home page

Solar Panel Subsidy : घर की छत पर लगवाएं सोलर पैनल, 3 किलोवाट के सौलर पर अब इतनी मिलेंगी सब्सिडी

Solar Panel Subsidy Update : हाल ही में एक अपडेट के जरिए पता चला है कि सरकार ने घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी निकाली है। आपको बता दें कि 3 किलोवाटर पर सरकार अब पहले से ज्यादा सब्सिडी दे रही है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में कि आप इसका लाभ कैसे उठा सकते है।

 | 
Solar Panel Subsidy : घर की छत पर लगवाएं सोलर पैनल, 3 किलोवाट के सौलर पर अब इतनी मिलेंगी सब्सिडी

HARYANA NEWS HUB : बीते एक फरवरी को अंतरिम बजट( interim budget ) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण( Nirmala Sitharaman ) ने कई अहम ऐलान किए। इसमें भी एक बड़ा ऐलान एक करोड़ घर की छत पर सोलर पैनल( solar panel on roof ) लगाने का था। इसके जरिए लाभार्थी को 300 यूनिट तक की फ्री बिजली( free electricity ) और सालाना 18000 रुपये तक की बचत होगी। अब मोदी सरकार की इस स्कीम पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह( Union Energy Minister RK Singh ) ने विस्तार से बात की है।

हैसियत से ज्यादा पत्नी करती थी खर्च, High Court ने पति के हक में सुनाया फैसला

क्या कहा आरके सिंह ने :

मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में आरके सिंह ने कहा- एक करोड़ परिवार के घर की छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। इसे लगाने से लेकर मेंटेनेंट तक का काम सरकार करेगी। आरके सिंह ने बताया कि 3 किलोवाट तक सरकार 40 फीसदी सब्सिडी दे रही है, जिसे बढ़ाकर 60 फीसदी किया जाएगा। इसके बाद लोन लेना होगा। यह लोन पब्लिक सेक्‍टर की कंपनियां लेंगी और वही सिस्‍टम लगाएंगी। आरके सिंह बताते हैं कि सोलर सिस्‍टम लगने के साथ ही परिवार की बिजली फ्री हो जाएगी।

कैसे होगी कमाई :

दरअसल, छत पर जो सोलर सिस्‍टम लगाए जाएंगे वो 300 यूनिट से ज्‍यादा बिजली पैदा करेंगे। इसी अतिरिक्त बिजली से पब्लिक सेक्‍टर की कंपनियां लोन का भुगतान कर सकेंगी। ऐसा अनुमान है कि इससे कंपनियां लोन का भुगतान 10 साल में पूरा कर लेंगी। इसके बाद रूफ टॉप सोलर सिस्‍टम मकान मालिक का हो जाएगा। इसके बाद मकान मालिक अपने सोलर सिस्टम से जनरेट बिजली के जरिए बड़ी रकम बचा सकते हैं। इस सिस्‍टम की लाइफ 25 साल है।

UP में 11905 करोड़ के खर्च से बनाए जाएंगे 7 नए हाईवे, जाने लोकेशन

बजट में क्या हुआ था ऐलान :

बजट में वित्त मंत्री ने कहा था कि छत पर सोलर सिस्टम लगाने से 1 करोड़ परिवार प्रत्येक महीने 300 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्राप्त कर सकेंगे। निःशुल्क सोलर बिजली और बिजली वितरण कंपनियों को अधिशेष बिजली बेचने से परिवारों को हर वर्ष 15 हजार से 18 हजार रुपये की बचत होगी। आपूर्ति और इन्स्टालेशन के लिए बड़ी संख्या में वेंडरों को मौका मिलेगा। मैन्युफैक्चरिंग, इन्स्टालेशन और मेंटेनेंस में टेक्नो स्किल रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे।


( यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। )