home page

UP में जारी की छुटटीयों की लिस्ट, अब इतने दिन और सर्दियों के कारण बंद रहेगे स्कूल

UP School Closed :पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है। इसी कारण बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्कूल की छुट्टी का ऐलान किया था, लेकिन ठंड के तेवर और बढ़ने के कारण कुछ जिलों में स्कूलों की छुट्टी और बढ़ी है। आइए जानते है खबर में कितने दिन और बंद रहेंगे स्कूल-
 | 
UP में जारी की छुट्टियों की लिस्ट, अब इतने दिन और सर्दियों के कारण बंद रहेगे स्कूल

HARYANA NEWS HUB : एक महीने के बाद भी बहुत से जिलों में स्कूल नहीं खुले ( UP School Closed) हैं। सर्दी के दौरान कुछ जिलों में स्कूलों की छुट्टी( School Closed)  और बढ़ी है। गोरखपुर में दो दिन की अतिरिक्त छुट्टी दी गई है। तेज हवा और ठंड के कारण गोरखपुर डीएम ने 29 और 30 जनवरी तक आठवीं तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

RBI ने सिबिल स्कोर को लेकर जारी की गाइडलाइन, लागू किए ये 5 नए नियम

जबकि नौ से बारह तक कक्षाएं बदले समय से चलती हैं। यदि मौसम सही रहा तो 31 जनवरी को इन स्कूलों को खोला जाएगा। डीएम का यह आदेश प्रत्येक स्कूल पर लागू होगा। पूर्वी यूपी में एक महीने से भयंकर मौसम राहत नहीं देता है। सर्दी का दंश जारी है। जेट स्ट्रीम और पश्चिमी विक्षोभ (Jet stream and western disturbance) के कारण पारा लगातार नीचे गिर रहा है, जिससे लोग कांप रहे हैं।


3 फरवरी तक लखनऊ में ऑनलाइन पढ़ाई

यूपी में शीतलहर (cold wave in UP) अभी भी जारी है। लखनऊ में बाढ़ के दौरान सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को तीन फरवरी तक ऑनलाइन पढ़ाई करने का आदेश दिया गया है। लखनऊ डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि स्कूलों में कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक चलेगी। डीएम ने आदेश दिया है कि छात्रों को ठंड से बचाने के लिए स्कूल प्रबंधन को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए। 


28 जनवरी तक लखनऊ में स्कूलों को बंद ( UP School Closed) करने का आदेश दिया गया था।

Thar के पसीने छूटाने आई Toyota की ये धाकड़ SUV, जानिए कीमत और फीचर्स

सर्दी का दंश पूरे उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है, न सिर्फ एक जिले में। शासन के दौरान, लखनऊ के डीएम ने 27 जनवरी तक स्कूलों को बंद ( School Closed) करने का आदेश दिया था। 28 जनवरी को रविवार था, इसलिए स्कूल बंद रहेंगे। राजधानी में स्कूल सोमवार को खोले जा सकते हैं। 

कल पीलीभीत में स्कूल खुल सकते हैं

2024 में सर्दी चरम पर पहुंच गई। ज्यादातर जिलों में जनवरी के पूरे महीने सूरज की रोशनी देखने के लिए उत्सुक हैं। सर्दी के चलते पिछले एक महीने से कई जिलों में स्कूल नहीं खुले हैं। 28 जनवरी तक पीलीभीत में भी स्कूलों की छुट्टियां थीं, जो अब खत्म हो चुकी हैं। यहां स्कूलों को सोमवार को खोला जा सकता है। 


शनिवार को भी गोरखपुर में तापमान गिरा

शनिवार को दिन और रात के तापमान में गिरावट हुई, मौसम विभाग ने बताया। इससे एक बार फिर ठंडा दिन हुआ है। गलती बढ़ी है। दिन का तापमान सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस था, जबकि रात का चार डिग्री सेल्सियस था। शनिवार की सुबह बहुत ठंडा था। सुबह से ही ठंडी हवाएं कहर बरपाती रहीं। हाड़कंपाती ठंड ने लोगों को घरों में बंद कर दिया। हवा की नमी बढ़ी।

हवा की अधिकतम नमी 89 प्रतिशत थी। इससे गलन बढ़ा। दोपहर में सूरज कुछ देर निकला, लेकिन उसके गर्म होने पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा। शनिवार को अधिकतम दिन का तापमान 14.9 डिग्री सेल्सियस था। शुक्रवार से 1.4 डिग्री कम है।