home page

Haryana News : परिवार पहचान पत्र से छेड़छाड़ करने वाले आरोपियों पर केस दर्ज़, 5 आरोपी नामजद

Family ID fraud in Hisar : बता दें कि मामला आदमपुर का है जहां परिवार पहचान पत्र में छेड़छाड़ करने वाली आरती,कैलाश गर्ग, सीएससी संचालक सुरेन्द्र सुथार, सुरेन्द्र व प्रवेश सहित पूरी गैंग के खिलाफ केस दर्ज़ किया गया है| आरोप है कि ये लोग लोगों से 5 से 10 हजार रूपए लेकर फैमिली ID अलग करते थे| एडीसी नीरज को इसका पता चलने के बाद पुलिस में FIR दर्ज़ करवाई गई| आइए जानते है पूरी जानकारी निचे खबर में विस्तार से..

 | 
Haryana News : परिवार पहचान पत्र से छेड़छाड़ करने वाले आरोपियों पर केस दर्ज़, 5 आरोपी नामजद

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : परिवार पहचान पत्र (PPP) आईडी को अलग कर उन्हें बीपीएल की श्रेणी में शामिल करने वाले 5 लोगों पर अतिरिक्त उपायुक्त ने एफआईआर दर्ज कराई है। एडीसी कार्यालय ने ऐसे करीब 22 लोगों को चिह्नित किया था। पहले चरण में आदमपुर में फैमिली आइडी (family id) को अलग कराने वाली आरती, कैलाश गर्ग, सीएससी संचालक सुरेंद्र सुथार, सुरेंद्र व प्रवेश के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। आरोप है कि उक्त लोग 5 से 10 हजार रुपये लेकर फैमिली आईडी को अलग-अलग करते थे। इस मामले में आदमपुर, उकलाना, मिलगेट, हांसी, उकलाना के एक गांव के पीपीपी ऑपरेटर (PPP Operator) भी पुलिस की रडार पर हैं। पूरी जानकारी के लिए जुड़े रहे खबर में अंत तक...

Haryana news : हरियाणा के नूंह में पुलिस का अपराधियों पर कड़ा एक्शन


पुलिस को दी शिकायत में एडीसी नीरज (ADC Neeraj) ने बताया कि उनका विभाग परिवार पहचान पत्र से संबंधित कार्य करवाता है और परिवार पहचान पत्र का सारा डाटा एफआईडीआर में स्टोर किया जाता है। विभाग के कर्मचारी ने अवगत करवाया कि 24 जनवरी 2024 को डाटा ईशू पोर्टल व सिंगल मेंबर वेरिफिकेशन (Single Member Verification) का कार्य करते समय दो परिवार पहचान पत्र में एक मोबाइल नंबर होने का केस मिला है। इसकी जांच करने पर पता चला कि परिवार पहचान पत्र में आरती सिसोदिया ने बिना कोई दस्तावेज अपलोड किए अपना अलग परिवार पहचान पत्र बनवाया है। जब इस मामले के बारे में विभाग को जानकारी प्राप्त हुई तो जांच की गई। जांच के लिए आरती सिसोदिया को हिसार एडीसी कार्यालय में बुलाया गया।


इस दाैरान आरती सिसोदिया (During Aarti Sisodia) ने बताया कि उन्होंने अपने दोस्त कैलाश गर्ग के माध्यम से बाला जी सीएससी सेंटर संचालक सुरेंद्र सुथार से आईडी अलग करवाई थी। सुरेंद्र सुथार ने बताया कि उसने लितानी गांव के सुरेंद्र की मदद से यह कार्य किया है। सुरेंद्र गांव लितानी ने प्रवेश भिवानी के गांव ग्रहणपुरा कलां निवासी के माध्यम से यह कार्य करवाया था। अधिकारी के अनुसार इस गड़बड़ी की एक कड़ी बनी हुई है, जबकि हरियाणा सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र को अलग करवाने के लिए स्वयं के बिजली बिल की आवश्यकता होती थी। यह गतिविधियां समाज को हानि पहुंचा रही है और विभाग के नाम और विश्वसनीयता को क्षति पहुंचा रहे है। इस मामले में गंभीर जांच की जरूरत है ताकि पूरे गिरोह का पर्दाफाश हो सके।

Haryana news : हरियाणा के नूंह में पुलिस का अपराधियों पर कड़ा एक्शन


आंकड़े पर एक नजर-
जिले में परिवार पहचान पत्र : 490241
पीपीपी में कुल दर्ज व्यक्ति : 1886245
जिले में सीएससी : 2519

Haryana news : हरियाणा के नूंह में पुलिस का अपराधियों पर कड़ा एक्शन

उकलाना-आदमपुर में पहले भी आ चुके मामले-
 इससे पहले उकलाना में एक गिरोह पकड़ा गया था, जो परिवार पहचान पत्र में बदलाव कर रहा था। इन 6 लोगों को खिलाफ तात्कालिक उपायुक्त उत्तम सिंह ने एफआईआर (FIR) दर्ज कराई थी। उन सभी से सीएससी का लाइसेंस (CSC license) वापस ले लिया। इसके बाद आदमपुर में एक मामला सामने आया था। इसमें दो सीएससी संचालकों ने एक व्यक्ति के दस्तावेजों में छेड़छाड़ कर ओबीसी का सर्टिफिकेट जारी करा दिया।

इसके बाद उस व्यक्ति ने अपने माता-पिता को मृत दिखाकर प्रमाणपत्र बनवा लिया था। ओबीसी श्रेणी (OBC category) में नौकरी के लिए आवेदन किया था। पीपीपी में छेड़छाड़ करने वालों पर अब तक कुल 16 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं। इसमें हिसार में 1, भिवानी में 2, रोहतक में 6, पानीपत में 4, पलवल में 3 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं। पीपीपी में छेड़छाड़ करने वालों को दस साल तक के कारावास की सजा हो सकती है।

अधिकारी के अनुसार-
मामले में जांच की प्रक्रिया के बाद कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं। इसके आधार पर हमने एफआईआर (FIR) दर्ज करा दी है, जो भी लोग इसमें शामिल होंगे सभी पर कार्रवाई की जाएगी


Haryana news : हरियाणा के नूंह में पुलिस का अपराधियों पर कड़ा एक्शन