home page

petrol diesel : सरकार ने किया बड़ा ऐलान, पेट्रोल डीजल में 15 रुपए की कटौती

petrol diesel prices : आप सभी को पता ही होगा कि आजकल पेट्रोल और डीजल की जरूरते बढ़ गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की और से पेट्रोल और डीजल में 15 रुपए की कटौती करने का ऐलान किया है। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है अब आपको पेट्रोल और डीजल क्या रेट मिलेंगेा।

 | 
petrol diesel : सरकार ने किया बड़ा ऐलान, पेट्रोल डीजल में 15 रुपए की कटौती

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : चुनाव आयोग की तरफ से लोकसभा चुनाव की तारीख(Lok Sabha election date) का ऐलान क‍िये जाने से पहले सरकार ने बड़ी राहत दी है. केंद्र शास‍ित प्रदेश(Union Territory) लक्षद्वीप में सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल के रेट(petrol diesel rates) में 15 रुपये से ज्‍यादा कटौती करने का ऐलान क‍िया है.

यह घोषणा चुनावी कार्यक्रम जारी होने से पहले ही की गई. पेट्रोल‍ियम म‍िन‍िस्‍ट्री(petroleum ministry) की तरफ से लक्षद्वीप के एंड्रॉट और कालपेनी में कीमत में 15.3 रुपये और कवरत्ती व मिनिकॉय में 5.2 रुपये प्रत‍ि लीटर की कमी की गई.

यहां 5.2 रुपये लीटर सस्‍ता हुआ पेट्रोल :

पेट्रोलियम म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से क‍िये गए ट्वीट में बताया गया क‍ि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड (Indian Oil Corporation Limited) लक्षद्वीप के एंड्रोट और कालपेनी में पेट्रोल-डीजल के रेट(petrol diesel price) में 15.3 रुपये लीटर की कटौती की है.

इसके अलावा कावारत्ती और मिनिकॉय में पेट्रोल-डीजल 5.2 रुपये लीटर सस्‍ता हुआ है. इसके कटौती के बाद कावारत्ती और मिनिकॉय में पेट्रोल का रेट 105.94 रुपये से घटकर 100.75 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. एंड्रोट और कालपेनी में पेट्रोल 116.13 रुपये से घटकर 100.75 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

रोहित शर्मा की सलाह से बदला कुलदीप यादव का करियर, chainaman में किया खुलासा

घटकर यह रह गया रेट :


कावारत्ती और मिनिकॉय में डीजल का रेट पहले के 110.91 रुपये से घटकर 95.71 रुपये प्रति लीटर हो गया है. एंड्रोट और कालपेनी में डीजल 95.71 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. कटौती के बाद नया रेट 16 मार्च से प्रभावी हो गया है. लक्षद्वीप में इंड‍ियन ऑयल पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति चार द्वीप कवरत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कालपेनी को कर रहा है.

इंड‍ियन ऑयल के पास कवरत्ती और मिनिकॉय में डिपो हैं और इन डिपो में प्रोडक्‍ट की आपूर्ति केरल के कोच्चि में आईओसी डिपो से की जाती है. कवारत्ती और मिनिकॉय की खुदरा दुकानों पर फ्यूल डिपो से सीधे पाइपलाइन के जर‍िये आपूर्ति की जाती है. लेक‍िन एंड्रोट और कालपेनी को कावारत्ती डिपो से आपूर्ति की जाती है.

द‍िल्‍ली समेत दूसरे राज्‍यों में 15 मार्च से नए रेट लागू :


इससे पहले गुरुवार को सरकार ने राहत देते हुए देशभर में पेट्रोल-डीजल के रेट पर 2 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान क‍िया था. इस कटौती को 15 मार्च 2024 की सुबह से देशभर में लागू कर द‍िया गया था. इस बारे में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि पेट्रोल और डीजल के दाम दो रुपये कम करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर साबित कर दिया है क‍ि करोड़ों भारतीयों के परिवारों का ह‍ित और सुविधा सदैव उनका मकसद है.

रोहित शर्मा की सलाह से बदला कुलदीप यादव का करियर, chainaman में किया खुलासा

हरदीप सिंह पुरी ने अपने ट्वीट में यह भी ल‍िखा था क‍ि जब व‍िश्‍व मुश्किल दौर से गुजर रहा था - विकसित और विकासशील देशों में पेट्रोल के दामों में 50-72 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई और हमारे आसपास के कई देशों में तो पेट्रोल मिलना ही बंद हो गया तब भी, 1973 के बाद आए पचास साल के सबसे बड़े तेल संकट के बावजूद, मोदी जी के दूरदर्शी और सहज नेतृत्व के कारण मोदी के परिवार पर आंच नहीं आयी.