home page

Haryana Ration Card News : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, अब इन लोगों को नही मिलेंगा फायदा

Haryana Ration Card News : अगर आप भी राशन कार्ड की स्कीमों का फायदा उठते है तो ये खबर आपके काम की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि अब इन लोगों का राशन की लिस्ट से नाम काटा जाएगा, आइए जानते है खबर में पूरी जानकारी-

 | 
Haryana Ration Card News : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, अब इन लोगों को नही मिलेंगा फायदा

HARYANA NEWS HUB : प्रदेश सरकार की तरफ से प्रदेश के डिपो धारकों (state warehouse owner) को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि अब जिले के सभी डिपो धारकों (warehouse owner) की तरफ से राशन लेने वाले पात्र और अपात्र लोगों की लिस्ट या Report तैयार की जाएगी। अब सभी राशन डिपो धारकों को अपने-अपने डिपो से राशन लेने वाले पात्र व अपात्र व्यक्तियों के बारे में प्रदेश सरकार को अवगत करवाना है,अर्थात रिपोर्ट तैयार करके ईपीडीएस पोर्टल पर submit करनी है।

अब पत्नी बेच सकती है पति की संपत्ति, High Court ने दिया अधिकार


प्रदेश सरकार ने डिपो धारकों को दी बड़ी जिम्मेदारी 
इस फैसले के बाद वास्तविक तौर पर बीपीएल कार्ड (bpl card) की जरूरत है, उनके कार्ड बन पाएंगे और अयोग्य व्यक्तियों का नाम लिस्ट से हट जाएगा। अगर डिपो धारकों की तरफ से सबमिट की गई रिपोर्ट सही पाई गई, तो नागरिक संस्थान सूचना विभाग हरियाणा क्रीड़ की तरफ से उन्हें प्रोत्साहन के रूप में ₹500 की धनराशि भी दी जाएगी। इस फेसले के बाद अब सरकारी राशन डिपो धारको की तरफ से संबंधित परिवार की आईडी कलेक्ट की जाएगी और उसके बाद दिए गए विकल्प का चयन करेगा। अपनी टिप्पणी दर्ज करने के बाद उस रिपोर्ट को पोर्टल पर सबमिट करना होगा।

अब पत्नी बेच सकती है पति की संपत्ति, High Court ने दिया अधिकार

क्या है गलत राशन कार्ड का मतलब 
यदि किसी प्रकार का कोई संशोधन डिपो धारक की तरफ से किया गया, तो वह पोर्टल पर दिखाई देगा। इसके बाद ईपीडीएस पोर्टल ऐसे सभी अनुरोध को क्रीड टीम के पास भेजेगा। यदि तीनों मामलों में डिपो धारक का दावा सही पाया जाता है, तो वह ₹500 का हकदार होगा। बीपीएल राशन कार्ड गलत होने का मतलब है कि परिवार की वास्तविक आय 180000 से ज्यादा है परंतु स्थानीय समिति के सत्यापन में इसे कम दिखाया गया है। इस दौरान अपात्र लाभार्थी को छोड़ दिया जाएगा और जिसकी एक्चुअल में आय 180000 से कम है उसे शामिल होने का मौका मिलेगा।