home page

Income Tax : आयकर विभाग ने बेरोजगार छात्र को भेजा 46 करोड़ टैक्स नोटिस, कारण जानकर उड़ जाएगे होश

Income Tax Department : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब आयकर विभाग पूरी सख्ती से काम कर रहा है। अब आयकर विभाग की नजर सभी की कमाई पर है। अगर कोई भी कुछ भी गलत करता है तो आयकर विभाग उस पर कड़ी कार्रवाई करता है। ऐसे में एक मामला सामने आया है जिसमें एक बेराजगार छात्र को आयकर विभाग ने 46 करोड़ का नोटिस भेजा है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इसके बारे में डिटेल से।

 | 
Income Tax : आयकर विभाग ने बेरोजगार छात्र को भेजा 46 करोड़ टैक्स नोटिस, कारण जानकर उड़ जाएगे होश

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : आपको बता दें कि हाल ही में मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक चौका देने वाला मामला सामने आया है। इस मामले में आयकर विभाग ने एक कॉलेज के स्टूडेंट को 46 करोड़ रुपए का टैक्स नोटिस(tax notice) भेजा है।रिपोर्ट के  मुताबिक इसके बाद छात्र ने उसके खाते से हुए 46 करोड़ रुपये के फर्जी लेनदेन के बाद पुलिस में अपनी शिकायत दर्ज कराई है।

क्या है पूरा मामला?

प्रमोद कुमार दंडोतिया(Pramod Kumar Dandotiya) नाम का छात्र मध्य प्रदेश ग्वालियर का रहने वाला है। वह एसएलपी कॉलेज(SLP College) से एमए इंग्लिश कर रहा है। प्रमोद को उस समय एक बड़ा झटका लगा, जब उसे इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department news) और जीएसटी विभाग(GST Department) का 46 करोड़ रुपये का नोटिस मिला। दोनों डिपार्टमेंट ने छात्र को नोटिस (Tax Notice) में जानकारी दी है कि उसके पैन कार्ड नंबर का इस्तेमाल करके साल 2021 में दिल्ली और मुंबई में दो कंपनियों को रजिस्टर किया गया है। 

Cheque Rules : जानिए बैंक चेक के पीछे की साइड कब करना होता है साइन, वरना हो सकती है मुश्बित

इसके साथ ही इसके लिए छात्र के बैंक खाते का भी इस्तेमाल किया गया है। नोटिस मिलने के बाद प्रमोद के होश उड़ गए और उसे पहले लगा कि विभाग की तरफ से कोई गलती हो गई होगी। बाद में मामले पर पता लगाने पर छात्र को जनवरी 2021 से 2024 के बीच उसे खाते पूरे 46 करोड़ रुपये के लेनदेन का पता चला।

छात्र ने कही ये बात :

छात्र ने का है कि वह बड़ी मुश्किल से अपनी कॉलेज की फीस दे पाता है। ऐसे में इतनी बड़ी राशि की लेनदेन करने का सवाल ही नहीं उठता है। इसके साथ ही छात्र ने दावा किया उसके पैन कार्ड नंबर का गलत इस्तेमाल करके फर्जी फर्म खोलकर इस पूरे फ्रॉड को अंजाम दिया गया है। प्रमोद ने यह भी कहा कि इस मामले में उसने इनकम टैक्स विभाग से भी बात करने की कोशिश की, लेकिन उसका भी कोई नतीजा नहीं निकला। इसके बाद छात्र ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है।

Surya Grahan 2024 : खतरनाक होगा सूर्य ग्रहण? अमेरिका ने क्यों जारी की चेतावनी

एडिशनल एसपी से मांगी मदद :

नोटिस प्राप्त होने पर छात्र ने इस मामले में क्राइम ब्रांच के एडिशनल एसपी से मदद मांगी है। एडिशनल एसपी सियाज ने छात्र को साइबर सेल में अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए कहा है। इसके साथ ही पुलिस ने छात्र को फ्रॉड केस दर्ज करने के बाद मामले की कॉपी आयकर विभाग और जीएसटी विभाग के पास जमा कराने की सलाह दी है।