home page

Post Office ने निकाली शानदार स्कीम, 5 लाख के निवेश पर मिलेंगे 724149 रुपए

Post Office scheme : पोस्ट ऑफिस ने एक शानदार स्कीम निकाली है। आपको बता दें कि इस स्कीम में आपको 1 साल से लेकर 5 साल तक निवेश करना है। दरअसल इस स्कीम में अलग-अलग साल में अलग-अलग रिटर्न मिलता है। अगर आप इस स्कीम में 5 साल तक निवेश करते है तो आपको 7,24,149 रुपए मिलेंगे। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस स्कीम के बारे में डिटेल से.

 | 
Post Office ने निकाली शानदार स्कीम, 5 लाख के निवेश पर मिलेंगे 724149 रुपए

HARYANA NEWS HUB : आजकल हर कोई चाहता है कि मैं करोड़पति बन जाऊ, लेकिन इस सपने को कम ही लोग पूरा कर पाते है। क्योंकि महंगाई के मुकाबले ज्यादातर लोगों की सैलरी उनके खर्चों के लिए ही कम पड़ जाती है। अगर वह थोड़ा-बहुत किसी तरह से सेव भी कर लेते हैं तो उनके सामने एक बड़ी समस्या ये पैदा हो जाती है कि वह उन पैसों का निवेश कहां करें?

हैसियत से ज्यादा पत्नी करती थी खर्च, High Court ने पति के हक में सुनाया फैसला

आज हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है, जिसमे निवेश करके आप मोटा फंड महज 5 साल में इकट्ठा कर सकते हैं। उसके ब्याज से ही आपकी इतनी कमाई हो जाएगी कि आपका बुढ़ापा आराम से कटेगा।


वैसे तो पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम हैं जो आपको कम समय में अच्छा मुनाफा देती है, लेकिन टाइम डिपॉजिट में आपको रिटर्न की गारंटी मिलती है। वहीं, इसमें निवेश से आप 1।5 लाख तक का टैक्स बेनिफिट भी पा सकते हैं। इसमें आप मिनिमम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

Latest Gold Price : आज सोने के दाम में दिखा बदलाव, खरीदने से पहले जाने आज का ताजा रेट

ऐसे बनेगा मोटा मुनाफा :

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में आप 1 साल से लेकर 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। अलग-अलग साल के लिए इसमें अलग-अलग रिटर्न मिलता है। जैसे अगर आप एक साल एक लिए इसमें निवेश करते हैं तो आपको 6।8% फीसदी का रिटर्न मिलेगा। वहीं 2 साल के निवेश पर 6।9% और इसी तरह 5 साल के निवेश पर 7।5% रिटर्न मिलता है। बता दें, इस स्कीम में आपका ब्याज हर महीने पर कैलकुलेट होता है, जो आपको सालाना मिलता है।

UP में 11905 करोड़ के खर्च से बनाए जाएंगे 7 नए हाईवे, जाने लोकेशन

यहां समझें ब्याज का कैलकुलेशन :

मान लीजिये आपने टाइम डिपॉजिट में 5 साल के लिए 5 लाख रुपये निवेश किये हैं। अब इसपर आपको 7।5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। मैच्योरिटी यानि 5 साल बाद आपको 7,24,149 रुपये मिलेंगे।

जिसमे 5 लाख आपके निवेश के और बाकि आपकी ब्याज से कमाई है। इसमें आपको इसको एक बार और बढ़ाने की सुविधा भी मिलती है। मतलब अगर आपने इसको 5 साल के लिए और बढ़ा दिया तो आप 10,00,799 रुपये मैच्योरिटी पर कमा सकते हैं।