home page

Haryana Loksabha Election : युवाओं को टिकट देने की बात नेताओं के चुनावी भाषणों में ही सिमट कर रह जाती है क्यों ?

Haryana Loksabha Election : आमतौर पर 18 से 40 की आयु तक को युवा मानते है| मगर यह उम्र राजनीती में 45 भी मान ली जाय तो गलत नहीं है क्यूंकि आज सभी राजनितिक दल अपने पुराने राजनीती अनुभव वाल एनेता को टिकट देते है| जिससे नए राजनितिक सोच रखने वाले युवा को मौका नही मिल पाता| आइए जानते है किस पार्टी में है सबसे कम उम्र का राजनितिक उम्र वाला युवा निचे खबर में..

 | 
Haryana Loksabha Election : युवाओं को टिकट देने की बात नेताओं के चुनावी भाषणों में ही सिमट कर रह जाती है क्यों ?

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) :  चुनाव में नेताओं के भाषणों में युवा शक्ति को लुभाने के लिए कई वादे तो किए जाते हैं, मगर राजनीति में जब चुनाव लड़ने की बारी आती है तो राजनीतिक दल अपने खास और अनुभवी लोगों पर ही दांव खेलते हैं। युवा को राजनीति में तरजीह (Preference in Politics) के बड़े-बड़े दावे करने वाले राजनीतिक दलों ने मौजूदा लोकसभा चुनाव में युवाओं को टिकट देने में कंजूसी ही बरती है। पूरी जानकारी के लिए जुड़े रहे खबर में अंत तक..

Haryana news : हरियाणा के नूंह में पुलिस का अपराधियों पर कड़ा एक्शन


हरियाणा में भाजपा उम्मीदवारों की सूची में सभी उम्मीदवार 45 साल से ऊपर की आयु के हैं। वहीं, कांग्रेस ने इस हिसाब से अपने समीकरण सोच-समझकर बैठाएं हैं। कांग्रेस की सूची में 45 वर्ष से नीचे दो उम्मीदवार हैं। एक प्रत्याशी की उम्र 46 वर्ष है। उधर, क्षेत्रीय दलों ने राष्ट्रीय दलों की अपेक्षा युवाओं को ज्यादा मौके दिए हैं। जजपा के (JJP)  घोषित पांच में से दो उम्मीदवार 40 से कम उम्र के हैं और इनेलो (INLD) की ओर से घोषित छह उम्मीदवारों में से दो की उम्र 45 साल से नीचे है।


भाजपा उम्मीदवारों की औसत आयु 64 वर्ष, रणजीत चौटाला सबसे उम्रदराज-
भाजपा ने दसों लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। इन उम्मीदवारों की औसत आयु 63.9 निकलकर आई है। सूची में सबसे उम्रदराज हिसार लोकसभा सीट के उम्मीदवार रणजीत चौटाला (Ranjit Chautala, the old candidate for Hisar Lok Sabha seat) हैं। चौटाला 78 साल के हैं। वहीं, सबसे युवा सिरसा लोकसभा के उम्मीदवार अशोक तंवर हैं, जिनकी उम्र 48 साल है। चौटाला के बाद दूसरे उम्रदराज गुरुग्राम लोकसभा सीट के उम्मीदवार राव इंद्रजीत हैं। उनकी उम्र 74 साल है। करनाल लोकसभा के उम्मीदवार मनोहर लाल 69 वर्ष, फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर 67 वर्ष, भिवानी-महेंद्रगढ़ के उम्मीदवार धर्मबीर सिंह चौधरी 69, अंबाला सुरक्षित सीट की उम्मीदवार बंतो कटारिया 58 वर्ष, रोहतक सीट से अरविंद शर्मा की उम्र 60, कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट के नवीन जिंदल 54 वर्ष और सोनीपत लोकसभा सीट के उम्मीदवार मोहन लाल बड़ौली 62 साल के हैं।

Haryana news : हरियाणा के नूंह में पुलिस का अपराधियों पर कड़ा एक्शन

कांग्रेस उम्मीदवारों की औसत आयु 57 वर्ष, दिव्यांशु सबसे युवा-
कांग्रेस ने आठ उम्मीदवार घोषित किए हैं। कुरुक्षेत्र लोकसभा की सीट इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी को दी गई है। वहीं, कांग्रेस ने गुरुग्राम सीट से अभी अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। कांग्रेस उम्मीदवारों की औसत आयु 57 वर्ष है। पार्टी उम्मीदवारों की सूची में सबसे युवा करनाल लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा (Candidate Divyanshu Budhiraja) हैं। उनकी उम्र 31 साल है। वहीं, सबसे उम्रदराज महेंद्र प्रताप हैं। उनकी उम्र 79 वर्ष है। भाजपा, कांग्रेस व अन्य दलों की सूची में फिलहाल महेंद्रप्रताप सबसे बुजुर्ग उम्मीदवार हैं। सिरसा सुरक्षित सीट से उम्मीदवार कुमारी सैलजा की उम्र 61 साल,रोहतक से उम्मीदवार दीपेंद्र हुड्डा 46 साल, अंबाला लोकसभा सीट से उम्मीदवार वरुण मुलाना 44 साल, सोनीपत लोकसभा सीट के उम्मीदवार सतपाल ब्रह्चारी 59 वर्ष, भिवानी महेंद्रगढ़ के उम्मीदवार राव दान सिंह 68 साल और हिसार लोकसभा से उम्मीदवार जयप्रकाश 69 साल के हैं।

इनेलो के गुरप्रीत सबसे युवा उम्मीदवार-
इनेलो ने अब तक छह उम्मीदवार घोषित किए हैं। इनमें सबसे युवा अंबाला लोकसभा सीट (Ambala Lok Sabha seat) के उम्मीदवार गुरप्रीत सिंह हैं, जो मात्र 26 साल के हैं। वहीं, सबसे उम्रदराज कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट के उम्मीदवार अभय सिंह चौटाला हैं। वह 61 वर्ष के हैं। वहीं, हिसार लोकसभा सीट की उम्मीदवार सुनैना चौटाला 49 साल, सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार अनूप सिंह दहिया 67 साल, फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार सुनील तेवतिया 49 साल और सिरसा लोकसभा सीट से उम्मीदवार संदीप लोट 42 साल के हैं। इनेलो के उम्मीदवारों की औसत आयु 49 साल है।

Haryana news : हरियाणा के नूंह में पुलिस का अपराधियों पर कड़ा एक्शन

जजपा ने दो युवाओं को उतारा मैदान में-
जजपा पांच उम्मीदवारों  (JJP five candidates) के नाम घोषित कर चुकी है। जजपा की सूची में सबसे जवां उम्मीदवार बॉलीवुड सिंगर राहुल यादव फाजिलपुरिया हैं, जो गुड़गांव लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं। उनकी उम्र 31 साल है। वहीं, फरीदाबाद के उम्मीदवार नलिन हुड्डा 36 साल के हैं। हिसार लोकसभा सीट से उम्मीदवार नैना चौटाला 58 साल की हैं। वहीं, भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से प्रत्याशी व पूर्व विधायक राव बहादुर सिंह (Former MLA Rao Bahadur Singh) की उम्र 68 साल और सिरसा सुरक्षित सीट से उम्मीदवार रमेश खटक की उम्र 58 साल है। जजपा उम्मीदवारों की औसत आयु 50 साल है।

जिताऊ उम्मीदवारों पर ही फोकस-
राजनीतिक दलों का सारा फोकस जिताऊ उम्मीदवार पर होता है। कांग्रेस ने दीपेंद्र हुड्डा (Congress Deependra Hooda) को इसलिए टिकट नहीं दिया कि वह युवा है। उनमें जीतने की संभावाएं दिखी, इसलिए उन्हें टिकट दिया गया। राजनीतिक पार्टियों में जोखिम लेने की क्षमता नहीं है और अपनी विचारधारा के आधार पर जिताने की ताकत नहीं है। इसलिए वह किसी नए पर दांव लगाने के बजाय अनुभवों व्यक्तियों को तरजीह देते हैं। किसी भी राजनीतिक दल में युवाओं की उम्र परिभाषित नहीं है। कांग्रेस 50 साल के व्यक्ति को युवा मान रही है। भाजपा ने भी किसी युवा को टिकट नहीं दिया। जिन कम उम्र के उम्मीदवारों को टिकट दी है वह भी कांग्रेस पृष्ठभूमि (congress background) के हैं। यदि अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों की सीटें आरक्षित न हो तो इन जातियों के लोगों को भी कोई उम्मीदवार न बनाएं। जब तक आप युवाओं को मौका नहीं देंगे, तब तक वह नेता कैसे बन सकेगा। - सतीश त्यागी, राजनीतिक विश्लेषक हरियाणा

Haryana news : हरियाणा के नूंह में पुलिस का अपराधियों पर कड़ा एक्शन