home page

Employees News : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सैलरी और छुट्‌टी को लेकर आया बड़ा फैसला, जानिए

Latest news for employees : हाल ही में कर्मचारियों के लिए खुशखबरी की खबर सामने आई है। दरअसल मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि जो बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन में हर साल 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है वो होगी। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
Employees News : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सैलरी और छुट्‌टी को लेकर आया बड़ा फैसला, जानिए

HARYANA NEWS HUB : देशभर के सरकारी बैंकों के कर्मचारियों( employees of public sector banks ) को बड़ी सौगात मिली है. सार्वजनिक क्षेत्र( public area ) के बैंकों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के वेतन में सालाना 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी( 17 percent increase in salary annually ) होगी. नवंबर, 2022 से प्रभावी होने वाले इस फैसले से करीब आठ लाख बैंक कर्मचारी लाभान्वित होंगे.


भारतीय बैंक संघ ( Indian Banks Association ) और बैंक कर्मचारी संगठनों के बीच शुक्रवार को 17 प्रतिशत की वार्षिक वेतन वृद्धि पर सहमति बनी. इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर सालाना 8,284 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

IBA , बैंक अधिकारियों एवं कर्मचारियों के संगठनों के साथ बातचीत कर वार्षिक वेतन में संशोधन करता है. इस बीच, ऑल इंडिया बैंक( All India Bank ) ऑफिसर्स कन्फेडरेशन ने कहा कि सभी शनिवारों को छुट्टियों के रूप में मंजूरी देने पर भी सहमति जताई गई है. लेकिन कामकाज के घंटों में संशोधन का प्रस्ताव सरकार की अधिसूचना के बाद प्रभावी होगा.
महिला बैंक कर्मियों को मिलेगी ये खास अनुमति :

Aadhaar Card पर सरकार का बड़ा फैसला, 14 मार्च से पहले जरूर कर लें ये काम

बैंक अधिकारियों के संगठन ने कहा, ”नए वेतनमान का निर्धारण 8088 अंकों के महंगाई भत्ते ( DA ) और उस पर अतिरिक्त भार को मिलाकर किया गया है.” नए वेतन समझौते के तहत सभी महिला कर्मचारियों( news of women employees ) को चिकित्सा प्रमाणपत्र दिए बगैर भी हर महीने एक दिन की बीमारी की छुट्टी लेने की अनुमति होगी. इसमें कहा गया है कि संचित विशेषाधिकार अवकाश ( PL ) को सेवानिवृत्ति के समय या सेवा के दौरान कर्मचारी की मौत होने पर 255 दिनों तक भुनाया जा सकता है.

बैंकों के संगठन आईबीए( Association of Banks IBA ) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील मेहता ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स ’पर एक संदेश में कहा, ‘आज बैंक उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. आईबीए और यूएफबीयू, एआईबीओयू, एआईबीएएसएम एवं बीकेएसएम ने बैंक अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए वेतन संशोधन के संबंध में नौंवें संयुक्त नोट और 12वें द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एक नवंबर, 2022 से प्रभावी होगा.”

IRCTC : रेल में सफर के दौरान आए कोई परेशानी तो तुरंत कर दे ये काम

सेवानिवृत्त कर्मचारियों के मामले में इस बात पर सहमति बनी है कि मासिक अनुग्रह राशि का भुगतान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा भुगतान की जाने वाली पेंशन/ पारिवारिक पेंशन के अतिरिक्त किया जाएगा. यह राशि उन पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को मिलेगी जो 31 अक्टूबर, 2022 या उससे पहले पेंशन प्राप्त करने के पात्र बन गए हैं. उस तारीख को सेवानिवृत्त होने वाले लोग भी इसके दायरे में आएंग( central govt employees news ).