home page

Delhi NCR में इन कॉलोनियों पर चलेगा बुलडोजर, जानिए

Delhi NCR News : आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली एनसीआर में अवैध निर्माण कॉलोनियों का मामले सामने आ रहे है। लेकिन अब सरकार एक्शन एक्शन मोड में आ गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 6000 से भी ज्यादा निर्माण गिराए जाएगे। ऐसे में आइए जानते है नीचे आर्टिकल में इस अपडेट के बारे में.

 | 
Delhi NCR में इन कॉलोनियों पर चलेगा बुलडोजर, जानिए

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : दिल्ली-एनसीआर में अवैध निर्माण (Illegal Colonies in Delhi-NCR) को लेकर सख्ती शुरू होने वाली है। खासकर दिल्ली से सटे गाजियाबाद(Ghaziabad adjacent to Delhi), नोएडा(Noida), ग्रेटर नोएडा(Greater Noida), हापुड़(Hapur), बुलंदशहर(Bulandshahr) जैसे इलाकों में सख्ती शुरू भी हो गई है। इन इलाकों में भूमाफियों के अवैध कॉलोनियों(illegal colonies of land mafia) पर योगी सरकार का बुलडोजर (Bulldozer) चलना शुरू हो गया है। 

वहीं, फरीदाबाद, पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाके, दादरी, ग्रेटर नोएडा और नोएडा के कुछ अवैध कॉलोनियों पर भी बुलडोजर चलने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में अगर आप इन इलाकों में भूमाफिया द्वारा बसाई गई अवैध कॉलनियों में घर, जमीन, मकान, फ्लैट या दुकान खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आप सतर्क हो जाएं।

आपको मकान खरीदने से पहले संबंधित प्राधिकरण से प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। बात दें कि यूपी में योगी सरकार ने सभी प्राधिकरण के अधिकारियों को इस बारे में रिपोर्ट तैयार कर कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है।

इन इलाकों में पिछले कई सालों से हो रहे हैं अवैध निर्माण : 

8th Pay Commission : जानिए कर्मचारियों का आठवां वेतन आयोग आएगा या फिर नहीं? जाने ताजा अपडेट

दिल्ली-एनसीआर(Delhi-NCR news ) के गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और दादरी इलाके में पिछले कुछ सालों से अवैध कॉलोनियों (Illegal Colonies ) की बाढ़ आ गई है। भूमाफिया हर दिन इन इलाकों में अवैध तरीके से जमीन काट कर बेच रहे हैं और यहां धीरे-धीरे कॉलनियां बस जा रही हैं।

उदाहरण के तौर पर बुलंदशहर विकास प्राधिकरण दादरी तहसील के कैमराला चक्रसेनपुर गांव में टाउनशिप बसाने की योजना बना रहा है, लेकिन इस भूमाफियाओं ने इस गांव में अवैध कॉलनी काट दी है। यहां पर सैकड़ों मकान बन कर तैयार हो गए हैं। ऐसे में प्रशासन के सामने अब चुनौती है कि इन मकानों को कैसे खाली कराया जाए।

वसुंधरा में 6000 से अधिक अवैध निर्माण :

इसी तरह गाजियाबाद के कई इलाकों में अवैध निर्माण के कई मामले गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के सामने रोजाना आ रहे हैं। हाल ही में आवास विकास परिषद के एक सर्वे रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि यहां 6000 से अधिक अवैध निर्माण हुए हैं। 90 के दशक में वसुंधरा योजना को विकसित किया गया था। यहां ग्रुप हाउसिंग, एकल भवन और भूखंड की बिक्री की गई थी। 

दिल्ली से नजदीक होने के कारण हर कोई यहां मकान लेना चाहता था। इन 20 वर्षों में इस इलाके में इमारतों का जाल बिछ गया है। बिल्डरों ने अपने फायदे के अनुसार नक्शा में गड़बड़ी कर मकान बना डाला। जहां तीन मंजिला मकान बनाने की इजाजत थी, वहां कई मंजिला इमारत बन गई। आवास विकास परिषद की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

extramarital affair : मेरी सहेली ने मेरे बाप के साथ बनाए रिलेशन, अब डिमांड करती है ये...

अब एक्शन मोड में प्रशासन : 

गाजियाबाद में नक्शे के विपरीत निर्माण के बाद अब प्रशासन ने सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। बीते कुछ दिनों से गाजियाबाद के इलाकों में प्राधिकऱण की टीम अवैध कॉलिनियों (Illegal Colonies ) में बुलडोजर चला रही है। गाजियाबाद के मुरादनगर क्षेत्र के सैथली में बसाई जा रही अवैध कॉलनियों पर बुलडोजर चलाया गया है। इसी तरह वसंतपुर गांव में भी बुलडोजर चला। ऐसे में अगर प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं तो आपको पांच बातों का ख्याल रखना होगा।