home page

RBI अलर्ट! बैंकों पर मंडरा रहा है खतरा,जानिए

RBI News : हाल ही में एक बैंको के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय बैंकों को साइबर अटैक के बढ़ते खतरे के प्रति आरबीआई  ने चेतावानी दे दी है। आपको बता दें कि आरबीआई ने भारतीय बैंकों को साइबर सिक्योरिटी को बढ़ाने की सलाह दी है। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
RBI अलर्ट! बैंकों पर मंडरा रहा है खतरा,जानिए

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : रिजर्व बैंक(reserve Bank) ने भारतीय बैंकों को साइबर अटैक के बढ़ते खतरे(Increasing threat of cyber attacks to banks) के प्रति चेतावनी दी है। RBI को आशंका है कि कुछ भारतीय बैंकों(Indian Bank) के ऊपर आने वाले दिनों में साइबर अटैक(cyber attack news) बढ़ सकते हैं।

अलर्ट के साथ ही रिजर्व बैंक(reserve bank of india) ने बैंकों को उनकी साइबर सिक्योरिटी को बढ़ाने की सलाह दी है। बता दें कि आरबीआई के डिप्टी गवर्नर(RBI Deputy Governor) टी रवि शंकर(T Ravi Shankar) ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि बैंकिंग सेक्टर को नए साइबर खतरों के लिए तैयार रहना चाहिए।

RBI ने बैंकों को दी ये सलाह :

Delhi NCR में इन कॉलोनियों पर चलेगा बुलडोजर, जानिए

बैंकिंग इंडस्ट्री(banking industry) से जुड़े लोगों के अनुसार सेंट्रल बैंक ने कुछ बैंकों को साइबर अटैक के बढ़े खतरे के लिए सतर्क रहने को कहा है। साथ ही जोखिम को कम करने के लिए सिक्योरिटी दुरुस्त करने के सुझाव भी दिए हैं।

साइबर सिक्योरिटी से संबधित होता है टेस्ट :

RBI ने हाल ही में बैंकों की जोखिम से निपटने की तैयारियों की समीक्षा भी की है। इसके लिए सेंट्रल बैंक की ओर से साइबर सिक्योरिटी एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्जामिनेशन लिया जाता है। इसमे विभिन्न बैंकों की आपदा प्रबंधन की तैयारियां, फ्रॉड पकड़ने की व्यवस्था,इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म की क्षमताएं,आदि बातों की जानकारी संबधित सवाल होते हैं।

Passport Update : आपके पासपोर्ट की होने वाली है एक्सपायरी डेट, जानिए रिन्यू करवाने के लिए टिप्स and ट्रिक

डिजिटल बैंकिंग से बढ़े रिस्क :

डिजिटल बैंकिंग(digital banking) में तेजी के साथ-साथ साइबर अटैक के खतरे भी बढ़ गए हैं। इस वजह से साइबर व आईटी की स्पेशल समीक्षा करने की जरूरत पड़ती है। साइबर सिक्योरिटी टेस्ट के तहत RBI की इंस्पेक्शन टीम तमाम बैंकों के आईटी सिस्टम की अच्छे से जांच करती है।