के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कम रहता है। डॉ। बजाज के मुताबिक भारी शराब पीने वालों के लिए एक महीने तक शराब से परहेज करने से बॉडी टॉक्सिक फ्री हो सकती है। लिवर हेल्दी भी बना रहेगा। शरीर का सूजन कम हो सकता है। साथ ही आपकी यादाश्त और दिमाग की एकाग्रता भी बढ़ता है। 

लिवर पर प्रभाव :

हमारे शरीर में जाने वाले लिक्विड (तरल पदार्थों) की प्रॉसेसिंग लिवर करता है। शराब जब आपके शरीर में पहुंचती है, तो लिवर इसकी प्रॉसेसिंग शुरू करता है। मगर लिवर एक बार में बहुत ज्यादा शराब की प्रॉसेसिंग नहीं कर सकता है क्योंकि इसका आकार छोटा होता है। अब जब आप ज्यादा शराब पीते हैं, तो लिवर इसे प्रॉसेसिंग करने के लिए स्टोर नहीं कर पाता है और शराब आपके पेट और छोटी आंत से होते हुए आपके खून में घुलने लगती है। ये खून शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचने से पहले लिवर के पास फिल्टर होने के लिए पहुंचता है।


खून में घुले ये शराब एक खास तरह का एंजाइम बनाने लगते हैं, जिसे एसिडएल्डिहाइड कहते हैं। ये एंजाइम आपके लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं। लंबे समय तक ज्यादा मात्रा में शराब पीने वाले लोगों का लिवर धीरे-धीरे खराब होता जाता है। लिवर अगर 60-70% तक काम करना बंद कर दे, तो व्यक्ति का जीवन मुश्किल हो जाता है और उसे कई तरह की गंभीर बीमारियां हो जाती हैं।

कितने समय में खराब होता है लिवर?

आमतौर पर देखा जाता है कि अगर आप शराब नहीं भी पी रहे हैं, तो भी आजकल खान-पान में मिलावट, वसा (तेल-घी) और केमिकलयुक्त आहारों के सेवन से आपका लिवर प्रभावित होता है। मगर जब आप शराब पीना शुरू करते हैं, तो लिवर धीरे-धीरे कई स्टेज में खराब होता जाता है।

पहला स्टेज : अगर आप सप्ताह में 4 दिन 90 mL से ज्यादा शराब पीते हैं, तो आप हैवी ड्रिंकर माने जाते हैं। हैवी ड्रिंक करने वालों में सबसे पहले लिवर के आस-पास फैट जमना शुरू हो जाता है। जिसके कारण फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। अगर कोई व्यक्ति इस स्टेज में शराब पीना छोड़ दे, तो उसका लिवर बाद में दोबारा ठीक किया जा सकता है।

दूसरी स्टेज : दूसरे स्टेज में व्यक्ति एल्कोहलिक हेपाटाइटिस हो जाता है। इस स्टेज में भी अगर व्यक्ति लगातार शराब का सेवन कर रहा है, तो उसके लिवर में सूजन आने लगती है और लिवर डैमेज होना शुरू हो जाता है। कई बार एल्कोहलिक हेपेटाइटिस के बढ़ जाने पर व्यक्ति की तबीयत जानलेवा स्तर तक खराब हो सकती है। हालांकि इस स्टेज में भी शराब छोड़ देने पर व्यक्ति के लिवर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता है और वो एक लंबी जिंदगी जी सकता है।

Employees News : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सैलरी और छुट्‌टी को लेकर आया बड़ा फैसला, जानिए

तीसरा और आखिरी स्टेज : तीसरे यानी आखिरी स्टेज में व्यक्ति लिवर सिरोसिस का शिकार हो जाता है। लिवर सिरोसिस का अर्थ है कि लिवर जिन सेल्स से बना है, वो मृत हो जाती हैं और लिवर को फंक्शन करने में परेशानी आती है। ज्यादातर हैवी ड्रिंकर्स को 10 साल तक शराब पीने की आदत हो, तो लिवर सिरोसिस हो जाता है। एक बार लिवर सिरोसिस हो जाने पर व्यक्ति के लिवर को ठीक नहीं किया जा सकता है। इस स्टेज तक आने के बाद व्यक्ति की मौत निश्चित है।