home page

SBI, PNB, HDFC और ICICI बैंक ग्राहकों के लिए ताजा अपडेट, ATM से पैसे निकालने पर लगेगा इतना चार्ज

ATM Latest Update : पहले लोग पैसे लेने के लिए बैंक में जाते थे और बैंक में इस कारण से बहुत भीड़ रहती थी। फिर पैसे निकालने के लिए एटीएम( ATM News ) मशीन का इस्तेमाल करने लगे। लेकिन पहले एटीएम मशीन से पैसे निकालने पर चार्ज नहीं लगता था। हाल ही में आए अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि अब एटीएम मशीन से पैसे निकालने पर चार्ज( Charge for withdrawing money from ATM machine ) देना होगा। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में कि किसको कितना चार्ज देना होगा।

 | 
SBI, PNB, HDFC और ICICI बैंक ग्राहकों के लिए ताजा अपडेट, ATM से पैसे निकालने पर लगेगा इतना चार्ज

HARYANA NEWS HUB : आज के समय में देश के सभी पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर वाले बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड( ATM card ) प्रदान करते हैं जिसके चलते आप कहीं पर भी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल( use of atm card ) करके पैसे निकाल सकते हैं ऐसे में अगर आप 1 महीने में लिमिट( ATM card limit ) से ज्यादा पैसे निकालते हैं तो आपको एटीएम से कैश निकालने के लिए चार्ज( Charge for withdrawing cash from ATM ) भी देना पड़ता है ऐसी कंडीशन में भारतीय रिजर्व बैंक ने एक नया नियम जारी किया।

जिसके तहत आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए अलग-अलग चार्ज देना पड़ेगा इसके साथ ही एक एटीएम से आप अधिकतम 5 बार ट्रांजैक्शन( Maximum number of transactions through ATM ) कर सकते हैं यह लिमिट 1 महीने तक जारी रहेगी तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही बैंकों के बारे में बताने वाले हैं जहां पर आप अन्य ट्रांजैक्शन करने पर कितने रुपए चार्ज देना पड़ेगा।( How much is charged for withdrawing money from ATM )।

UP में जारी की छुटटीयों की लिस्ट, अब इतने दिन और सर्दियों के कारण बंद रहेगे स्कूल

State Bank of India ATM Cash Withdrawal Limit :

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को कई तरह के फाइनेंशियल प्रॉडक्ट्स देता है। बैंक अलग-अलग टाइप के कार्ड भी प्रोवाइड कराता है। इन कार्ड्स पर कैश विथड्रॉल की लिमिट अलग-अलग हो सकती है। 

जैसे कि क्लासिक डेबिट कार्ड या फिर मेस्ट्रो डेबिट कार्ड से डेली कैश निकालने की लिमिट 20,000 रुपये है।


SBI प्लेटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड्स से एक दिन में 1 लाख रुपये कैश में निकाल सकते हैं। SBI GO से लिंक्ड और टच टैप डेबिट कार्ड की लिमिट 40,000 रुपये है। SBI के कार्डहोल्डर्स मेट्रो शहरों में महीने में 3 बार फ्री में कैश निकाल सकते हैं। दूसरे शहरों में 5 फ्री विथड्रॉल मिलता है। ये लिमिट क्रॉस कर लेने के बाद आपको एसबीआई के एटीम पर 5 रुपये और नॉन-एसबीआई एटीएम पर 10 रुपये की फीस देनी पड़ती है।

UP में जारी की छुटटीयों की लिस्ट, अब इतने दिन और सर्दियों के कारण बंद रहेगे स्कूल

Punjab National Bank ATM Cash Withdrawal Limit :

इस सरकारी बैंक के ग्राहक PNB Platinum Debit Card से डेली ₹50,000 निकाल सकते हैं।


PNB Classic Debit Card से लिंक्ड अकाउंट से अधिकतम ₹25,000 रुपये निकाला जा सकता है।


Gold Debit Card से लिंक्ड अकाउंट से डेली कैश विथड्रॉल की लिमिट ₹50,000 रुपये है। ये बैंक भी 3 फ्री एटीएम विथड्रॉल देता है

और दूसरे शहरों में 5 डेबिट कार्ड विथड्रॉल देता है। दूसरे विथड्रॉल्स पर 10 रुपये की चार्जिंग फीस लेती है। 

HDFC Bank ATM Cash Withdrawal Limit :

HDFC बैंक के डेबिट कार्ड यूजर्स को पांच फ्री ट्रांजैक्शन मिलते हैं, इसके बाद फीस लगती है। फॉरने विथड्रॉल्स पर 125 रुपये की फीस लगाई जाती है। Millenia Debit Card पर डेली कैश विथड्रॉल लिमिट ₹50,000, MoneyBack Debit Card पर ₹25,000 और Rewards Debit Card पर डेली कैश विथड्रॉल लिमिट ₹50,000 रुपये है।

UP में जारी की छुटटीयों की लिस्ट, अब इतने दिन और सर्दियों के कारण बंद रहेगे स्कूल

Axis Bank ATM Cash Withdrawal Limit :

एक्सिस बैंक में कैश विथड्रॉल लिमिट 40,000 रुपये प्रति दिन है। इसमें सभी विथड्रॉल पर 21 रुपये की फीस लगती है।

Bank of Barodi ATM Cash Withdrawal Limit :

बैंक ऑफ बड़ौदा के BPCL Debit Card से एक दिन में ₹50,000 रुपये, MasterCard DI Platinum Debit Card से ₹50,000 रुपये और MasterCard Classic DI Debit Card से डेली ₹25,000 रुपये निकाल सकते हैं।