home page

IRCTC : रेल में सफर के दौरान आए कोई परेशानी तो तुरंत कर दे ये काम

IRCTC : आपको पता ही होगा की ट्रेन में सफर कम पैसो और कम समय में तय हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी ट्रेन में सफर करते है तो ये खबर आपके लिए खास है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप रेल में सफर करते है और आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत होती है तो आपको बस ये काम करना है। आपके पास रेलवे तुरंत एक्टीव हो जाएगा। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
IRCTC : रेल में सफर के दौरान आए कोई परेशानी तो तुरंत कर दे ये काम

HARYANA NEWS HUB : देश की आधे से ज्यादा जनता ट्रेन से सफर करती है। रेल यात्रा( train journey ) करते हुए लोगों को कई तरह की दिक्कतें भी आती हैं। कभी कोच की गंदगी, कभी एसी डिब्बे में कंबल न होना, ठंडा खाना मिलना, तबियत का खराब हो जाना आदि। ऐसी दिक्कतों के लिए भारतीय रेलवे( Indian Railways ) ने नंबर जारी किए हुए हैं।


अगर रेल का डिब्बा( train carriage ) गंदा पाया जाता है तो यात्री ‘क्लीन माई कोच हेल्पलाइन’( Coach Helpline ) (58888) पर डायल करके कोच की सफाई की मांग कर सकते हैं। बस इसके लिए दिए गए नंबर के साथ पीएनआर नंबर एसएमएस( pnr number ) करना होगा।

लोग cleanmycoach.com वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस पर आपको बस अपना PNR number और mobile number जैसी डिटेल्स डालनी होंगी।

Mahindra की चम-चमाती XUV500 दगडा पर्फोरम्स के साथ मात्र 7 लाख में

ट्रेन में सफर करते समय कोई घटना होने पर यात्री ‘रेलवे पुलिस हेल्पलाइन नंबर’ (1512) के जरिए चलती ट्रेन में शिकायत दर्ज करवा सकता है।

देश के किसी भी शहर से शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। कॉल संबंधित कंट्रोल रूम में उठाई जाएगी, जो नजदीकी पुलिस स्टेशन या ट्रेन में मौजूद पुलिसवालों को घटना की जानकारी देगा।

रेल यात्रा करते समय या रेलवे परिसर में बच्चों से जुड़ी आपात स्थिति की रिपोर्ट करने के लिए चाइल्ड हेल्पलाइन (1098) पर कॉल करके यात्री शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

अगर ट्रेन में यात्रा करते हुए कंबल नहीं मिलता या खराब मिलता है तो 138 नंबर पर डायल करके शिकायत कर सकते हैं। इस तरह तुरंत मदद मुहैया करवाई जाएगी।


9717630982 पर SMS के जरिए सुझाव और शिकायतें भेजी जा सकती हैं। इसके लिए आप R-MITRA App भी डाउनलोड कर सकते हैं।


अगर रेल यात्रा के दौरान किसी महिला को परेशानी या उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है तो वह 181 नंबर पर संपर्क कर सकती हैं।

Woman's Day : जानिए भारत का ऐसी बिरादरी, जहाँ पर पुरुषों का नही बल्कि महिलाओं का है राज

सुरक्षा से जुड़ी जानकारी के लिए 1, मेडिकल इमरजेंसी के लिए 2 और ट्रेन एक्सीडेंट से जुड़ी सूचना के लिए यात्री को 3 दबाना होगा। इसके अलावा ट्रेन की शिकायत के लिए 4, आम शिकायतों के लिए 5, विजिलेंस से जुड़ी जानकारी के लिए 6 दबाएं। यात्री को एक ही नंबर पर कई तरह की शिकायतों और जानकारी की सुविधा मिलती है।