home page

Board of School Education Haryana : हरियाणा बोर्ड ने जारी किया रद्द परीक्षाओं की तारीख

Board of School Education Haryana : बता दें की हरियाणा शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने रद्द हुई परीक्षाएं करवाने के लिए शेड्यूल जारी किया है| बता दिन की इस परीक्षा में 10वीं व 12वीं के लगभग 6483 विद्यार्थी भाग लेंगे| आइए जानते है परीक्षा का पूरा शेड्यूल निचे खबर में विस्तार से..

 | 
Board of School Education Haryana : हरियाणा बोर्ड ने जारी किया रद्द परीक्षाओं की तारीख 

HARYANA NEWS HUB, (ब्यरो) : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने पेपर लीक होने के कारण रद्द हुई परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव (Board President Dr. VP Yadav) ने बताया कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की शैक्षिक व मुक्त विद्यालय परीक्षा फरवरी-मार्च 2024 में पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द की गई थी। अब परीक्षा केंद्रों में उन विषयों की पुन: परीक्षाओं का संचालन चार से छह अप्रैल को जिला मुख्यालयों पर करवाया जाएगा।

डॉ. वीपी यादव ने बताया कि 10वीं शैक्षिक व मुक्त विद्यालय परीक्षा में रद्द हुए विषयों (हिंदी, उर्दू, शारीरिक शिक्षा, अंग्रेजी, विज्ञान, संस्कृत व सामाजिक विज्ञान) की पुन: परीक्षाओं का संचालन चार अप्रैल को संबंधित जिला मुख्यालयों पर करवाया जाएगा।

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब स्टेशन पर ही मिलेगी कन्फर्म टिकट


इसके अतिरिक्त जो परीक्षार्थी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में भाग लेने व अन्य कारणों से दसवीं की शैक्षिक परीक्षा फरवरी-मार्च 2024 में शामिल नहीं हो पाए थे ऐसे परीक्षार्थियों की हिंदी, शारीरिक शिक्षा, अंग्रेजी व गणित (आधार व मानक) विषय की परीक्षाएं बोर्ड मुख्यालय पर स्थित सर्वपल्ली राधाकृष्णन विद्यालय भिवानी (Sarvepalli Radhakrishnan Vidyalaya Bhiwani) में चार से सात अप्रैल तक संचालित होंगी।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार बारहवीं शैक्षिक व मुक्त विद्यालय (12th educational and open school) में रद्द हुए विषयों (उर्दू, रसायन विज्ञान, लेखाकंन, हिंदी कौर, राजनीतिक विज्ञान) की पुन: परीक्षाएं पांच अप्रैल व अंग्रेजी कौर विषय की परीक्षा छह अप्रैल को संबंधित जिला मुख्यालय पर होगी। दसवीं की पुन: परीक्षा में करीब 4088 और सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में 2395 परीक्षार्थी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 बजे से सायं 3:30 बजे तक रहेगा। 

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब स्टेशन पर ही मिलेगी कन्फर्म टिकट

गणित विषय की परीक्षा में 29 नकलची पकड़े-
भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) की बुधवार को 12वीं शैक्षिक व मुक्त विद्यालय गणित विषय की परीक्षा हुई। जिसमें प्रदेशभर में नकल के 29 मामले दर्ज किए गए। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि उनके उड़नदस्ते ने सोनीपत के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। परीक्षा केंद्र राकवमावि गोहाना-03 पर तलाशी उपरांत एक नकल का केस दर्ज हुआ। बोर्ड सचिव के उड़नदस्ते ने पलवल के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां नकल के दो केस दर्ज किए। अन्य उड़नदस्तों ने प्रदेशभर में नकल के 26 मामले दर्ज किए। उन्होंने बताया कि वीरवार को 1079 परीक्षा केंद्रों पर सीनियर सेकेंडरी शैक्षिक व मुक्त विद्यालय की समाजशास्त्र व उद्यमशीलता विषयों (sociology and entrepreneurship topics)की परीक्षा में 54365 परीक्षार्थी शामिल होंगे।